ताज़ा खबर
 

Air India: 20 हजार फीट पर उड़ रही फ्लाइट में अचानक कम हुआ हवा का दबाव, 191 यात्रियों को सांस लेने में दिक्कत

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरे फ्लाइट को 20 हजार फीट पर अचानक यात्रियों को सांस लेने में परेशानी होने लगी। पायलट ने चतुराई दिखाई और राजस्थान एयर स्पेस तक ही पहुंची विमान को तुरंत दिल्ली वापस लाया।

air india flightप्रतीकात्मक फोटो ( फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस )

नई दिल्ली से फ्रैंकफर्ट जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में हवा का दबाव कम होने की वजह से मुसाफिरों की हालत बिगड़ने का मामला सामने आया है। घटना के वक्त यह फ्लाइट 20 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी। इसमें 191 यात्री सवार थे। बताया जा रहा है कि आपात स्थिति देखते हुए पायलट ने तुरंत दिल्ली का रुख कर लिया और सफलतापूर्वक फ्लाइट को लैंड करा लिया।

विमान में अचानक कम हुआ हवा का दबाव : जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया की फ्लाइट AI121बोइंग 787 ने बुधवार दोपहर (6 मार्च) को दोपहर 1.35 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्रैंकफर्ट के लिए उड़ान भरी थी। फ्लाइट 20 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंची तो विमान में अचानक हवा का दबाव कम हो गया और यात्रियों को अचानक सांस लेने में परेशानी होने लगी। इसके बाद सभी यात्रियों को तुरंत ऑक्सीजन मास्क दिया गया। ऐसे में कई यात्री काफी सहम गए। हालात को भांपते हुए पायलट ने विमान को तुरंत दिल्ली की ओर लौटा लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान IGI एयरपोर्ट पर बुधवार शाम 4 बजे लैंड हुआ। इसमें सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

दूसरे विमान से भेजे गए मुसाफिर : इस घटना के बाद एयर इंडिया ने बयान जारी करके सभी यात्रियों के सुरक्षित होने की बात कही। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हवा का दबाव कम होने पर यात्रियों को तुरंत ऑक्सीजन मास्क दिए गए। इसके बाद विमान को दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार लिया गया। यात्रियों को डीबोर्ड करने के लिए कहा गया और उन्हें टर्मिनल पर ले जाया गया। उन्हें गुरुवार सुबह (7 मार्च) 6 बजे दूसरी फ्लाइट से फ्रैंकफर्ट भेजा गया।’’ एयर इंडिया के टेक्निकल टीम विमान की जांच कर रही है। साथ ही, विमान में अचानक कम हुए हवा के दबाव का कारण भी पता लगाने में जुटी है।

Next Stories
1 Jammu Blast: धमाके में एक की मौत, 32 घायल, बस पर ग्रेनेड फेंकने का आरोपी गिरफ्तार
2 ‘मोदी भक्त’ से क्यों बन गए मोदी विरोधी, हमशक्ल अभिनंदन पाठक ने कही अपने मन की बात
3 केरल: पुलिस संग मुठभेड़ में मारा गया माओवादियों का नेता सीपी जलील
ये पढ़ा क्या?
X