ताज़ा खबर
 

NDMC की डिजिटल छलांग: 30 विद्यालयों में 444 स्मार्ट क्लासरूम उच्च तकनीक पर आधारित ई-लर्निंग प्रणाली

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अपने 30 विद्यालयों में 444 स्मार्ट क्लासरूम उच्च तकनीक पर आधारित ई-लर्निंग प्रणाली के साथ नई तकनीक परियोजना को लागू करने वाला नगर निकाय होने जा रहा है।

Author नई दिल्ली | August 18, 2016 2:53 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अपने 30 विद्यालयों में 444 स्मार्ट क्लासरूम उच्च तकनीक पर आधारित ई-लर्निंग प्रणाली के साथ नई तकनीक परियोजना को लागू करने वाला नगर निकाय होने जा रहा है। इस आशय का प्रस्ताव बुधवार को परिषद के अध्यक्ष नरेश कुमार की अध्यक्षता में हुई परिषद की बैठक में पारित हुआ। परंपरागत शिक्षा प्रणाली को इस डिजिटल युग में अत्याधुनिक तकनीक द्वारा परिवर्तित करने की दिशा में पालिका परिषद द्वारा उठाया गया यह एक अहम कदम है।

पहले चरण में 30 विद्यालयों में 444 स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने के कार्य पर 10.92 करोड़ रुपए की लागत आएगी। परियोजना 100 दिनों की अवधि में पूरी कर ली जाएगी, जिसके तहत ई-लर्निंग के लिए सभी क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाना भी शामिल होगा। इस परियोजना की सेवा प्रदाता कंपनी ई-लर्निंग परियोजना को लागू करने के लिए हार्डवेयर की आपूर्ति, स्थापना, आरंभ और संचालन करेगी। साथ ही शैक्षणिक सामाग्री को डिजीटल रूप में अपलोड भी करेगी। इस ई-लर्निंग परियोजना में सारा आधारभूत ढांचा कक्षा-6 से 12 तक अंग्रेजी और हिंदी में अलग-अलग सभी सुविधाएं मुहैया कराएगा और दोनों ही भाषाओं के माध्यम में शैक्षिक डिजिटल सामग्री भी उपलब्ध होगी।

इस परियोजना की सेवा प्रदाता कंपनी एक सर्वर के माध्यम से सभी कक्षाओं का एक नेटवर्क स्थापित करेगी। इस परियोजना को लागू करने के लिए यह कंपनी शिक्षकों को प्रशिक्षण देगी, सूचना तकनीक सहायक और मानव संसाधन भी मुहैया कराएगी। पालिका परिषद अध्यक्ष ने कहा कि इस परियोजना के तहत सीसीटीवी कैमरों और 32 र्इंच के एलईडी टीवी आपूर्ति, स्थापना और परिचालन की व्यवस्था भी सेवा प्रदाता कंपनी के द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।
ये सुविधाएं तीन वर्ष की वारंटी पर आधारित होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App