ताज़ा खबर
 

DDA Housing Scheme 2019: आज से 18 हजार फ्लैट्स के लिए आवेदन, PM आवास योजना का भी मिलेगा फायदा

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के आवास योजना 2019 के तहत 18000 फ्लैट्स को सोमवार (25 मार्च) को लांच कर रही है। इस योजना के आवेदन की अंतिम तारीख 10 मई तक रखी गई है।

Author Updated: March 25, 2019 9:20 AM
दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के फ्लैट्स (फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस)

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की तरफ से सोमवार (25 मार्च) को 18 हजार फ्लैट्स के साथ आवास योजना 2019 लॉन्च करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका ड्रॉ लोकसभा चुनाव 2019 के बाद निकाला जाएगा। बता दें कि इस योजना की आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां भी डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई हैं। इस योजना में घर खरीदने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ मिल सकेगा।

आवास योजना की खास बातेंः डीडीए की आवास योजना 2019 में कुल 18 हजार फ्लैट्स हैं जिनमें से 7500 EWS (आर्थिक रुप से कमजोर तबके के लिए), 8800 निम्न आय वर्ग, 2250 मध्यम आय वर्ग, 450 उच्च आय वर्ग के लिए हैं। 18 हजार में से करीब 1286 फ्लैट्स वसंत कुंज में दिए जाएंगे जिनमें तीन बेडरूम, दो बेडरूम और एक बेडरूम वाले फ्लैट्स हैं। इस योजना के ज्यादातर फ्लैट्स नरेला और वसंत कुंज में हैं। बता दें कि तीन बेडरूम फ्लैट की कीमत 1.4 करोड़ से 1.7 करोड़ रुपए, दो बेडरूम वाले फ्लैट की कीमत 66 लाख से 1.4 करोड़ रुपए और एक कमरे वाले फ्लैट की कीमत 22.5 लाख से 56.3 लाख रुपए के बीच तय की गई है। गौरतलब है कि डीडीए फ्लैट्स को नो प्रॉफिट, नो लॉस (न फायदा, न नुकसान) के तहत ही बेचता है, लेकिन इस बार बाजार के हिसाब से कीमतें तय की गई हैं। यही कारण है कि यह योजना अब तक की सबसे महंगी योजना साबित हो रही है।

National Hindi News Today Live: दिनभर की बड़ी खबरें यहां पढ़ें

 

सेवा पूरी ऑनलाइनः योजना के तहत 5 साल के लॉकिंग पीरियड के करार पर फ्लैट्स दिए जाएंगे और ग्राहकों को EWS फ्लैट्स खरीदने पर करीब 3 लाख रुपए तक की छूट भी दी जाएगी। बता दें कि इस बार आवंटन और पेमेंट से जुड़ी पूरी सेवा केवल ऑनलाइन ही प्रदान की जाएगी। वहीं एक बेडरूम वाले फ्लैट्स को आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए ही बनाया गया है। आवास योजना 2019 का आवेदन केवल 25 मार्च से10 मई तक का है। डीडीए ने रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर दो और तीन कमरे वाले फ्लैट्स के लिए दो लाख रुपए, एक कमरे वाले (निम्न आय वर्ग) के लिए एक लाख और EWS फ्लैट्स के लिए 25 हजार रुपए तय की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 New Delhi: एम्स ट्रॉमा सेंटर के ऑपरेशन थियेटर में लगी आग अब काबू में, हादसे में कोई हताहत नहीं
2 झारखंड में भी महागठबंधन: कांग्रेस-7, झामुमो-4 और जेवीएम दो पर लड़ेगी चुनाव, पलामू पर राजद से हो रही बात
3 ताजिया रखने का प्लैटफॉर्म तोड़ने की कोशिश, विरोध जताने पर मुस्लिम बुजुर्ग को पीट-पीटकर मार डाला