ताज़ा खबर
 
title-bar

National Hindi News Today: गोधरा ट्रेन अग्निकांड में याकूब पटालिया को उम्रकैद की सजा

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, Latest National Today News in Hindi: कर्नाटक के धारवाड़ में मंगलवार को निर्माणाधीन इमारत ढहने से 2 लोगों की मौत हो गई। बिल्डिंग के मलबे में 35-40 लोगों के फंसे होने की आशंका है। करीब 10 घंटे से चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 28 लोगों को बाहर निकाल लिया गया है।

आज की लेटेस्ट खबरों के लिए पढ़ें Jansatta.com

गुजरात में एसआईटी की एक विशेष अदालत ने 2002 गोधरा ट्रेन अग्निकांड में बुधवार (20 मार्च) को एक व्यक्ति को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। विशेष एसआईटी न्यायाधीश एचसी वोरा की अदालत ने मामले में पांच अन्य आरोपियों की गवाही के आधार पर पटालिया को दोषी ठहराया। गोधरा पुलिस ने घटना के करीब 16 साल बाद पटालिया को जनवरी 2018 में गिरफ्तार किया था। यहां साबरमती केंद्रीय जेल में लगी विशेष अदालत में उस पर मुकदमा चला।

याकूब पर उस भीड़ का हिस्सा होने का आरोप है, जिसने 27 फरवरी 2002 को गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बों में आग लगा दी थी। इस घटना में 59 कारसेवकों की मौत हो गई थी, जिसके बाद राज्य में दंगे भड़क गए थे। विशेष एसआईटी अदालत ने एक मार्च 2011 को मामले में 31 लोगों को दोषी करार दिया था ।  अदालत ने उनमें से 11 को मृत्युदंड दिया और 20 अन्य को मौत की सजा सुनाई। हालांकि, गुजरात उच्च न्यायालय ने अक्टूबर 2017 में 11 दोषियों की मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया। वहीं, एसआईटी अदालत द्वारा 20 अन्य को सुनायी गई सजा बरकरार रखी।

Live Blog

15:28 (IST)20 Mar 2019
Headline: National Hindi News Today LIVE: गोधरा ट्रेन अग्निकांड में अदालत ने याकूब पटालिया को उम्रकैद की सजा सुनाई

गुजरात में एसआईटी की एक विशेष अदालत ने 2002 गोधरा ट्रेन अग्निकांड में बुधवार (20 मार्च) को एक व्यक्ति को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। विशेष एसआईटी न्यायाधीश एचसी वोरा की अदालत ने मामले में पांच अन्य आरोपियों की गवाही के आधार पर पटालिया को दोषी ठहराया। गोधरा पुलिस ने घटना के करीब 16 साल बाद पटालिया को जनवरी 2018 में गिरफ्तार किया था। यहां साबरमती केंद्रीय जेल में लगी विशेष अदालत में उस पर मुकदमा चला। याकूब पर उस भीड़ का हिस्सा होने का आरोप है, जिसने 27 फरवरी 2002 को गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बों में आग लगा दी थी। इस घटना में 59 कारसेवकों की मौत हो गई थी, जिसके बाद राज्य में दंगे भड़क गए थे। विशेष एसआईटी अदालत ने एक मार्च 2011 को मामले में 31 लोगों को दोषी करार दिया था । अदालत ने उनमें से 11 को मृत्युदंड दिया और 20 अन्य को मौत की सजा सुनाई। हालांकि, गुजरात उच्च न्यायालय ने अक्टूबर 2017 में 11 दोषियों की मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया। वहीं, एसआईटी अदालत द्वारा 20 अन्य को सुनायी गई सजा बरकरार रखी।

14:33 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: राहुल गांधी बोले- प्रधानमंत्री ने 2018 में खत्म कीं एक करोड़ नौकरियां

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। इसके बावजूद उन्होंने सिर्फ 2018 में एक करोड़ नौकरियां खत्म कर दीं। राहुल गांधी बुधवार को मणिपुर की राजधानी इम्फाल में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांधी ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में 2018 के दौरान हर दिन लगभग 30 हजार नौकरियां खत्म हुईं। वहीं, वर्ष 2016 में नोटबंदी करने के केंद्र के फैसले की आलोचना करते हुए गांधी ने कहा कि इससे लोगों की जिंदगी बिखर गई।

13:39 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: कर्नाटक में अब तक 5 की मौत, 55 लोगों को बचाया गया

कर्नाटक के धारवाड़ में निर्माणाधीन इमारत ढहने से अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, बचाव दलों ने मलबे में से 55 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। कर्नाटक के एडीजीपी ने बताया कि यह एक दुखद घटना है। इसकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

12:58 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: राहुल गांधी बोले- कोई नहीं जानता पीएम मोदी कभी यूनिवर्सिटी गए भी थे या नहीं

मणिपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा, ‘‘पीएम मोदी कभी यूनिवर्सिटी गए थे या नहीं। इसके बारे में कोई नहीं जानता है।’’

12:34 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: गोवा विधानसभा का सत्र शुरु, थोड़ी देर में होगा फ्लोर टेस्ट

गोवा विधानसभा का विशेष सत्र शुरु हो चुका है। थोड़ी ही देर में बहुमत साबित करने की प्रक्रिया थोड़ी ही देर में शुरु होगी। सीएम प्रमोद सावंत ने विधानसभा सत्र के दौरान कहा है कि बहुमत उनके साथ है और वह आसानी से बहुमत साबित कर देंगे। गोवा में मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद प्रमोद सावंत को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है। विपक्षी पार्टी कांग्रेस का दावा है कि सरकार के पास जरुरी विधायकों का समर्थन नहीं है। वहीं नवनियुक्त सीएम प्रमोद सावंत का दावा है कि 21 विधायक उनके साथ हैं। ऐसे में सभी की निगाहें फ्लोर टेस्ट (शक्ति परीक्षण) पर टिक गई हैं। 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में विधायकों की संख्या इस वक्त 36 है।

11:31 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: लोकसभा चुनाव की वजह से मुंबई विश्वविद्यालय की 76 परीक्षाएं

मुंबई विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की वजह से उसने मुंबई क्षेत्र में अपनी 76 परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं, जिनके लिए अब नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। विश्वविद्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि लोकसभा चुनाव के तहत 23 और 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के दिन तथा इसके आसपास पड़ने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है, जिससे छात्रों को कोई असुविधा न हो। इनमें 30 परीक्षाएं वाणिज्य और प्रबंधन की, 17 विज्ञान और प्रौद्योगिकी की तथा 29 परीक्षाएं बहुविषयक संकाय की हैं। बयान में कहा गया है कि स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा विश्वविद्यालय के पोर्टल पर की जाएगी।

11:16 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: महाराष्ट्र के मंत्री ने बारामती में भाजपा के चिह्न पर चुनाव लड़ने से किया इनकार

भारतीय जनता पार्टी की ओर से लगातार दबाव बनाए जाने के बावजूद राष्ट्रीय समाज पक्ष (आरएसपी) के प्रमुख महादेव जानकर ने मंगलवार को कहा कि वह भाजपा के चुनाव चिह्न ‘कमल’ पर बारामती सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। राकांपा नेता सुप्रिया सुले को 2014 आम चुनाव में बारामती से कड़ी टक्कर देने वाले जानकर ने कहा कि वे अपने आरएसपी चुनाव चिह्न से ही चुनाव लड़ना चाहते हैं। उन्होंने बताया, ‘‘मैंने भाजपा नेतृत्व को पहले ही कह दिया है कि मैं केवल हमारी पार्टी के चुनाव चिह्न पर लोकसभा चुनाव में उतरूंगा। विधानसभा चुनाव में भी हमारा यही रुख रहेगा।’’ बारामती राकांपा प्रमुख शरद पवार का गढ़ है। इसके मद्दनेजर भाजपा चाहती है कि जानकर उसके ‘कमल’ चिह्न पर चुनाव लड़ें।

10:46 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार से चुनाव प्रचार करेगी भाजपा, मोदी-शाह होंगे स्टार प्रचारक

जम्मू-कश्मीर में भाजपा अपने स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के प्रचार के बूते आगामी लोकसभा चुनाव में मैदान में उतरेगी। पार्टी की योजना शुक्रवार से राज्य में सघन प्रचार अभियान शुरू करने की है। 17 वीं लोकसभा के लिए 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में मतदान होना है। मतों की गिनती 23 मई को होगी। भाजपा की प्रवक्ता प्रिया सेठी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हमने जम्मू कश्मीर में प्रचार के लिए चुनावी रणनीति तैयार कर ली है। हम राज्य में बड़ी रैलियों को संबोधित करने के लिए कई स्टार प्रचारकों को लाएंगे।’’

10:35 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE:ममता ने दी थी मोदी को चुनौती, BJP महासचिव ने दिया यह जवाब

Lok Sabha Election 2019: बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि पूजा का मतलब सिर्फ टीका लगाना नहीं होता है। अमित बाबू और मोदी बाबू आइए मेरे साथ मंत्रों का कंप्टीशन कीजिए देखते हैं कौन संस्कृत के ज्यादा मंत्र जानता है? इसके जवाब में बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने ट्विटर पर लिखा, “ममता जी, मंत्र तो रावण को भी बहुत याद थे, लेकिन उसका आचरण धर्मानुकूल नहीं था। रावण भी अहंकारी था और आपका व्यवहार भी अहंकार से भरा है।”

10:09 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: सामूहिक दुष्कर्म के मामले में दोस्त समेत छह नाबालिग गिरफ्तार

कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर नाबालिग छात्रा से सोमवार देर शाम सामूहिक बलात्कार करने के आरोप में पुलिस ने लड़की के नाबालिग दोस्त और उसके पांच अन्य साथियों को गिरफ्तार कर लिया। नगर पुलिस उपाधीक्षक अमित कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार देर शाम रांची के एक कॉलेज में पढ़ने वाली नाबालिग छात्रा अपने नाबालिग दोस्त के साथ घूमने निकली थी। उस दौरान आरोपी ने उसे कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर पिला दिया। इसके बाद आरोपी ने अपने कुछ अन्य दोस्तों के साथ मिलकर छात्रा का सामूहिक बलात्कार किया। विरोध जताने पर लड़कों ने छात्रा के साथ मारपीट भी की।

09:59 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: अरुणाचल प्रदेश में कई नेताओं ने छोड़ा बीजेपी का साथ

आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर कई नेताओं ने अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी का साथ छोड़ दिया है। इन नेताओं ने नेशनल पीपुल्स पार्टी का दामन थामा है। पार्टी छोड़ने वालों में 6 विधायक और दो मंत्री शामिल हैं। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में 60 विधानसभा सीटें हैं। अप्रैल में इन सीटों के लिए चुनाव होंगे। वहीं, नेशनल पीपुल्स पार्टी उत्तर पूर्व में भाजपा की सहयोगी पार्टी है। मेघालय में यह पार्टी गठबंधन का नेतृत्व कर रही है।

09:36 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: मोदी सरकार के दो मंत्रियों से वोटर्स नाराज, कहा- उम्मीदवार बदलो, वरना वोट से बदल देंगे

2019 Lok Sabha Election: नरेंद्र मोदी सरकार के दो मंत्रियों से वोटर्स काफी ज्यादा नाराज हैं। ये दोनों मंत्री महेश शर्मा और वीके सिंह हैं। महेश शर्मा गौतम बुद्ध नगर और वीके सिंह गाजियाबाद से सांसद हैं। महेश शर्मा के संसदीय क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा इलाके में कई युवा “मोदी तुझसे बैर नहीं, महेश शर्मा तेरी खैर नहीं” जैसे नारों से उनका विरोध कर रहे हैं। यहां दनकौर के पास अस्तौली गांव में कुछ युवाओं ने इस नारे के साथ प्रदर्शन भी किया। कई लोग सोशल मीडिया पर भी महेश शर्मा के खिलाफ कैंपेन चला रहे हैं।

09:20 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: एनएसएसओ की रिपोर्ट में खुलासा- मोदी सरकार में लगातार घट रही पुरुष कामगारों की संख्‍या

रोजगार के मुद्दे पर विपक्षी दल लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। सत्ता में आने से पहले बीजेपी ने युवाओं को हर साल करोड़ों रोजगार देने का ऐलान किया था, लेकिन सरकार यह वादा पूरा करने में नाकाम रही। अब नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO) ने एक रिपोर्ट में बताया है कि देश में पुरुष कामगारों की संख्या लगातार घट रही है। इसके लिए एनएसएसओ ने साल 2017-18 में एक सर्वे किया था।

09:13 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: होटल का बिल बिना चुकाए भाग गई यह एक्ट्रेस

कन्नड़ अभिनेत्री पूजा गांधी एक बार फिर विवादों में हैं। बताया जा रहा है कि वे बेंगलुरु के एक लग्जरी होटल में ठहरी थीं। जब बिल 4.5 लाख रुपए पहुंच गया तो वे बिल चुकाए बिना फरार हो गईं। बता दें कि पूजा गांधी कन्नड़ के अलावा तमिल, मलयालम और बंगाली आदि भाषाओं की फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं।

09:00 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: महाराष्ट्र में जहरीली गैस से 3 किसानों की मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में जहरीली गैस से 3 किसानों की मौत होने की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि तीनों किसान मंगलवार (19 मार्च) को मैनहोल साफ करने गए थे। उस दौरान यह हादसा हो गया। वहीं, एक शख्स के लापता होने की जानकारी मिली है। उसकी तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

08:50 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE:कर्नाटक में मलबे से मिली एक और डेडबॉडी, मृतकों की संख्या 3 हुई

कर्नाटक के धारवाड़ में अंडर कंस्ट्रक्शन इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या 3 हो गई है। बताया जा रहा है कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने एक और शव बरामद किया है। इस हादसे में 35-40 लोगों के दबे होने की आशंका है, जिनमें से 28 लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। इन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां 5 की हालत गंभीर बनी हुई है।

08:44 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: बीजेपी ने पोस्टर से साधा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर निशाना

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन की अटकलों पर बीजेपी ने निशाना साधा है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता विजय गोयल के आवास के बाहर एक होर्डिंग लगाया गया है, जिसमें माध्यम से शीला दीक्षित और अरविंद केजरीवाल पर पर तंज कसा गया। इस फोटो में एक तरफ लिखा है कि 2013 में बेईमान और 2019 में ईमानदार।

08:30 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE:अपने ही संसदीय क्षेत्र में महेश शर्मा के खिलाफ नारेबाजी

बीजेपी के सांसद महेश शर्मा को अपने ही संसदीय क्षेत्र में लोगों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि ग्रेटर नोएडा में कई युवा ‘मोदी तुझसे बैर नहीं, महेश शर्मा तेरी खैर नहीं’ जैसे नारों से उनका विरोध कर रहे हैं। दनकौर के पास अस्तौली गांव में कुछ युवाओं ने इस नारे के साथ प्रदर्शन भी किया। वहीं, कई लोग सोशल मीडिया पर भी शर्मा के खिलाफ कैंपेन चला रहे हैं। उनका कहना है कि महेश शर्मा ने पिछले 5 साल में उनके इलाके में कोई काम नहीं किया।

08:20 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE:महबूबा मुफ्ती का ऐलान - जम्मू-कश्मीर में पीडीपी सभी 6 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार (20 मार्च) को कांग्रेस के साथ गठबंधन की खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी जम्मू-कश्मीर की सभी 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री ने मंगलवार देर रात संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम सभी छह सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।’’

08:12 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE:होली पर दिन में 2 बजे से मिलेगी मेट्रो

डीएमआरसी और एनएमआरसी ने होली (21 मार्च) पर दोपहर 2 बजे तक मेट्रो सर्विस बंद रखने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि यह फैसला एक्वा लाइन पर भी लागू होगा। इसके तहत लोगों को दोपहर 2 बजे के बाद ही मेट्रो मिलेगी। ऐसे में पार्किंग की सुविधा भी बंद रहेगी। एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय और डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने यह जानकारी दी।

08:03 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE:छत्तीसगढ़ में नए चेहरे उतारेगी भाजपा, रमन सिंह के बेटे को भी छुट्टी

Lok Sabha Election 2019 के मद्देनजर बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में नई रणनीति बनाई है। इसके तहत पार्टी किसी भी पुराने सांसद और 2018 विधान सभा चुनाव में हारने वाले कैंडिडेट को टिकट नहीं देगी। आगामी चुनाव में सभी नए चेहरे मैदान में उतारे जाएंगे। सूत्रों की मानें तो पार्टी आलाकमान ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे व वर्तमान सांसद अभिषेक सिंह को भी टिकट न देने का फैसला कर लिया है।

07:47 (IST)20 Mar 2019
National Hindi News Today LIVE: कॉलेज में घुसकर टीचरों को पीटा

राजस्थान के झुंझनू स्थित एक कॉलेज में कुछ लोगों ने जमकर गुंडई की। उन्होंने कई टीचरों के साथ मारपीट भी की। बताया जा रहा है कि 2 दिन पहले एक टीचर ने किसी छात्र को डांट दिया था। इससे नाराज होकर कुछ लोग मंगलवार को कॉलेज कैंपस में घुस गए। उन्होंने टीचर्स के साथ मारपीट की।