ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 05 April 2019 Updates: यूपीएससी परीक्षा के अंतिम नतीजे आए, कनिष्क कटारिया बने ऑल इंडिया टॉपर

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, Latest National Today News in Hindi: पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कई सारी बातों पर खुलकर बात की।

दिन भर की हर बड़ी खबर के लिए पढ़ें जनसत्ता.कॉम

संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा अंतिम परिणाम घोषित हुआ। कनिष्क कटारिया ने ऑल इंडिया रैंकिंग में टॉप किया। वहीं सृष्टि देशमुख महिलाओं में सबसे आगे रहीं। ऑल इंडिया रैंकिंग में वे पांचवें स्थान पर रहीं।

बिहार के बेगूसराय में एक सड़क दुर्घटना में सात लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यहां जिले के कोरिया इलाके में एक तेज रफ्तार ट्रक के रौंदने के वजह से इन लोगों की जान गई है। हादसे के बाद ट्रक भी पलट गया।

आडवाणी से मिले मुरलीः बीजेपी के सबसे वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से शुक्रवार (05 अप्रैल) को मुरली मनोहर जोशी ने मुलाकात की। दोनों के बीच करीब एक घंटे तक मुलाकात चली। उल्लेखनीय है कि दोनों ही नेताओं को इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। मुरली मनोहर जोशी फिलहाल कानपुर से सांसद हैं, जबकि आडवाणी लंबे समय से गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनाव जीतते रहे हैं।

Live Blog

21:11 (IST)05 Apr 2019
कांग्रेस ने पांच प्रत्याशियों के नाम और जारी किए

20:07 (IST)05 Apr 2019
नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा की नम्रता जैन यूपीएससी परीक्षा में 12वें नंबर पर

UPSC Exam Final Result: नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा की नम्रता जैन भी यूपीएससी परीक्षा में सफल हुईं। उन्होंने ऑल इंडिया रैंकिंग में 12वां स्थान हासिल किया।

19:20 (IST)05 Apr 2019
सुषमा के निशाने पर राहुल, कहा- जिस परिवार के दो-दो लोग आतंक के शिकार हुए उसका बेटा कहता है आतंकवाद मुद्दा नहीं

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, 'जिस परिवार के दो-दो लोग आतंकवाद के शिकार हुए हों, उस परिवार का बेटा (राहुल गांधी) ये कह रहा है कि आतंकवाद को ई मुद्दा नहीं है। राहुल जी अगर आतंकवाद कोई मुद्दा नहीं है तो आप एसपीजी की सुरक्षा क्यों चाहते हैं?'

18:36 (IST)05 Apr 2019
मुंबई ब्रिज हादसाः स्ट्रक्चरल ऑडिटर नीरज देसाई की जमानत याचिका कोर्ट से खारिज

मुंबई फुट-ओवर ब्रिज हादसे में आरोपी स्ट्रक्चरल ऑडिटर नीरज देसाई की जमानत याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी है। इस हादसे में छह लोगों की जान गई थी।

18:34 (IST)05 Apr 2019
बीजेपी ने गुजरात के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

Lok Sabha Election 2019 के लिए बीजेपी ने गुजरात के स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में हाल ही में प्रधानमंत्री की बायोपिक में उनकी भूमिका निभाने वाले बॉलीवुड स्टार विवेक ओबेरॉय भी शामिल हैं। राज्य में 26 लोकसभा सीटें हैं जिन पर 23 अप्रैल को चौथे चरण में लोकसभा चुनाव होंगे।

18:22 (IST)05 Apr 2019
मध्य प्रदेशः सागौर में सिनेप्लेक्स में लगी आग

मध्य प्रदेशः सागौर मकरोनिया स्थित सिनेप्लेक्स प्लेटिनम प्लाजा में आग लग गई। फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद।

18:19 (IST)05 Apr 2019
चुनाव आयोग पहुंचे कांग्रेस के चार दिग्गज नेता

दिल्लीः कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग पहुंचा। इस प्रतिनिधिमंडल में अहमद पटेल, रणदीप सुरजेवाला, अभिषेक मनु सिंघवी और जयराम रमेश मौजूद हैं।

17:59 (IST)05 Apr 2019
पीएम की रैली के बाद सहारनपुर कांग्रेस प्रत्याशी ने भी दिया जवाब

प्रधानमंत्री की रैली के बाद सहारनपुर से कांग्रेस प्रत्याशी इमरान मसूद ने भी पलटवार किया है। उन्होंने कहा, 'बहुत भारी तादाद में हिंदू मतदाता भी मेरे साथ जुड़ रहे हैं, उन्हें प्रभावित करने के लिए इस प्रकार की भाषा उपयोग की जा रही है।'

15:24 (IST)05 Apr 2019
Jammu and Kashmir: पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया है। बता दें कि राजौरी के नौशेरा सेक्टर में सीजफायर के उल्लंघन की खबर सामने आई है।

14:47 (IST)05 Apr 2019
फसल काटने के बाद अब ट्रैक्टर चलाती नजर आईं हेमा मालिनी

भाजपा सांसद हेमा मालिनी जोर- शोर से चुनाव प्रचार प्रसार में जुटी हैं। ऐसे में हाल ही में जहां वो मथुरा में फसल काटते नजर आईं थी तो वहीं अब उनका नया फोटो सामने आया है जिसमें वो ट्रैक्टर चलाते नजर आ रही हैं। बता दें कि ये फोटोज गोवर्धन के हैं।

14:00 (IST)05 Apr 2019
सुमित्रा महाजन ने चुनाव लड़ने से किया इनकार, इंदौर से रह चुकी हैं 8 बार की सांसद

इंदौर से 8 बार की सांसद रहीं सुमित्रा महाजन ने पत्र जारी कर इस बात की घोषणा की है कि वह इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगी। बता दें कि इससे पहले सुषमा स्वराज और उमा भारती चुनाव लड़ने से इनकार कर चुकी हैं।

13:47 (IST)05 Apr 2019
सपा-बसपा पर पीएम मोदी का हमला, कहा- उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाने से लोग डरते थें

पीएम मोदी ने सपा-बसपा पर हमला करते हुए कहा- गुंडागर्दी हो, बिजली की समस्या हो, खराब सड़कें हो ये एक बड़ा कारण था जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाने से लोग डरते थें। इस स्थिति को बदलने के लिए निवेशकों को विश्वास दिलाने के लिए एक ईमानदार कोशिश की जा रही है। वोटबैंक की पॉलिटिक्स ने देश का बहुत नुकसान किया है। पश्चिमी यूपी में पहले गुंडागर्दी की, कानून व्यवस्था की क्या स्थिति थी? समाजवादी पार्टी की सरकार के समय अपराधियों को खुली छूट मिल गई थी। आज भाजपा सरकार में इसपर नियंत्रण लगा है।

13:44 (IST)05 Apr 2019
पीएम मोदी बोले- आपके इस चौकीदार ने कई लोगों की लाल बत्ती उतरवाई

अमरोहा में पीएम नरेन्द्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा- आपके इस चौकीदार ने लाल बत्ती उतरवाई और गरीब के घर में बत्ती जलाई है। बड़ों-बड़ों की लाल बत्ती चली गई और गरीबों के घर में बिजली आ गई है।

12:56 (IST)05 Apr 2019
नेशनल हेराल्ड केस: राहुल गांधी-सोनिया गांधी को कोर्ट ने दी बड़ी राहत, निष्कासन आदेश पर लगाई रोक

नेशनल हेराल्ड केस में राहुल और सोनिया गांधी को बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को यंग इंडिया के स्वामित्व वाले एसोसिएटेड जर्नल्स (नेशनल हेराल्ड) के खिलाफ निष्कासन आदेश पर रोक लगा दी है। यानी सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले पर स्टे लगा दिया है। 

12:12 (IST)05 Apr 2019
एसपी ने साधा भाजपा पर निशाना, 2019 में मोदी की लहर नहीं

एसपी प्रवक्ता जूही सिंह ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि इस बार मोदी लहर नहीं है। इस बार जनता सपा को जीत दिलाएगी।

11:46 (IST)05 Apr 2019
जारी पीएम मोदी की बायोपिक की मुसीबतें, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की फिल्म पर सुनवाई की अर्जी

सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर एक अपील की तत्काल सुनवाई को रद्द कर दिया है। जिसमें विवेक ओबेरॉय-स्टारर फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था।

11:18 (IST)05 Apr 2019
कन्नौज : लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, अवैध असलहों का जखीरा हुआ बरामद

सर्विलांस, स्वाट टीम और छिबरामऊ पुलिस टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए अवैध असलाह बनाने वाली फैक्टरी का भांडाफोड़ किया। पुलिस टीमों ने अवैध शस्त्र फैक्ट्री से तमाम असलहे भी बरामद किए। कार्रवाई में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। अवैध असलाह फैक्ट्री में तैयार शस्त्रों में से रिवाल्वर 25 हजार, रायफल 20 हजार, 315 बोर तमंचा तीन हजार और 312 बोर तमंचा ढाई हजार में बिक्री किया जाता है।

10:38 (IST)05 Apr 2019
Andhra Pradesh:पुलिस ने जब्त की 50 हजार रुपए की शराब, हिरासत में लेकर मुकदमा किया दर्ज

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के मोगुलुरु में पुलिस ने के वेंकट राव के घर से 50000 रुपए की शराब जब्त की है। वहीं आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और उसे हिरासत में ले लिया गया है। इसके साथ ही आगे की जांच जारी है।

10:24 (IST)05 Apr 2019
TDP उम्मीदवारों के घर पर पड़ा छापा, धरने पर बैठेंगे आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू

TDP उम्मीदवारों और समर्थकों के घर आईटी छापे पड़ने की बात पर आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू विजयवाड़ा में धरने पर बैठने को तैयार हो गए हैं।

09:47 (IST)05 Apr 2019
Bengaluru: अंडर कंस्ट्रक्शन बिंल्डिंग गिरने से दो की मौत

बेंगलुरु में आज (शुक्रवार) तड़के करीब 4 बजे यशवंतपुर में एक निर्माणाधीन इमारत के एक हिस्से के ढह जाने से दो लोगों की मौत हो गई।

09:46 (IST)05 Apr 2019
फोर्ट लीवेनवर्थ में प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को अमेरिकी सेना के कमांड और जनरल स्टाफ कॉलेज, फोर्ट लीवेनवर्थ में प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। बता दें कि रावत उस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं, जिन्होंने 1997 में वहां से स्नातक किया है। सेना प्रमुख पांच दिन की अमेरिका यात्रा पर हैं।

09:43 (IST)05 Apr 2019
Chhattisgarh: धमतरी में नक्सलियों से सीआरपीएफ की मुठभेड़, एक जवान शहीद

धमतरी के सालेघाट इलाके में जंगलों में सीआरपीएफ की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई। जिसमें एक तरफ जहां नक्सलियों को भारी नुक्सान पहुंचा तो वहीं दूसरी ओर एक जवान शहीद हो गया जबकि एक गंभीर रूप से घायल है।

09:39 (IST)05 Apr 2019
Mumbai: चप्पल में छिपा कर कर रहे थे गोल्ड की स्मगलिंग, एयरपोर्ट पर हुए गिरफ्तार

CISF ने मुंबई हवाई अड्डे पर एक यात्री को दो गोल्ड बार के साथ पकड़ा है। गोल्ड बार का वजन लगभग 381 ग्राम था, जिसकी कीमत लगभग 11,12,139 रुपए थी, जो उसकी चप्पल में छिपा था।

09:16 (IST)05 Apr 2019
किसी के पास कोई सबूत नहीं कि कांग्रेस के नेताओं को परेशान कर रहा: पीएम मोदी

कांग्रेस की ओर से मोदी सरकार द्वारा परेशान करने के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस के नेताओं को परेशान नहीं कर रहा, कोई सबूत दे कि मैं ऐसा कर रहा हूं, कानूनी काम हो रहा है, राहुल सोनिया सहानुभूति बटोर रहे हैं।

08:39 (IST)05 Apr 2019
दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं राहुल गांधी, जानें पीएम मोदी का क्या है कहना

राहुल गांधी के दो सीटों से चुनाव लड़ने पर पीएम मोदी ने कहा- चुनाव वो कहां से लड़े, कहां से ना लड़े, वो मेरा विषय नहीं है। भारत के संविधान ने मौका दिया है लेकिन जिस तरीके से जाना पड़ा है। ये चर्चा हमने शुरू नहीं की है। अमेठी अब उनके लिए मुश्किल है।

08:23 (IST)05 Apr 2019
पाकिस्तान में पता ही नहीं कि देश कौन चला रहा है?

पाकिस्तान के साथ संबंधों के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा- सबसे बड़ी समस्या है कि वहां सरकार कौन चला रहा है यही पता नहीं लगता है। पीएम चला रहा है, सेना चला रहा है, देश की जनता चला रही है या फिर कोई और।

08:19 (IST)05 Apr 2019
कांग्रेस ने मेनिफेस्टों में किय AFSPA का जिक्र, जानें मोदी का रिएक्शन

पीएम मोदी ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो में AFSPA के जिक्र पर कहा- हम ऐसा हिन्दुस्तान चाहते हैं जिसमें AFSPA हो ही ना, लेकिन वो स्थिति तो लाएं पहले। आज पाकिस्तान जिस प्रकार से घटनाएं कर रहा है, जो सेपरेटिस्ट लोग भाषा बोलते हैं, जो पाकिस्तान स्पॉन्सर्ड भाषा है।

08:17 (IST)05 Apr 2019
पीएम मोदी ने बताया- 60 महीने की सरकार में आखिर क्या अधूरा रह गया?

मोदी सरकार ने 5 साल केंद्र में रही। ऐसे में पीएम मोदी के सामने सवाल आया कि ऐसा क्या है जो 5 साल में अधूरा रह गया। इस पर पीएम मोदी ने कहा- उन्होंने 2004 में वादा किया था कि वो हर घर में बिजली पहुंचाएंगे 2014 में आने के बाद भी मैंने अभी तक ढाई करोड़ परिवारों तक पहुंचाया है फिर भी अभी मैं लक्ष्य से अभी थोड़ा बाकी हूं, शायद अभी मई-जून तक काफी कुछ कर दूंगा।

08:15 (IST)05 Apr 2019
कांग्रेस के मेनिफेस्टो की पीएम मोदी ने कहा था- ढकोसला, जानें क्यों

पीएम मोदी ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो की ढकोसला पत्र कहा था। ऐसे में पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस जैसी पार्टी राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर घोषणापत्र में ऐसी बात कर रही है। देश की सेना को इतना जलील करें, बलात्कार के आरोप वाली बातें करें, ऐसा शोभा देता है क्या?

08:13 (IST)05 Apr 2019
2013-14 में मोदी ने किया था वादा, हर दिन एक कानून खत्म करूंगा

एबीपी न्यूज के साथ खास बातचीत में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मैंने 2013-14 में वादा किया था कि हर दिन एक कानून खत्म करूंगा। ऐसे में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने 1400 कानून खत्म किए। जो विवादित नहीं थे।