ताज़ा खबर
 

यूपी में IS का नया मॉड्यूल!, अमरोहा में NIA ने कई जगहों पर डाली रेड

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आईएसआईएस के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम की जांच के संबंध में उत्तर प्रदेश के अमरोहा में कई स्थानों पर तलाशी ली। NIA के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस मामले में गिरफ्तार दो लोगों से मिली जानकारी के आधार पर छापे मारे गए।

NIA ने अमरोहा के कई स्थानों पर छापा मारा। (फोटोः एएनआई)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने IS के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम से जुड़े जांच के मामले में बुधवार को यूपी के अमरोहा में कई स्थानों पर रेड डाली। एनआईए ने यहां कई स्थानों की तलाशी ली। एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए दो लोगों से पूछताछ के बाद मिली जानकारी के आधार पर अमरोहा में कई स्थानों पर तलाशी ली गई।

एजेंसी ने अमरोहा के नौगांवा और सैदपुर में रेड डाली। एजेंसी ने यह कदम मामले में गिरफ्तरा मोहम्मद गुफरान और मोहम्मद फैज से पूछताछ से मिली जानकारी के बाद उठाया। एजेंसी ने मंगलवार को मोहम्मद फैज को दिल्ली में कथित रूप से आतंकी हमले करने का षड्यंत्र रचने के मामले में गिरफ्तार किया। वहीं आतंकी हमले की योजना में मुख्य षड्यंत्रकर्ता के रूप में नाम आने के बाद गुफरान को उत्तर प्रदेश के अमरोहा से शनिवार को गिरफ्तार किया गया था।

इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 26 दिसंबर को दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 17 स्थानों पर छापा मारकर मास्टरमाइंड मुफ्ती मोहम्मद सुहेल समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए ये लोग कुछ राजनेताओं, सुरक्षा प्रतिष्ठानों के साथ ही दिल्ली एनसीआर में भीड़भाड़ वाली जगहों पर कथित रूप से विस्फोट की योजना बना रहे थे।

एनआईए ने इस दौरान 25 किलोग्राम विस्फोटक भी जब्त किया था। इसमें पोटेशियम नाइट्रेट, अमोनियम नाइट्रेट, सल्फर, शुगर मैटिरियल पेस्ट, मोबाइल फोन सर्किट, बैटरीज, 51 पाइप, रिमोट कंट्रोल कार भी शामिल था। इसके बाद जनवरी में एनआईए ने हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के कथित रूप से हथियार सप्लाई करने वाले दो संदिग्ध मोहम्मद अबसार और नईम को मेरठ से गिरफ्तार किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App