ताज़ा खबर
 

National Hindi Khabar, 10 September 2019 LIVE News Updates: विश्वास है कि कानूनी और राजनीतिक रूप से विजेता बनूंगा: शिवकुमार

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News Live, National Today News in Hindi LIVE Updates: शिवकुमार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई एक टिप्पणी के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘‘ मैं उन नेताओं, समर्थकों, शुभचिंतकों और मित्रों का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे समर्थन में कल बेंगलुरू में विशाल विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया है।’’

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 11, 2019 07:56 am
देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

National Hindi News, 10 September 2019 LIVE Updates: धन शोधन के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार कर्नाटक के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी के शिवकुमार ने मंगलवार (10 सितंबर) को सरकार पर प्रतिशोध की राजनीति के तहत उन्हें निशाना बनाने का आरोप लगाया और विश्वास जताया कि आने वाले समय में वह कानूनी एवं राजनीतिक रूप से विजेता बनेंगे। शिवकुमार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई एक टिप्पणी के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘‘ मैं उन नेताओं, समर्थकों, शुभचिंतकों और मित्रों का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे समर्थन में कल बेंगलुरू में विशाल विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया है।’’

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने वैश्विक निवेकों को भारत में ऊर्जा क्षेत्र की विविध परियोजनाओं में निवेश की बात करते हुए मंगलवार (10 सितंबर) को कहा कि देश में की ऊर्जा मांग 2035 तक सालाना 4.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। अबू धाबी में आठवें एशियाई मंत्री स्तरीय ऊर्जा गोलमेज बैठक में उन्होंने कहा कि भारत आज यह दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तीव्र वृद्धि दर वाली अर्थव्यवस्था है और यह ऊर्जा की खपत के मामले में तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। प्राथमिक ऊर्जा की कुल वैश्विक मांग में भारत का हिस्सा 2040 तक दोगुना होकर 11 प्रतिशत पहुंच जाएगा।

मध्य प्रदेश में पिछले 48 घंटों से हो रही भारी बारिश के चलते चार लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ 15 जून से अब तक वर्षाजनित हादसों में राज्य में अब तक कुल 198 लोगों की मौत हो चुकी है। मध्य प्रदेश राजस्व विभाग की अपर सचिव जी वी रश्मि ने मंगलवार को ‘भाषा’ को बताया, ‘‘पिछले 48 घंटों में वर्षाजनित घटनाओं में प्रदेश में चार लोगों की मौत हुई है। ये मौतें गुना, राजगढ़, विदिशा एवं कटनी जिलों में हुई हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास जो आंकड़े उपलब्ध हैं, उनके अनुसार वर्षाजनित घटनाओं में मध्य प्रदेश में 15 जून से लेकर अब तक 198 लोगों की मौत हुई है। इनमें पानी में डूबने से हुई मौत के साथ-साथ बिजली गिरने से मरने वाले लोग भी शामिल हैं।’’

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने मंगलवार (10 सितंबर) को घरकुल आवासीय घोटाला मामले में अपीलों पर दलीलें रखने के लिए एक नया विशेष लोक अभियोजक नियुक्त करने के महाराष्ट्र सरकार के निर्णय की आलोचना की। मामले में धुले जिला अदालत ने 31 अगस्त को दो पूर्व मंत्रियों सुरेश जैन और गुलाबराव देउकर को सात वर्ष जेल की सजा सुनायी थी। निचली अदालत में अधिवक्ता प्रवीण चव्हाण ने अभियोजन संभाला था। भाजपा नीत राज्य सरकार ने अमोल सावंत को विशेष अभियोजक नियुक्त किया है और वह बम्बई उच्च न्यायालय में दोषियों द्वारा दायर की गई अपीलों के खिलाफ दलीलें पेश करेंगे।

Live Blog

Highlights

    06:08 (IST)11 Sep 2019
    कांग्रेस के पूर्व विधायक गोवर्धन कल्ला का निधन

    जैसलमेर से पूर्व कांग्रेस विधायक गोर्वधन कल्ला का लंबी बीमारी के बाद जैसलमेर में निधन हो गया है। वह 89 वर्ष के थे। उन्होंने सोमवार रात अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार (10 सितंबर) को व्यास छत्री शवदाहगृह में किया गया। राज्य के ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला एवं राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री शाले मोहम्मद सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता इस दौरान मौजूद थे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर से 2003 से 2008 तक विधायक रहे गोवर्धन कल्ला के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि कल्ला ने खादी एवं शिक्षा के प्रसार में महती भूमिका निभाई। वह एक सहज और सजग जनप्रतिनिधि थे।

    05:14 (IST)11 Sep 2019
    एअर इंडिया ने सिडनी में कम ईंधन के मुद्दे पर परिचालन निदेशक की उड़ान ड्यूटी पर लगाई रोक

    एअर इंडिया ने अपने परिचालन निदेशक अमिताभ सिंह को अस्थायी तौर पर उड़ान ड्यूटी से हटा दिया है। इसकी वजह पिछले हफ्ते सिडनी में उड़ान के दौरान कम ईंधन की स्थिति के बारे में अनिवार्य जानकारी नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को देने में उनका विफल रहना है। भारतीय नियमों के अनुसार किसी भी संबंधित पायलट को कुछ घटनाओं के बारे में डीजीसीए को जानकारी देना अनिवार्य है। इसमें किसी उड़ान के दौरान कम ईंधन की स्थिति का होना भी शामिल है।

    03:52 (IST)11 Sep 2019
    भारत में ऊर्जा की मांग 4.2 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी: प्रधान मंत्री मोदी

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने वैश्विक निवेकों को भारत में ऊर्जा क्षेत्र की विविध परियोजनाओं में निवेश की बात करते हुए मंगलवार (10 सितंबर) को कहा कि देश में की ऊर्जा मांग 2035 तक सालाना 4.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। अबू धाबी में आठवें एशियाई मंत्री स्तरीय ऊर्जा गोलमेज बैठक में उन्होंने कहा कि भारत आज यह दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तीव्र वृद्धि दर वाली अर्थव्यवस्था है और यह ऊर्जा की खपत के मामले में तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। प्राथमिक ऊर्जा की कुल वैश्विक मांग में भारत का हिस्सा 2040 तक दोगुना होकर 11 प्रतिशत पहुंच जाएगा।

    03:09 (IST)11 Sep 2019
    हुड्डा को विपक्ष के नेता का दर्जा मिला

    हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुने जाने के कुछ दिन बाद विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल ने उन्हें विधानसभा में विपक्ष के नेता का दर्जा दे दिया । विधानसभा अध्यक्ष ने यहां कहा, ‘‘मैं हुड्डा को विपक्ष के नेता के तौर पर मान्यता देता हूं ।’’ हरियाणा कांग्रेस की नव नियुक्त अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष को एक पत्र भेजा था, जिसके बाद उन्होंने यह निर्णय किया ।

    01:12 (IST)11 Sep 2019
    शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा: पार्टी 135 सीटों पर सहमति दे सकती है

    शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक पार्टी महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव में कुल 288 सीटों में से 135 सीटों पर चुनाव लड़ने की सहमति दे सकती है। हालांकि शिवसेना चाहती है कि भाजपा अपने कोटे से छोटे दलों को सीटें आवंटित करे। शिवसेना 144 सीटों पर चुनाव लड़ने पर कथित रूप से अड़ी रही और उसने राज्य की सत्ता में राजग के एक बार फिर लौटने की स्थिति में भाजपा के साथ मुख्यमंत्री कार्यकाल को आधा-आधा बांटने की भी मांग की है। हालांकि दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर औपचारिक समझौता होना अभी बाकी है।

    00:40 (IST)11 Sep 2019
    छह कांग्रेस विधायक बने अमरिंदर सिंह  के सलाहकार, विपक्ष ने सरकारी खजाने की ‘दिनदहाड़े लूट’ बताया

    पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के लिए कांग्रेस के छह विधायकों को सलाहकार नियुक्त किया है और सभी को मंत्री का दर्जा दिया गया है । विपक्ष ने इसे सरकारी खजाने की ‘दिनदहाड़े लूट’ करार दिया है।  उधर, एक अधिवक्ता ने विधायकों की मंत्री स्तर के सलाहकार के पद पर इस नियुक्ति को मंगलवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में चुनौती दी। मुख्यमंत्री के सलाहकार के पद पर विधायकों की नियुक्ति को उन लोगों को तुष्ट करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है जिन्हें पिछले कैबिनेट विस्तार में जगह नहीं मिली थी।

    23:22 (IST)10 Sep 2019
    जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भारत का संप्रभु निर्णय : भारत ने यूएनएचआरसी में कहा

    भारत ने पाकिस्तान के ‘‘दुर्भावनापूर्ण’’ अभियान को दृढ़ता से खारिज करते हुए और ‘‘राज्य प्रायोजित आतंकवाद’’ की निन्दा करते हुए मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भारतीय संसद का एक संप्रभु निर्णय है तथा देश अपने आंतरिक मामले में कोई हस्तक्षेप स्वीकार नहीं कर सकता।

    22:58 (IST)10 Sep 2019
    पंजाब के विधायक ने उनके खिलाफ मामले को बदले की राजनीति बताया

    पंजाब के गुरदासपुर जिले के बटाला में सरकारी अधिकारियों के काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में मामले का सामना कर रहे निर्दलीय विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने मंगलवार (10 सितंबर) को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर उनके खिलाफ राजनीतिक बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया है।

    18:03 (IST)10 Sep 2019
    गुजरात: घट गए चालान के रेट, New Traffic Rules पर CM रुपाणी ने बदलाव किया

    गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने राज्य में चालान के रेट घटाने का ऐलान किया है।

    17:59 (IST)10 Sep 2019
    पुलिस द्वारा मुफ्त में हेलमेट

    भुवनेश्वर: हेलमेट नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने वालों को पुलिस द्वारा मुफ्त में हेलमेट दिया जा रहा है। यातायात नियमों का पालन करने वाले दोपहिया वाहन सवारों को 'थैंक यू' कार्ड दिया जा रहा है।

    17:16 (IST)10 Sep 2019
    डीके शिवकुमार की बेटी को ईडी ने भेजा समन होने का आदेश

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की बेटी को Money Laundering मामले में पेश होने के लिए समन नोटिस भेजा है।

    16:55 (IST)10 Sep 2019
    निर्मला सीतारमण ने कहा ओला-उबर है ऑटो सेक्टर की मंदी की असल वजह

    केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लोगों का गाड़ियां खरीदने की बजाय ओला-ऊबर को प्राथमिकता देना है ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी की असल वजह।

    16:23 (IST)10 Sep 2019
    आंध्र प्रदेश के कुरनूल में मोहर्रम के दौरान गिरी छत

    आंध्रप्रदेश के कुरनूल जिले के पास एक गाँव में मोहर्रम के लिए कई लोग जुटे थे,इसी दौरान छत का एक हिस्सा टूट कर निचे गिर गया जिसपर कार्यक्रम में खड़े होने वाले कई लोग खड़े थे।इस दौरान घायल लोगों को अस्पताल  में भर्ती कराया गया है ।

    16:05 (IST)10 Sep 2019
    J&K- डीजीपी दिलबाग सिंह ने कश्मीर की स्थिति पर दिया बयान

    जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा, 'पाकिस्तान प्रेरित आतंकी संगठनों खासतौर पर लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन लोगों पर दबाव बना रहे हैं लेकिन पेट्रोल पंप खुले हैं। जहां लोग दुकानें खोलना चाहते हैं, वहां खोल रहे हैं।'

    15:17 (IST)10 Sep 2019
    गुजरात दंगों से चर्चा में आए चेहरों ने पेश की भाईचारे की मिसाल

    2002 के गुजरात दंगों से चर्चा में आए दो चेहरे 19 साल बाद फिर साथ-साथ दिखे हैं। इनमें एक नाम अशोक परमार का है और दूसरा कुतुबुद्दीन अंसारी का है। अहमदाबाद में अशोक परमार ने एक दुकान खोली है, जिसका उद्घाटन करने के लिए उन्होंने कुतुबुद्दीन अंसारी को बुलाया। परमार ने अपनी दुकान का नाम 'एकता चप्पल शॉप' रखा है।

    14:35 (IST)10 Sep 2019
    भीमा-कोरेगांव केसः पुणे पुलिस ने नोएडा में की छापेमारी

    महाराष्ट्रः पुणे पुलिस की एक टीम ने मंगलवार (10 सितंबर) को नोएडा में संदिग्धों के घरों पर छापेमारी की। ये छापेमारी भीमा कोरेगांव हिंसा केस में की गई।

    13:43 (IST)10 Sep 2019
    छत्तीसगढ़ः बस पेड़ से टकराई, 7 घायल

    Chhattisgarh: धमतरी में नेशनल हाइवे 30 पर एक बस पेड़ से टकरा गई। 35 लोगों से भरी इस बस में 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

    pic.twitter.com/LVX0OtDqWi

    — ANI (@ANI) September 10, 2019

    12:51 (IST)10 Sep 2019
    सोनिया से मिलने पहुंचे शरद पवार

    Delhi: एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके घर जाकर मुलाकात की। दोनों पार्टियों के बीच महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन पर बातचीत हो सकती है।

    12:36 (IST)10 Sep 2019
    Kashmir: सीआरपीएफ की मददगार ने यूं की मदद

    Kashmir:  सीआरपीएफ की हेल्पलाइन 'मददगार' पर आए मामलों में से 1227 में सीआरपीएफ के जवानों ने खुद लोगों के घर जाकर उनकी परिजनों से बात करवाई है।

    11:54 (IST)10 Sep 2019
    Kashmir: सीआरपीएफ की हेल्पलाइन पर अब तक आए 34,274 कॉल्स

    कश्मीरः 5 अगस्त से को सीआरपीएफ की हेल्पलाइन 'मददगार' लॉन्च की गई थी, तब से अब तक इस पर इनकमिंग-आउटगोइंग समेत 34,274 कॉल्स हो चुके हैं। ज्यादातर कॉल्स पर लोगों ने कश्मीर में रह रहे अपने रिश्तेदारों, परिजनों और घाटी के हालात के संबंध में सवाल किए।

    10:38 (IST)10 Sep 2019
    श्रीनगर में नहीं निकलेगा मुहर्रम का जुलूस

    जम्मू-कश्मीर में चंद दिनों पहले अमन के साथ ईद का त्योहार मनाया गया था, लेकिन मंगलवार (10 सितंबर) को खबर आई है कि मुहर्रम का जुलूस निकालने पर रोक लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है, हालांकि प्रशासन की तरफ से फिलहाल इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

    10:26 (IST)10 Sep 2019
    इमरान खान के पूर्व साथी का बड़ा बयान, बोला मैं वापस नहीं जाऊंगा, पाकिस्तान में कोई सुरक्षित नहीं

    इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के विधायक रह चुके बलदेव कुमार ने कहा, 'सिर्फ अल्पसंख्यक ही नहीं पाकिस्तान में मुस्लिम भी सुरक्षित नहीं हैं। हम पाकिस्तान में कई मुश्किलों से गुजर रहे हैं। मैं भारत सरकार से गुजारिश करता हूं कि मुझे यहीं रहने दिया जाए, मैं वापस नहीं जाऊंगा।'

    10:19 (IST)10 Sep 2019
    मुंबईः कश्मीरी सिंगर का आरोप- ब्रोकर बोला घर खाली करो

    मुंबई में एक कश्मीरी सिंगर आदिल गुरेजी ने शिकायत की थी कि उनके ब्रोकर ने उनसे किराये का घर खाली करने के लिए कहा है। हालांकि ब्रोकर ने आरोपों को खारिज कर दिया।

    09:57 (IST)10 Sep 2019
    थरूर बोले- लाइफटाइम करियर के लिए नहीं आया कांग्रेस में

    शशि थरूर ने कांग्रेस को सलाह देते हुए कहा कि उसे सिर्फ वोट बैंक पॉलिटिक्स के लिए धर्मनिरपेक्षता और सभी को साथ लेकर चलने के अपने आदर्शों से समझौता नहीं करना चाहिए। हिंदुत्व के मसले पर अपने पुराने बयान पर चर्चा करते हुए थरूर ने यह तक कह दिया कि उन्होंने जिंदगी भर के लिए कांग्रेस ज्वॉइन नहीं की है।

    09:12 (IST)10 Sep 2019
    राफेल उड़ाने वाली पहली यूनिट होगी 17 स्क्वॉड्रन

    इंडियन एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ मंगलवार (10 सितंबर) को 17 स्क्वॉड्रन को फिर से शुरू करेंगे। फ्रेंच ओरिजिन फाइटर जेट राफेल को ऑपरेट करने वाली यह पहली यूनिट होगी।

    09:01 (IST)10 Sep 2019
    गुजरातः 'गणपति' बन जागरूकता फैलाते नजर आए ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी

    गुजरातः राजकोट ट्रैफिक पुलिस के दो जवान अनोखे अंदाज में जागरूकता फैलाते नजर आए। दोनों ने भगवान गणेश की तरह कपड़े पहने और यातायात के नियमों के प्रति जागरूकता फैलाई। इन्होंने हेलमेट पहनकर जाने वालों को लड्डू खिलाए।

    08:40 (IST)10 Sep 2019
    सोपोर से पकड़े गए 8 में से 3 आतंकी लश्कर के हैंः सूत्र

    सोपोर पुलिस के मुताबिक हाल ही में कश्मीर में हुई आम नागरिकों की हत्या को लेकर भी जांच कर रही है। पुलिस ने इनके कब्जे से कंप्यूटर और अन्य सामान भी जब्त किए हैं। शुरुआती जांच के मुताबिक गिरफ्तार किए गए 8 में से 3 आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के हैं, उन्हीं ने सारी साजिश रची है।

    08:27 (IST)10 Sep 2019
    ये हैं सोपोर पुलिस की गिरफ्त में आए 8 आतंकी

    गिरफ्तार आतंकियों के नाम ऐजाज मीर, उमर मीर, तौसीफ नजर, इम्तियाज नजर, उमर अकबर, फैजान लतीफ, दानिश हबीब और शौकत अहमद मीर है।

    07:53 (IST)10 Sep 2019
    कश्मीरियों को धमकाने वाले 8 दहशतगर्द गिरफ्तार

    जम्मू-कश्मीर में स्थानीय लोगों को धमकियां देने और देश विरोधी पोस्टर लगाने जैसी गतिविधियों में लिप्त 8 आतंकियों को गिरफ्तार करने की खबर मिली है। सूत्रों के हवाले से एएनआई ने बताया कि इस मामले में जांच चल रही है। सभी को सोमवार (9 सितंबर को गिरफ्तार किया गया। 

    Next Stories
    1 Madhya Pradesh Rains, Weather Forecast Today Updates: भारी बारिश से मध्य प्रदेश बेहाल, स्कूलों-घरों में घुसा पानी