ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 10 May 2019 Highlights: पाकिस्तान से उड़ा संदिग्ध विमान जयपुर में उतारा गया, पायलट से पूछताछ जारी

जापान में शुक्रवार (10 मई) को लगातार दो भूकंप के झटके लगे। भूकंप का ज्यादा असर दक्षिणी तटीय इलाकों में देखा गया।

Author Updated: May 10, 2019 7:52:35 pm
दिनभर की अहम खबरों के लिए क्लिक करें jansatta.com

पाकिस्तान के एक संदिग्ध विमान को जयपुर में उतारा गया है। बताया जा रहा है कि विमान कराची से दिल्ली के लिए आ रहा था। बताया जा रहा कि कि विमान गलत रास्ते से भारत की ओर आ रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  विमान जॉर्जिया का कार्गो विमान है। वहीं भारत के सुखोई विमानों ने उतरने पर मजबूर किया।

राफेल डील को लेकर लगाई गई पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो गई है। कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। इसके अलावा राहुल गांधी के अवमानना मामले में भी फैसला सुरक्षित रखा गया है।

एयर इंडिया ने अंतिम समय में भी खाली रहने वाली घरेलू उड़ानों की सीटों पर भारी छूट देने का फैसला किया है। डिपार्चर से 3 घंटे पहले खाली रहने वाली सीटों पर यह छूट दी जाएगी। आमतौर पर इस समय की बुकिंग में कीमतें 40 फीसदी तक बढ़ जाती हैं।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्रीनगर और उधमपुर के बीच नेशनल हाइवे-44 पर आम नागरिकों के ट्रैफिक समीक्षा करने के बाद नियमों में थोड़ी ढील दी है। फिलहाल एक हफ्ते के लिए प्रतिबंध जारी रहेंगे।

Alwar Gangrape Case के खिलाफ भीम सेना ने प्रदर्शन किया। राजस्थान की राजधानी जयपुर में इस प्रदर्शन के दौरान भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद रावण भी मौजूद थे।

 

Live Blog

Highlights

    19:35 (IST)10 May 2019
    हरियाणा में अमित शाह का विपक्ष पर वार, कहा- गर्मी बढ़ती है, राहुल बाबा छुट्टी पर विदेश चले जाते हैं

    हरियाणा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा- गर्मी बढ़ती है राहुल बाबा छुट्टी पर विदेश चले जाते हैं। हमें आपत्ति नहीं, युवा हैं, अकेले हैं, छुट्टी पर चला गया इसमें क्या आपत्ति। छुट्टी पर ऐसे जाते हैं कि किसी को मालुम नहीं पड़ता। मां ढूढ़ती रह जाती है कि बिटवा कहां गया।

    18:58 (IST)10 May 2019
    पाकिस्तान का कार्गो विमान पहुंचा जयपुर, पायलट से पूछताछ जारी

    भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट्स ने जयपुर एयरपोर्ट पर पाकिस्तानी एयर स्पेस से आने वाले एक एंटोनोव एएन -12 भारी कार्गो प्लेन को उतरवाया। वहीं पायलटों से पूछताछ जारी है।

    18:55 (IST)10 May 2019
    राहुल गांधी: चीन को देंगे टक्कर, मेड इन चंडीगढ़ मोबाइल फोन बनाएंगे

    चंडीगढ़ में राहुल गांधी ने पीएम नरेन्द्र मोदी के मेड इन इंडिया स्टार्टअप पर हमला किया और कहा कि बेरोजगारी चरम सीमा पर है। ऐसे में मैं आप सभी से कहना चाहूंगा कि हमे चीन से टक्कर लेनी है। न सिर्फ मेड इन इंडिया बल्कि हम ऐसे मोबाइल फोन्स हम बनावाएंगे। जिनके पीछे मेड इन चंडीगढ़ लिखा होगा।

    18:21 (IST)10 May 2019
    पाकिस्तान से उड़ा संदिग्ध विमान जयपुर में उतारा गया, पायलट से पूछताछ जारी

    पाकिस्तान के एक संदिग्ध विमान को जयपुर में उतारा गया है। बताया जा रहा है कि विमान कराची से दिल्ली के लिए आ रहा था। बताया जा रहा कि कि विमान गलत रास्ते से भारत की ओर आ रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान जॉर्जिया का कार्गो विमान है। वहीं भारत के सुखोई विमानों ने उतरने पर मजबूर किया।

    17:20 (IST)10 May 2019
    योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर हमला, कहा- उनके मेनिफेस्टो से लगता है कि वो आतंकवादियों और नक्सलियों के समर्थक हैं

    यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो में लिखा है कि वो देशद्रोह का हटा देंगे। ऐसे में लग रहा है कि वो नक्सलियों और आतंकवादियों के समर्थक हैं।

    17:15 (IST)10 May 2019
    पश्चिम बंगाल में राजनाथ सिंह का ममता पर वार, कहा- ऐसा तूफान उठा कि ममता दीदी घबरा गईं

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह पश्चिम बंगाल पहुंचे जहां उन्होंने ममता बनर्जी पर तीखा हमला किया। राजनाथ ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से बीजेपी का ऐसा तूफान उठा है कि हमारी ममता दीदी घबरा गई हैं और इतना घबरा गईं कि जब यहां पर फानी तूफान आया तो हमारे पीएम बार बार उनको फोन कर रहे थे लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।

    16:54 (IST)10 May 2019
    हिमाचल में पीएम मोदी, कहा- आपको पता होना चाहिए कैसी राजनीति कर रहे हैं महामिलावटी लोग

    हिमाचल प्रदेश के मंडी पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा- आपको पता होना चाहिए कि किस तरह की राजनीति कांग्रेस और महामिलावटी लोग कर रहे हैं। वो कहते हैं कि देशद्रोह और सैनिकों की स्पेशल पावर को हटा देंगे।

    15:45 (IST)10 May 2019
    जया बच्चन और डिंपल यादव ने प्रयागराज में किया रोड शो

    समाजवादी पार्टी के नेताओं जया बच्चन और डिंपल यादव ने प्रयागराज में रोड शो किया। 

    15:43 (IST)10 May 2019
    गौतम गंभीर के मानहानि मुकदमे पर दिल्ली सीएम बोले- हम भी करेंगे केस

    गौतम गंभीर की तरफ से दायर मानहानि के मुकदमे पर आम आदमी पार्टी की प्रतिक्रिया सामने आई है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'बीजेपी नेताओं ने हमारा अपमान किया और हम पर ही मानहानि का मुकदमा कर दिया। यही उनकी मानसिकता है। हम गौतम गंभीर को मानहानि का मुकदमा भेज रहे हैं। हम इस मामले को नहीं छोड़ेंगे।'

    15:38 (IST)10 May 2019
    शोपियां एनकाउंटर में मारे गए आतंकी पर जम्मू-कश्मीर डीजीपी का बयान

    शोपियां एनकाउंटर पर जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा, 'मारे गए आतंकी की पहचान इश्फाक अहमद के रूप में हुई। वह तारिक-उल-मुजाहिदीन के संबंध में रहने के दौरान गिरफ्तार हो चुका है और रिहाई के बाद वो इस्लामिक स्टेट से प्रेरित संगठन ज्वॉइन कर लिया।'

    15:09 (IST)10 May 2019
    7 जून को होगी केरल के नन रेप केस की सुनवाई

    केरल नन रेप केसः केरल कोर्ट ने केस की सुनवाई के लिए 7 जून की तारीख तय की है।

    14:27 (IST)10 May 2019
    PM बोले- मुद्दों पर बहस नहीं कर सकती कांग्रेस, क्योंकि तथ्यों की जरूरत पड़ती है

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'विपक्ष आरोप लगा रहा है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रवाद को मुद्दा बना रहे हैं। पहले दिन हमने डेढ़ करोड़ गरीबों को घर दिए, 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाई,  आयुष्मान भारत, न्यूनतम समर्थन मूल्य, हाइवे कंस्ट्रक्शन आदि। मैं चाहता था कि कांग्रेस में हमें चुनौती दे लेकिन कांग्रेस इन मुद्दों पर बहस नहीं कर सकती, क्योंकि तथ्यों की जरूरत पड़ेगी।'

    13:49 (IST)10 May 2019
    अजय मेहता होंगे महाराष्ट्र के नए चीफ सेक्रेटरी, यूपीएस मदान बने CM के सलाहकार

    बीएमसी कमिश्नर अजय मेहता महाराष्ट्र के नए मुख्य सचिव होंगे। मौजूदा मुख्य सचिव यूपीएस मदान को मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस का विशेष सलाहकार नियुक्त किया गया है।

    13:35 (IST)10 May 2019
    सिख विरोधी दंगों को लेकर पित्रोदा के बयान का विरोध, राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन

    Delhi: बीजेपी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर कांग्रेस का विरोध किया है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन किया।

    13:32 (IST)10 May 2019
    पिटाई से आहत बहू ने किया सुसाइड, पति समेत ससुराल के 6 लोगों पर मर्डर केस

    यूपी के कन्नौज में एक महिला की उसके ससुराल वालों ने बेरहमी से पिटाई कर दी। इससे आहत होकर उसने फांसी लगाकर जान दे दी। इस मामले में पुलिस ने मायके वालों की शिकायत पर पति समेत ससुराल पक्ष के छह लोगों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। फिलहाल पुलिस जांच कर रही है।

    13:29 (IST)10 May 2019
    इलाहाबाद बैंक ने जब्त कीं अकबरपुर कांग्रेस प्रत्याशी की संपत्तियां

    Lok Sabha Election 2019 में पूर्व कांग्रेस सांसद और अकबरपुर लोकसभा सीट से मौजूदा प्रत्याशी राजाराम पाल की तीन संपत्तियों को इलाहाबाद बैंक ने अपने कब्जे में ले लिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पाल पर बैंक के 1 करोड़ 44 लाख रुपए बकाया हैं। बैंक का आरोप है कि पाल ने समय पर बैंक की किश्तें नहीं जमा की है, इसके चलते उनका लोन अकाउंट एनपीए घोषित किया जा चुका है। बैंक ने वसूली के लिए कार्रवाई करते हुए पाल की संपत्ति पर कब्जा कर लिया है।

    13:13 (IST)10 May 2019
    PM मोदी बोले- कांग्रेस नेता ने कहा '84 का संहार हुआ तो हुआ', उनकी मानसिकता बताते हैं ये शब्द

    1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने नाम लिए बिना ही सैम पित्रोदा को निशाने पर लिया है। हरियाणा के रोहतक में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'सिख विरोधी दंगों को लेकर कांग्रेस के नेता कहते हैं 84 का संहार हुआ तो हुआ, ये शब्द कांग्रेस की मानसिकता बताते हैं। ऐसा बयान देने वाले उनके नामदार अध्यक्ष के गुरु हैं।' 

    12:50 (IST)10 May 2019
    महाराष्ट्र CM से मिले जेट एयरवेज के कर्मचारी, बोले- 'कम सैलरी में भी काम करने को तैयार'

    Mumbai: मुश्किलों से जूझ रही जेट एयरवेज के स्टाफ ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस से मुलाकात की। कर्मचारियों ने कहा, 'हम कम सैलरी में भी काम करने को तैयार हैं लेकिन हम चाहते हैं कि जेट एयरवेज वापसी करे।' मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को 23 मई के बाद मामले में सरकार के हस्तक्षेप करने का भरोसा दिया है।

    12:48 (IST)10 May 2019
    कलेक्ट्रेट में सरकारी अधिकारियों से मिले कमल नाथ के मंत्री, चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस

    मध्य प्रदेशः चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री ओंकार सिंह मरकाम को कलेक्टर की उपस्थिति में सरकारी अधिकारियों से मीटिंग करने को लेकर नोटिस जारी किया गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह मीटिंग 20 अप्रैल को शहडोल कलेक्ट्रेट में हुई थी। मरकाम को आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर नोटिस भेजा है और 24 घंटे में जवाब मांगा है।

    12:41 (IST)10 May 2019
    दिल्लीः सरकारी स्कूलों में CCTV कैमरे लगाने के खिलाफ PIL, SC ने मांगा जवाब

    सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को नोटिस भेजकर सरकारी अस्पतालों में सीसीटीवी इंस्टालेशन के मामले से जुड़ी एक जनहित याचिका पर छह हफ्तों में जवाब मांगा है। इस जनहित याचिका में सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के फैसले को चुनौती दी गई है। याचिका में कहा गया कि सभी कक्षाओं में मिलाकर करीब डेढ़ लाख कैमरे लगाकर लाइव स्ट्रीमिंग करने से बच्चों पर मनोवैज्ञानिक दबाव बढ़ेगा।

    11:34 (IST)10 May 2019
    रमजान के दौरान वोटिंग पर आई आपत्ति पर 13 मई को SC में सुनवाई

    रमजान के दौरान वोटिंग को लेकर आई आपत्ति पर सुप्रीम कोर्ट 13 मई को सुनवाई करेगा। इस संबंध में एडवोकेट निजामुद्दीन पाशा ने चुनाव आयोग को चुनौती दी थी। चुनाव आयोग ने वोटिंग का टाइम पहले करने की मांग खारिज कर दी थी।

    11:18 (IST)10 May 2019
    MP: PM आवास योजना के फंड के लिए सरकारी दफ्तर में घुसा शख्स, अधिकारी को दी धमकी

    मध्य प्रदेश के दमोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवंटित फंड रिलीज करवाने के लिए एक शख्स ने सरकारी दफ्तर में घुसकर अधिकारी को धमकी दे डाली। ऐसा करने वाले शख्स के भाई प्रमोद बसर ने ब्लॉक कॉर्डिनेटर रोहित यादव पर रिश्वत लेने और फंड रिलीज न करने का आरोप लगाया था।

    11:14 (IST)10 May 2019
    समान काम, समान वेतनः साढ़े 3 लाख शिक्षकों को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया पटना HC का आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाईकोर्ट के उस आदेश को रद्द कर दिया जिसमें कहा गया था कि सरकारी स्कूलों के करीब 3.5 लाख कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स को भी स्थाई कर्मचारियों की तरह वेतन देने की बात कही गई थी। समान काम, समान वेतन को लेकर हाईकोर्ट ने बिहार सरकार को आदेश दिया था।

    10:47 (IST)10 May 2019
    3 महीने टली अयोध्या विवाद की सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने 15 अगस्त तक का दिया समय

    अयोध्या विवाद पर सुनवाई तीन महीने के लिए एक बार फिर टल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता कमेटी को 15 अगस्त तक प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है। बता दें कि मध्यस्थता कमेटी ने सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट सौंपते हुए कुछ समय की मोहलत मांगी थी।

    09:39 (IST)10 May 2019
    JEE Advance Exam 2019: रजिस्ट्रेशन की तारीख 14 मई तक बढ़ी

    साइक्लोन फानी के चलते जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम) एडवांस 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। अब छात्र 14 मई तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी है।

    09:36 (IST)10 May 2019
    Uttarakhand: बद्रीनाथ के कपाट खुले

    उत्तराखंड के चार धामों में शुमार प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बद्रीनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार (10 मई) को खोल दिए गए हैं।

    09:12 (IST)10 May 2019
    जापान में लगातार दो बड़े भूकंप, सुनामी पर फिलहाल कोई चेतावनी नहीं

    जापान में शुक्रवार (10 मई) को सुबह 5:18 बजे भूकंप आने की खबर मिली है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई। इसके साथ ही 5.6 तीव्रता का एक भूकंप और आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक दक्षिण जापान के तटीय इलाकों में इसका सबसे ज्यादा असर पड़ा है। फिलहाल सुनामी को लेकर कोई चेतावनी नहीं दी गई है।

    09:11 (IST)10 May 2019
    84 के दंगों को लेकर राजीव के आरोपों को सैम पित्रोदा ने किया खारिज

    कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर एचएस फुल्का के आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मूल मुद्दों पर फोकस करना चाहिए।

    08:36 (IST)10 May 2019
    वोटिंग-डे पर सुबह 4 बजे से चलेगी दिल्ली मेट्रो

    Lok Sabha Election 2019 के लिए दिल्ली में 12 मई को मतदान होना है। मतदान कर्मचारियों की सुविधा के लिए मतदान के दिन मेट्रो सुबह 4 बजे से ही शुरू हो जाएगी। डीएमआरसी ने आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी है।

    08:30 (IST)10 May 2019
    Jammu & Kashmir: शोपियां एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर

    Jammu & Kashmir: शोपियां में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर हो गया। उसके पास से हथियार भी बरामद किए गए।

    08:26 (IST)10 May 2019
    सुप्रीम कोर्ट में आज इन बड़े मामलों की होगी सुनवाई

    - अयोध्या विवाद पर- 'चौकीदार चोर है' पर राहुल गांधी के खिलाफ लगी याचिका पर- राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर लगी पुनर्विचार याचिका पर

    08:19 (IST)10 May 2019
    Lok Sabha Election 2019: आज PM मोदी 3, प्रियंका 4 और राहुल-शाह करेंगे दो-दो चुनावी रैलियां

    Lok Sabha Election 2019 में अब नेताओं का फोकस आखिरी दो चरणों के चुनाव पर है। शुक्रवार (10 मई) को नेताओं की रैलियों का कार्यक्रम इस प्रकार रहेगा।

    - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीः रोहतक (हरियाणा), मंडी (हिमाचल प्रदेश) और होशियारपुर (पंजाब)

    - कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधीः उना (हिमाचल प्रदेश) और चंडीगढ़

    - बीजेपी अध्यक्ष अमित शाहः हिसार और चरखी दादरी (हरियाणा)

    - प्रियंका गांधी वाड्राः सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर और भदोही (यूपी)

    08:13 (IST)10 May 2019
    CGBSE 10th, 12th Result 2019 Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम आज जारी करेगा, यहां देखें

    CGBSE 10th, 12th Result 2019 Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड आज कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करेगा। परीक्षा परिणाम दोपहर 1 बजे तक आने की संभावना है। रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cgbse.net या www.cgbse.nic.in पर क्लिक कर सकते हैं।

    08:13 (IST)10 May 2019
    CGBSE 10th, 12th Result 2019 Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम आज जारी करेगा, यहां देखें

    CGBSE 10th, 12th Result 2019 Updates: छत्तीसगढ़ बोर्ड आज कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करेगा। परीक्षा परिणाम दोपहर 1 बजे तक आने की संभावना है। रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cgbse.net या www.cgbse.nic.in पर क्लिक कर सकते हैं।

    Next Stories
    1 सुल्तानपुर ने आज तक नहीं चुनी महिला सांसद
    2 छोटी गलियों से बड़े समर्थन की उम्मीद
    3 …तो दिल्ली में चौंका सकती है कांग्रेस!