ताज़ा खबर
 

Bihar: किताब में उलटे तिरंगे पर विवाद, राष्ट्रगान में भी गलतियां, जगह-जगह हो रहा विरोध

बिहार में कक्षा 3 की किताब ‘पर्यावरण और हम’ के कवर पेज पर राष्ट्रध्वज (तिरंगा) उल्टा प्रकाशित होने की जानकारी मिली है। वहीं, राष्ट्रगान में भी कई गलतियां हैं, जिसके बाद विवाद शुरू हो गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

बिहार में कक्षा 3 की किताब ‘पर्यावरण और हम’ के कवर पेज पर राष्ट्रध्वज (तिरंगा) उल्टा प्रकाशित होने की जानकारी मिली है। वहीं, राष्ट्रगान में भी कई गलतियां हैं, जिसके बाद विवाद शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि मामले का खुलासा होने पर इस किताब की बिक्री रोक दी गई है। बता दें कि बिहार स्‍टेट टेक्‍स्‍टबुक कॉरपोरेशन लिमिटेड की कक्षा 3 की किताब में राष्ट्रध्वज उल्टा बना है। वहीं, राष्ट्रगान में ‘तव शुभ आशीष मांगे’ में ‘मांगे’ की जगह ‘मागे’ प्रकाशित हुआ है। इस किताब की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ऐसे में पूर्वी चंपारण के शिक्षक नेता ओमप्रकाश सिंह ने दोषी पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

पूर्वी चंपारण के कोटवा प्रखंड के संकुल संसाधन केंद्रों में सोमवार को आयोजित पुस्तक मेले में भी इस किताब को भी रखा गया था, जिसमें राष्ट्रध्वज व राष्ट्रगान में गलतियां नजर आईं। बीईओ लखींद्र दास ने कहा कि इस किताब की बिक्री रोक दी गई है और इन्हें प्रकाशक के पास वापस भेजा जा रहा है।

National Hindi News, 25 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

तीसरी कक्षा की किताब में उल्टे राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान में गलतियों की जानकारी मिलने के बाद राज्य के कई शहरों में आक्रोश है। बताया जा रहा है कि इस मामले को लेकर गया में लोगों ने विरोध भी दर्ज कराया। गया स्थित आमस के मध्य विद्यालय पहाड़पुर में कार्यरत शिक्षक अरुण चौधरी ने प्रशासन से भूल सुधार कराने का आग्रह किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mumbai: सब्जी खरीदने के दौरान 10 रुपए के नोट को लेकर हुई बहस, रेहड़ी वाले ने चाकू घोंपकर मार डाला
2 Maharashtra: मानसून सत्र में भाग लेने आ रहे थे दो MLA, ट्रेन में चोरी हो गया सामान
3 शराबबंदी वाले बिहार में नशे की हालत में गिरफ्तार हुआ दारोगा, एसपी ने दिए कार्रवाई के आदेश
ये पढ़ा क्या?
X