यूपी में बढ़ता जा रहा है रहस्यमयी बुखार का प्रकोप, 100 से ज्यादा मौतें, तेजी से बढ़ रही बीमारों की तादाद

हालांकि अभी तक इस रहस्यमयी बुखार के उचित कारणों का पता नहीं चल पाया है। डॉक्टर अभी भी इस बुखार का कारण जानने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

डेंगू और वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से फिरोजबाद समेत कई जिलों के अस्पतालों में बेड मिलने में भी समस्या आ रही है। (एक्सप्रेस फोटो)

उत्तरप्रदेश में रहस्यमयी वायरल बुखार का कहर बढ़ता ही जा रहा है। फिरोजबाद समेत छह जिलों में रहस्यमयी वायरल बुखार की वजह से कोहराम मचा हुआ है। अभी तक इन जिलों में कुल मिलकर 100 से ज्यादा मौतें इस बीमारी की वजह से हो चुकी है। साथ ही इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या भी लगातार बढती जा रही है जिसकी वजह से अस्पताल में बेड मिलने में भी समस्या आ रही है।

रहस्यमयी बुखार का सबसे ज्यादा प्रभाव फिरोजाबाद में है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक फिरोजाबाद में करीब 70 मौतें इस बीमारी की वजह से हुई है। जिसमें से करीब 46 बच्चे शामिल हैं। फिरोजबाद के बाद मथुरा, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, एटा, कासगंज सहित कई जिलों से भी रहस्यमयी बुखार के मरीज मिले हैं। इन मरीजों में बड़ी संख्या में बच्चे शामिल हैं। मथुरा में भी इस रहस्यमयी बुखार की वजह से करीब 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

डेंगू और वायरल बुखार की वजह से उत्तरप्रदेश के कई जिलों की स्वास्थ्य व्यवस्था भी चरमरा गई है। वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से उत्तरप्रदेश के फिरोजबाद के सरकारी अस्पताल के सभी बेड फुल हो चुके हैं। बेड की कमी की वजह से मरीजों को अस्पताल के फर्श पर लेट कर इलाज कराना पड़ रहा है। इतना ही नहीं मरीजों को ना तो ठीक से इलाज मिल पा रहा है और ना ही जरुरी दवाइयां। जिसकी वजह से कई मरीज बड़े शहरों में जाकर इलाज कराने को मजबूर हो रहे हैं।

हालांकि अभी तक इस रहस्यमयी बुखार के उचित कारणों का पता नहीं चल पाया है। डॉक्टर अभी भी इस बुखार का कारण जानने की कोशिश में जुटे हुए हैं। पिछले दिनों इस बुखार से पीड़ित लोगों के ब्लड सैम्पल भी जांच के लिए भेजे गए थे। लेकिन कईयों के रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई थी। डेंगू ना मिलने की वजह से स्वास्थ्य विभाग इस वायरल बुखार के बारे में अध्ययन कर उसके सटीक कारणों का पता लगाने में जुटा हुआ है।  

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी फिरोजाबाद के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती डेंगू और वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों से मुलाक़ात की थी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिरोजबाद मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से इस बीमारी के बारे में जल्दी पता लगाने के लिए कहा था। इसी बीच योगी सरकार ने राज्य के सभी जिलों में घर घर जाकर बुखार की जांच करने का आदेश भी दे दिया है। साथ ही वायरल बुखार से प्रभावित जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश भी दिए गए हैं।  

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट