ताज़ा खबर
 

मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड: CBI ने दायर की चार्जशीट, मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर भी करता था किशोरियों से दुष्कर्म

बिहार के बालिका गृहकांड में जेल में बंद ब्रजेश ठाकुर समेत 21 आरोपियों के खिलाफ विशेष पॉक्सो कोर्ट में सीबीआई ने 2000 से अधिक पन्नों में बुधवार को चार्जशीट दायर की है।

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में आरोपी ब्रजेश ठाकुर (Express archive Photo)

बिहार के बहुचर्चित बालिका गृहकांड में पटियाला जेल में बंद ब्रजेश ठाकुर समेत 21 आरोपियों के खिलाफ विशेष पॉक्सो कोर्ट में सीबीआई ने 2000 से अधिक पन्नों में बुधवार को चार्जशीट दायर की। न्यायाधीश आर पी तिवारी ने जांच एजेंसी को आगे की सुनवाई में चार्जशीट के प्रमुख आधार की जानकारी मांगी है। बता दें कि बालिका गृह में बच्चियों के साथ दुष्कर्म होने का खुलासा हुआ था।

सीबीआई की चार्जशीट में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रजेश ठाकुर के बारे में बताया गया है कि वह बालिका गृह में किशोरियों को बेरहमी से मारता-पीटता था साथ ही यौन उत्पीड़न भी करता था। इसी मामले में चार्जशीट में गिरफ्तार समाज कल्याण विभाग की अधिकारी रोजी रानी पर आरोप है कि उसने सबकुछ जानते हुए मामले को दबाए रखा। जांच दल ने किशोरियों के 164 के बयान, मेडिकल रिपोर्ट, गवाहों के बयान, सीएफएसएल की जांच रिपोर्ट आदि को जरुरी साक्ष्य बनाया है। सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौर ने 21 लोगों के खिलाफ चार्जशीट की पुष्टि की है।

बता दें कि इस साल की शुरुआत में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस, मुंबई (टीआईएसएस) ने अपने सोशल ऑडिट के आधार पर मुजफ्फरपुर के बालिका सुधार गृह में नाबालिग लड़कियों के साथ कई महीने तक रेप और यौन शोषण होने का खुलासा किया था। जिसने बिहार ही नहीं देश की राजनीति में भूचाल ला दिया था। इस मामले के बाद बिहार सरकार की चौतरफा आलोचना हुई थी। मेडिकल जांच में बालिका सुधार गृह की करीब 34 बच्चियों के साथ रेप की पुष्टि हुई थी। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी की थी।

इस घटना के बाद बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की। जिसपर 28 जुलाई को सीबीआई की टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी। इस केस में मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर समेत रवि रोशन, विकास कुमार, रोजी रानी, ब्रजेश की राजदार मधु, स्टाफ कृष्णा, गुड्‌डू पटेल, गौरव उर्फ मोटू, विजय तिवारी, रामानुज ठाकुर, संतोष, अश्विनी, चंदा देवी, किरण कुमारी, हेमा मसीह, मंजू देवी, इंदु, नेहा और मीनू देवी आदि आरोपी जेल में है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App