ताज़ा खबर
 

Bihar: ‘चमकी’ बुखार का कहर, अब तक 63 बच्चों की मौत

बिहार के मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार चमकी की चपेट में आने से अब तक 63 बच्चों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी में में ब्लड शुगर का स्तर बहुत घट जाता है और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो जाते हैं।

Author मुजफ्फरपुर | June 15, 2019 10:10 AM
doctorप्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- जनसत्ता

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में दिमागी बुखार ‘चमकी’ की चपेट में आने से शुक्रवार (14 जून) को नौ और बच्चों की मौत के साथ ही इस महीने अब तक 63 बच्चों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक ये मौतें हाइपोग्लीसेमिया की वजह से हुई हैं।उन्होंने बताया कि सभी बच्चे हाइपोग्लीसेमिया के शिकार हुए हैं, यह ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर का स्तर बहुत घट जाता है और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो जाते हैं। मुजफ्फरपुर के दो सरकारी अस्पतालों में 63 बच्चों की मौत हुई जिनमें से एक अस्पताल का स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने दिन में दौरा किया था।

जिला प्रशासन ने जारी किया बयानः जिला प्रशासन की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक शुक्रवार को शाम छह बजे तक श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में छह बच्चों और केजरीवाल अस्पताल में तीन बच्चों की मौत हो गई थी।प्रेस रिलीज के मुताबिक एसकेएमसीएच में जिन नौ बच्चों का इलाज चल रहा है उनकी हालत गंभीर है। साथ ही बताया गया कि केजरीवाल अस्पताल में पांच बच्चों की हालत नाजुक है। चमकी बुखार के मुख्य लक्षणों में तेज बुखार, शरीर में ऐंठन, सुस्ती और कमजोरी शामिल है। इस बुखार का शिकार गरीब परिवार के बच्चे हो रहे हैं। बता दें दिल्ली के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के विशेषज्ञों और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजीकी टीम द्वारा इस बीमारी पर रिसर्च की जा रही है।

National Hindi News, 15 JUNE 2019 LIVE Updates: दिनभर की खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें

स्वास्थ्य मंत्री ने की बैठकः स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सकों एवं अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि शुक्रवार से छह और एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएंगी और 100 बेड वाले नये वार्ड का संचालन जल्द ही शुरू किया जाएगा। पांडे ने कहा कि बीमारी को रोकने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही संबंधित अधिकारियों को प्रभावित जिलों में बचाव कार्य का निर्देश दे चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weather: आंधी और तेज बारिश का कहर, मुंबई में पेड़ गिरने से 3 की मौत
2 ..तो क्या ममता बनर्जी के खिलाफ बयान देने के चलते जेडीयू नेता अजय आलोक को छोड़ना पड़ा प्रवक्ता का पद
3 केजरीवाल सरकार की मुफ्त मेट्रो यात्रा को ‘मेट्रो मैन’ श्रीधरन ने बताया नुकसानदायक, PM मोदी को लिखा पत्र
यह पढ़ा क्या?
X