ताज़ा खबर
 

इन महिलाओं को नहीं लगता सांपों से डर, चुटकियों में पकड़कर जंगल में छोड़ देती है जहरीले सांप

रिपोर्ट में वैशाली के हवाले से लिखा गया है, 'अब सांप पकड़ने में मैं एक्सपर्ट हो चुकी हैं और उनको देखकर ही मेरी बेटी भी कीड़े-मकौड़ों से प्यार करने लगी है। वह किसी भी कीड़े को मारने की बजाय घर ले आती है।'

वाइल्ड लाइफ वेलफेयर एसोसिएशन के साथ जुड़ी मानसी ठाणे में रोजाना करीब ऐसी 7-8 कॉल्स का निपटारा करती हैं। (Image Source: Indian Express)

टीवी पर वाइल्ड लाइफ कार्यक्रम में जब भी हम सांप को देखते हैं या किसी रिएलिटी शो में देखते हैं तो रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको सांप पकड़ने की महारथ हासिल है। आज हम आपको मुंबई की ऐसी महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना किसी डर के जंगली सांपों को पकड़ लेती है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में ऐसे ही महिलाओं की कहानी प्रकाशित की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैशाली चव्हाण नाम की महिला को अगर सांप दिखाई देता है तो वह उस पर हमला नहीं करती, बल्कि उस पकड़कर पास के जंगल में छोड़ देती है। हाल ही में वैशाली ने फैक्ट्री में घुसे जंगली सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया।

रिपोर्ट में वैशाली के हवाले से लिखा गया है, ‘अब सांप पकड़ने में मैं एक्सपर्ट हो चुकी हैं और उनको देखकर ही मेरी बेटी भी कीड़े-मकौड़ों से प्यार करने लगी है। वह किसी भी कीड़े को मारने की बजाय घर ले आती है।’ इसके साथ ही रिपोर्ट में वैशाली ने सांप पकड़ने के एक ऐसे अनुभव के बारे में भी बताया है, जिसके बाद उन्होंने सांपों से डरना छोड़ दिया। बकौल वैशाली, जब मैं एक दिन अपनी बेटी के स्कूल में सांप पकड़ने गई तो वहां मौजूद एक्सपर्ट ने कहा कि महिलाएं कॉकरोच देखकर ही डर जाती है तो आप सांप कैसे पकड़ेंगे? इसके बाद मैनें तय कर लिया कि मैं सांपों से नहीं डरूंगी।

इसके साथ ही टीओआई ने वैशाली की तरह ही मुंबई की मानसी थनवानी की कहानी भी प्रकाशित की है। वाइल्ड लाइफ वेलफेयर एसोसिएशन के साथ जुड़ी मानसी ठाणे में रोजाना करीब ऐसी 7-8 कॉल्स का निपटारा करती हैं। इनके अलावा सांपों की विशेषज्ञ गार्गी विजयराघवन ने भी अपना पूरा बचपन इन सांपों के बीच बीता दिया। उन्हें भी बचपन से सांप पकड़ने का शौक था। उन्होंने जब पहली बार सांप तब पकड़ा जब कोबरा ने उनके पिता के हाथ पर काट लिया था। पिता आईसीयू में भर्ती थे लेकिन गार्गी उस सांप को बचाने के लिए घर में थीं। वहां से उन्होंने उसे पकड़ा और जंगल में जाकर छोड़ दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपी चुनाव में वोट डालना चाहता है गैंगस्‍टर अबु सलेम, पर बेल के लिए नहीं पैसे
2 ‘मीडिया ने मेरे भाई को धोखा दिया, बिना उसकी जानकारी के रिकॉर्ड किया गया वीडियो’, सुसाइड करने वाले जवान के भाई का बयान
3 महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष के बेटे की शादी में शामिल हुए 30 हजार मेहमान, नहीं गया शिवसेना का कोई बड़ा नेता
यह पढ़ा क्या?
X