ताज़ा खबर
 

1800 212 4502 पर Missed Call करके मुफ्त में जान सकेंगे मुंबई लोकल का Running Status

मुंबई लोकल में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी कम करने के लिए पश्चिम रेलवे ने रेलवे ने एक अनूठी सेवा शुरू की है। इस सेवा के द्वारा आप सिर्फ एक मिस कॉल करके मुंबई लोकल का Running Status जान सकेंगे।

मुंबई लोकल में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी कम करने के लिए पश्चिम रेलवे ने एक अनूठी सेवा शुरू की है। इस सेवा के द्वारा आप 1800 212 4502 नंबर पर एक मिस्ड कॉल करके मुंबई लोकल का Running Status जान सकेंगे। दो रिंग के बाद कॉल अपने आप डिसकनेक्ट हो जाएगी। इसके बाद आपके मोबाइल पर SMS के जरिए उपनगर की सभी ट्रेनों का Running Status आ जाएगा।

रेलवे से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पश्चिम रेलवे के PRO रविंद्र भाकर ने बताया कि इस सेवा के लिए रेलवे ने प्राइवेट एजेंसी को हायर किया है।  गाड़ियों की जानकारी प्राइवेट कंपनी को रेलवे के द्वारा दी जाएगी। कंपनी इसे यात्रियों तक पहुंचाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार से शुरू की गई इस सेवा के जरिए यात्री न सिर्फ गाड़ियों का Running Status जान सकेंगे, बल्कि किसी भी तरह के बदलाव की भी जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस सुविधा का सबसे शानदार हिस्सा यह है कि इसे किसी भी तरह के मोबाइल फोन (स्मार्ट फोन या बेसिक फोन) से इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी और यह सेवा पूरी तरह से मुफ्त होगी। इसके अलावा यदि यात्री चाहें तो वह अपनी जरूरत के मुताबिक किसी निर्धारित समय पर अपडेट लेने के लिए www.mobitip.info पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

हालांकि पश्चिम रेलवे की उपभोक्ता परामर्श समिति के सदस्य कैलाश वर्मा ने कहा, “यह अच्छा है कि रेलवे ने ऐसी सेवा शुरू की है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि हम इस सेवा को जारी रखें। इससे पहले ऐसी कई मैसेज बेस्ड सेवाओं की शुरुआत रेलवे ने की थीं, लेकिन उन्हें चालू नहीं रखी जा सका।

Read Also: भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर गूगल की मुफ्त वाई फाई सेवा

Next Stories
1 आजादी के बाद मोदी सबसे अच्‍छे नेता, कांग्रेस के पैदा किए खौफ से निकलें मुसलमान: हाशिम अंसारी
2 सलमान खान को Rio Olympics का एंबेसेडर बनाने के खिलाफ एश्‍वर्या राय के नाम से ऑनलाइन कैंपेन शुरू
3 AIIMS ने कहा- सुषमा स्वराज की हालत स्थिर, विशेषज्ञों की टीम कर रही देखभाल
ये पढ़ा क्या?
X