ताज़ा खबर
 

बाबासाहेब आंबेडकर के घर में तोड़फोड़, मुंबई पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR

मुंबई पुलिस ने मामले में संज्ञान लेकर जांच शुरू कर दी है और अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

Rajgruha Mumbai‘राजगृह’ 1930 के दशक में बनाया गया था, जब आंबेडकर मुंबई आकर बसे। (Photo: Wikimedia Commons)

संविधान निर्माताओं में से एक डॉक्टर बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर के मुंबई स्थित आवास ‘राजगृह’ में कुछ अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की है। आवास में लगे सीसीटीवी कैमरों को नुकसान पहुंचाया गया है। गमले भी तोड़ दिए गए है। घटना मंगलवार (7 जुलाई, 2020) शाम की है। इधर मुंबई पुलिस ने मामले में संज्ञान लेकर जांच शुरू कर दी है और अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने घटनास्थल की कुछ तस्वीरें जारी की हैं। तस्वीरों में साफतौर पर देखा जा सकता है कि आवास के बाहरी हिस्से में रखे गमलों को खासा नुकसान पहुंचाया गया है।

मामले में महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मैंने पुलिस को इस मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जो भी आरोपी है उसे गिरफ्तार करने को भी कहा है। देशमुख ने कहा कि दादर में आंबेडकर के आवास पर कुछ अज्ञात लोगों द्वारा हमला किए जाए की घटना निंदनीय है।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

तीन मंजिला इमारत के केयरटेकर ने पुलिस को सूचित किया कि अपराधियों ने बीती शाम 6 बजे परिसर में तोड़फोड़ की और मामूली क्षति हुई है। केयरटेकर संग्रहालय और स्मारक की देखरेख करते हैं।

प्रदेश के दो अन्य मंत्री जयंत पाटिल और धनंजय मुंडे ने भी इस घटना की निंदा की है। इसके अलावा डॉक्टर आंबेडकर के पोते और वंचित बहुजन आघाडी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे ‘राजगृह’ के बाहर जमा ना हों।

ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस ने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मामले पर गौर करने की अपील की। एआईपीसी मुम्बई ईस्ट ने ट्वीट किया, ‘‘ यह निंदनीय है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को तुरंत मामले पर गौर करना चाहिए, यह डॉ. बी. आर. आंबेडकर की विरासत का अनुस्मारक है।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फुटपाथ पर घंटों तक पड़ा रहा कोरोना संक्रमित का शव, अस्पताल के खिलाफ होगी कार्यावाही, सरकार ने दिये जांच के आदेश
2 विकास दुबे के करीबी अमर दुबे को STF ने एनकाउंटर में मार गिराया, गिरफ्तारी की मिली चेतावनी फिर भी पुलिस पर कर रहा था ताबड़तोड़ फायरिंग
3 कानपुर एनकाउंटर: STF को चकमा दे होटल से फ़रार हुआ विकास दुबे, DIG का ट्रांसफर, चौबेपुर थाने के सभी 68 कर्मी हटाए गए
ये पढ़ा क्या?
X