ताज़ा खबर
 

मुंबई में लगातार BEST कर्मचारियों की हड़ताल जारी, बस न मिलने से परेशान हो रहे हैं मुंबईकर

मुंबई में बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाइ ऐंड ट्रांसपॉर्ट (BEST) के बस कर्मचारियों की हड़ताल सातवें दिन भी जारी है।

Author January 15, 2019 7:00 AM
मुंबई में बेस्ट के बस कर्मचारियों की हड़ताल फोटो सोर्स- ANI/ट्विटर

महाराष्ट्र के मुंबई में बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाइ ऐंड ट्रांसपॉर्ट (बेस्ट) के बस कर्मचारियों की हड़ताल सातवें दिन भी जारी है। इस हड़ताल से मानो मुंबई की रफ्तार थम सी गई है। कर्मचारियों और सरकार के बीच गतिरोध को देखते हुए 3000 से अधिक बेस्ट बसें सड़कों पर नहीं चल रही हैं। मुंबई में रोजाना बेस्ट बसों का करीब 29 लाख यात्री इस्तेमाल करते हैं। इस हड़ताल की वजह से प्रदेश के वित्तीय कोष पर भी असर पड़ रहा है। पिछले सोमवार से शुरू हुई इस हड़ताल से प्रशासन, यूनियन और बीएमसी के चक्कर में मुंबईकर फंसे हुए हैं।

बता दें कि बेस्ट की हड़ताल के विरोध में बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। जिसके बाद हाई कोर्ट ने एक समिति का गठन कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्य सचिव, परिवहन सचिव और नगर विकास सचिव की अध्यक्षता में बीएमसी, बेस्ट कर्मचारी यूनियन और बेस्ट प्रशासन ने अपना पक्ष रखा। जिसके बाद रिपोर्ट तैयार हुई, जिसे कोर्ट को सौंपा जाना है।

हड़ताल करने वाली यूनियन का मुख्य मुद्दा बेस्ट के बजट का बीएमसी के बजट में विलय करना है। जिसे बीएमसी लगातार इनकार करती आई है। इसके साथ जूनियर ग्रेड के कर्मचारियों की पदोन्नति भी अहम मुद्दा है। इस मुद्दे के लिए प्रशासन भी तैयार नहीं है। बता दे इन्ही मांगों को लेकर कर्मचारी यूनियन अड़ी हुई है। बता दे कि बेस्ट समिति और बीएमसी, दोनों में शिवसेना की सत्ता है। मुंबई में बेस्ट बसों की हड़ताल प्रशासन द्वारा हड़ताली कर्मचारियों पर मेस्मा लगाने के बाद भी जारी है। साथ ही कोर्ट ने भी समिति बनाकर मामला जल्दी सुलझाने को कहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X