ताज़ा खबर
 

मुंबई से हवाई यात्रा करना हुआ महंगा, मार्च तक 20 से 50 फीसद तक हो सकती है वृद्धि

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे का मरम्‍मत कार्य चलने के कारण मार्च के अंत तक तीन दिनों के लिए सुबह 11 से शाम के पांच बजे तक विमानों का परिचालन बंद रहेगा। इसके कारण किराये में 25 फीसद तक की वृद्धि दर्ज की गई है। मार्च के अंत तक किराये में 50 फीसद तक वृद्धि होने का अनुमान है।

गोएयर के विमान से मुंबई से अहमदाबाद तक दो लोगों का किराया 41,334 रुपए तक पहुंच गया है। (फोटो सोर्स: जनसत्‍ता ऑनलाइन)

मुंबई से हवाई यात्रा करना लोगों के लिए काफी महंगा होने वाला है। दरअसल, रनवे को दुरुस्‍त करने का काम चल रहा है। ऐसे में मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नियमित उड़ानें छह घंटों तक के लिए (सुबह 11 से शाम को 5 बजे तक) बंद रहेंगी। रनवे के मरम्‍मत का काम 30 मार्च, 2019 तक जारी रहेगा, लिहाजा तय दिन और अवधि तक विमानों का आवागमन पूरी तरह से प्रभावित रहेगा। एयर ट्रैफिक काफी ज्‍यादा और उड़ान की संख्‍या कम रहने के कारण किराये में जबरदस्‍त वृद्धि दर्ज की गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि मार्च के अंत तक टिकट की कीमतों में 25 से 50 फीसद तक की वृद्धि हो सकती है। गोएयर के विमान से मुंबई से अहमदाबाद का इकोनोमी क्‍लास का किराया 20,667 रुपए तक पहुंच गया है। ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी ‘मेक माई ट्रिप’ के अनुसार, सामान्‍य दिनों में मुंबई-अहमदाबाद का किराया अधिकतम 4,705 रुपए है।

लोगों को करनी पड़ रही है यात्रा तिथि में बदलाव: एयर फेयर में जबरदस्‍त वृद्धि होने के कारण लोगों को यात्रा की तिथियों में बदलाव करने पड़ रहे हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दो क्रॉस रनवे हैं, जिसके इंटरसेक्‍शन पर मरम्‍मत का काम चल रहा है। इसके कारण उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। मुंबई का हवाई अड्डा देश के व्‍यस्‍ततम एयरपोर्ट में एक है। यहां से हर घंटे 46 और प्रतिदिन 276 उड़ानें संचालित होती हैं। ऐसे में हवाई अड्डा के बंद रहने से बड़ी तादाद में लोग प्रभावित हुए हैं। खासकर हवाई यात्रियों को मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ज्‍यादा किराये का भुगतान करना पड़ रहा है।

ऑनलाइन ट्रैवल प्‍लेटफॉर्म मेक माई ट्रिप पर किरायों की सूची। (मेक माई ट्रिप का स्‍क्रीनशॉट)

बता दें कि सिंगल रनवे के मामले में छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का सबसे व्‍यस्‍ततम हवाई अड्डा है। नवी मुंबई में एक और हवाई अड्डा विकसित करने की बात लंबे समय से कही जा रही है, लेकिन यह अभी तक संभव नहीं हो सका है। विशेषज्ञों का कहना है कि किराये में अभी और वृद्धि हो सकती है, क्‍योंकि कॉरपोरेट ट्रैवल आखिरी समय में तय किए जाते हैं। ऐसे में एयर फेयर से हवाई यात्रा करने वाले हर तबके के प्रभावित होंगे। उद्योग जगत के अलावा मुंबई पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। ऐसे में आने वाले दिनों में पर्यटकों को भी बढ़े हुए किराये का सामना करना पड़ सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हरियाणा CM खट्टर बोले- राहुल-सोनिया को हो सकती है जेल, इसीलिए प्रियंका को राजनीति में उतारा
2 मोदी/दीदी= मोदी, बीजेपी सांसद ने ट्वीट कर कहा- हिसाब बराबर…!
3 राहुल- रॉबर्ट को संबित पात्रा ने बताया क्रिमिनल, कहा- ‘बेल परिवार’ ने लगवाए थे पोस्टर