ताज़ा खबर
 

मुलायम ने बताया-2012 में खुद क्‍यों नहीं बने सीएम, अखिलेश को क्‍यों दी जिम्‍मेदारी? 

मुलायम ने कहा कि 2012 में जब सपा प्रचंड बहुमत में आई और उन्होंने खुद सत्ता सम्भालने के बजाय अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाया, तब करीब 15 दिन तक पार्टी के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता निराश दिखे थे।
Author लखनऊ | January 28, 2016 01:51 am
मुलायम सिंह यादव और यूपी के पूर्व सीएम अख‍िलेश यादव (पीटीआई फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी (सपा) मुखिया मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को कहा कि वह कार्यकर्ताओं के बीच ज्यादा समय बिताने और गलत काम करने पर सरकार पर ‘नकेल’ कसने के लिए ही 2012 में विधानसभा चुनाव के बाद खुद मुख्यमंत्री बनने के बजाए अपने बेटे अखिलेश यादव को सत्ता सौंप दी। मुलायम ने यहां ‘समाजवादी युवा सम्मेलन’ में कहा कि 2012 में जब सपा प्रचंड बहुमत में आई और उन्होंने खुद सत्ता सम्भालने के बजाय अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाया, तब करीब 15 दिन तक पार्टी के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता निराश दिखे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने हमसे कहा कि हमने तो चुनाव में आपके नाम पर वोट मांगे थे। सोचा था कि आप ही मुख्यमंत्री बनेंगे। इस पर हमने कहा कि ताकि आपके साथ ज्यादा समय बिता सकें और अगर सरकार कुछ गलत करेगी तो उस पर नकेल कर सकें।’’ सपा मुखिया ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद नहीं थी कि सरकार इतना अच्छा काम करेगी। उन्होंने हमारा घोषणापत्र उठाया और उस पर अमल शुरू किया।’’

मोदी पर मुलायम का निशाना 
सपा प्रमुख ने प्रधानमंत्री मोदी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े-बड़े वादे किये गये थे लेकिन उनमें से एक भी पूरा नहीं हुआ। सीमाओं से चीन का कब्जा हटाने की बात कही गयी थी लेकिन प्रधानमंत्री जब चीन के प्रधानमंत्री से हाथ मिला रहे थे, तभी उनकी सेना भारतीय सीमा में घुस रही थी। सपा मुखिया ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने अपना एक भी वादा पूरा नहीं किया। चाहे सीमाओं की सुरक्षा की बात हो, चाहे भेदभाव खत्म करने की बात हो, या किसानों और व्यापारियों के भले की बात हो। कम से कम वादे पूरे करने की शुरुआत तो करते।

अख‍िलेश के कामकाज की तारीफ 
उन्होंने कहा ‘‘मेट्रो रेल हमारे चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा नहीं था। जब अखिलेश ने इसे बनाने के लिये कहा तो हमने कहा कि पहले गरीबों का उत्थान कर लो, लेकिन फिर हमने कहा कि अगर बनाना शुरू कर दिया है तो चुनाव से पहले ही बना दो। अखिलेश ने गरीबों के लिये भी अनेक योजनाएं चलायी हैं।’’ यादव ने प्रदेश सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश ने पार्टी के घोषणापत्र में लिखे सभी वादे पूरे कर दिये हैं। इससे देश में उत्तर प्रदेश की अलग छवि बनी है। सपा प्रमुख ने युवाओं से प्रदेश में पार्टी की एक बार फिर सरकार बनवाने का वादा लेते हुए कहा कि अगर इतने अच्छे काम करने के बाद भी दोबारा सरकार नहीं बनी तो फिर कभी नहीं बनेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.