ताज़ा खबर
 

MP, Maharashtra, Chhattisgarh Coronavirus Highlights: पुणे में कोरोना से सीनियर डॉक्टर की मौत, मुंबई में रिकॉर्ड 1751 नए मामलों की पुष्टि, अकेले इंदौर में 83 नए मरीज मिले

राजधानी मुंबई में संक्रमण के 1751 नए मामले आए। राज्य में मृतक संख्या 1517 पर पहुंच गई है।

कोरोना वायरस देशभर में लगातार फैल रहा है। (AP)

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 83 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही, जिले में महामारी की जद में आए लोगों की तादाद 2,850 से बढ़कर 2,933 पर पहुंच गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए 40 वर्षीय पुरुष की यहां एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान सोमवार को मौत हो गई। इसके बाद जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 111 पर पहुंच गई है।

सीएमएचओ ने बताया कि कोविड-19 से दम तोड़ने वाला मरीज उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों से पहले ही जूझ रहा था। उसके कोरोना संक्रमित होने की जांच रिपोर्ट उसकी मौत के बाद आई। हालांकि, इससे पहले ही उसे अस्पताल में भर्ती कर लक्षणों के आधार पर उसका इलाज शुरू कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर जिले में कोविड-19 के 1,381 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। कोविड-19 का प्रकोप कायम रहने के मद्देनजर इंदौर जिला रेड जोन में बरकरार है। जिले में कोरोना वायरस के प्रकोप की शुरूआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी।

मध्य प्रदेश में अब से संक्रमितों का आंकड़ा 6,170 तक पहुंच गया। राज्य में इस बीमारी से दो और व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे मरने वालों का आंकड़ा 272 पहुंच गया है। इंदौर के अलावा राज्य में सबसे अधिक उज्जैन में 51, भोपाल में 40, बुरहानपुर में 11, खंडवा में 10, जबलपुर में नौ, खरगोन एवं देवास में आठ-आठ, मंदसौर में छह, होशंगाबाद एवं रायसेन में तीन-तीन, धार, नीमच एवं सागर में दो-दो और ग्वालियर, छिंदवाड़ा, सीहोर, आगर मालवा, सतना, शाजापुर, देवास एवं अशोकनगर एक-एक मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में 3089 लोग इलाज के बाद ठीक भी हुई हैं।।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

इसी तरह महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण पॉजिटिव पाए गए एक 56 वर्षीय डॉक्टर की पुणे के ससून जनरल हॉस्पिटल्स में मौत हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि डॉक्टर शहर में एक निजी हॉस्पिटल चला रहे हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के अब तक के सर्वाधिक 2940 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 44,582 पर पहुंच गई। वहीं, बृहन्मुंबई महानगरपालिका के मुताबिक इस दौरान राज्य की राजधानी मुंबई में संक्रमण के 1751 नए मामले आए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान राज्य में कोविड-19 से 63 लोगों की मौत हुई। इनमें से 27 लोगों की मौत मुंबई में हुई है। संक्रमण से हुई इन मौतों के साथ राज्य में मृतक संख्या 1517 पर पहुंच गई है। राज्य के अधिकारियों के मुताबिक 857 लोगों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। अब तक विभिन्न अस्पतालों से उपचार के बाद स्वस्थ हुए 12583 लोगों को छुट्टी मिल चुकी है। पिछले 24 घंटे में 63 मौतों में 27 लोगों की मौत मुंबई में हुई। पुणे में नौ, जलगांव में आठ, सोलापुर में पांच, वसई विरार में तीन, औरंगाबाद शहर में तीन, सतारा में दो लोगों की मौत हुई । मालेंगाव, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, पनवेल, नागपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। मुंबई में संक्रमण के अब तक 27,251 मामले सामने आए हैं और 909 लोगों की मौत हुई है।।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 40 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह पहला मामला है जब बड़ी संख्या में लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 172 में लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से 62 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जिससे प्रदेश में 110 सक्रिय मरीज हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अभी तक इसी बीमारी से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है। राज्य में शुक्रवार तक 48116 लोगों के नमूनों की जांच की गई है।

वहीं देश में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6654 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 137 लोगों की मौत हो गई। शनिवार (23 मई, 2020) को स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय ने बताया कि नए मामलों के साथ देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या 125101 हो गई। इसमें 69597 एक्टिव केस हैं और कुल 3720 लोगों की मौत हो चुकी है।।

Live Blog

Highlights

    15:26 (IST)23 May 2020
    पिछले 24 घंटे से किस राज्य में कितनी मौतें, जानिए

    शुक्रवार से जिन 137 लोगों की मौत हुई है उनमें से 63 महाराष्ट्र में, 29 गुजरात में, 14-14 दिल्ली और उत्तर प्रदेश में, छह पश्चिम बंगाल में, चार तमिलनाडु में, दो-दो राजस्थान, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में तथा एक मरीज की मौत हरियाणा में हुई। अब तक संक्रमण से देश में कुल 3,720 मरीजों की मौत हुई है जिनमें सर्वाधिक 1,517 मरीजों की मौत महाराष्ट्र में, 802 मरीजों की मौत गुजरात में हुई है। मध्य प्रदेश में यह संख्या 272 है, पश्चिम बंगाल में 265 और दिल्ली में संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 208 है। राजस्थान में संक्रमण के कारण 153 लोगों की मौत हुई, उत्तर प्रदेश में 152 की, तमिलनाडु में 98 की और आंध्र प्रदेश में 55 लोगों की मौत हुई। कोविड-19 के कारण तेलंगाना में मृतक संख्या 45, कर्नाटक में 41 और पंजाब में 39 पहुंच गई है। जम्मू-कश्मीर में 20 लोगों की, हरियाणा में 16 की, बिहार में 11 की, ओडिशा में सात की, केरल तथा असम में चार-चार लोगों की मौत हुई। झारखंड, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में संक्रमण से तीन-तीन लोगों की मौत हुई और मेघालय तथा उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

    14:52 (IST)23 May 2020
    छत्तीसगढ़ में चार विकासखंड रेड जोन में, 44 निषेध क्षेत्र भी घोषित

    छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तीन जिलों के चार विकासखंडों को रेड जोन घोषित किया है। साथ ही राज्य में 80 विकासखंड ऑरेंज जोन में हैं। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी विकासखंडों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में वर्गीकृत किया है। विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक राज्य के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर तथा प्रति एक लाख जनसंख्या पर नमूनों की जांच के आधार पर उन्हें रेड,ऑरेंज और ग्रीन जोन में वर्गीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बालोद जिले के डौंडी लोहारा, बिलासपुर जिले के तखतपुर और मस्तूरी तथा कोरबा जिले के कोरबा विकासखंड को रेड जोन घोषित किया है। वहीं 25 जिलों के 80 विकासखंड को ऑरेंज जोन में रखा गया है जबकि शेष विकासखंड ग्रीन जोन में हैं। राज्य में कुल 146 विकासखंड हैं।

    13:47 (IST)23 May 2020
    महाराष्ट्र आदिवासी संग्राम एआईकेएस माकपा और एआककेएस ने महाराष्ट्र में आदिवासी संग्राम के 75 वर्षों का जश्न मनाया

    मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) ने वर्ली आदिवासी संग्राम के 75 वर्ष पूरे होने का शनिवार को जश्न मनाया। संगठनों ने बताया कि उन्होंने महाराष्ट्र के ठाणे जिले और अन्य हिस्सों में गांवों में घरों के ऊपर लाल झंडा फहराकर यह दिन मनाया। बयान के मुताबिक, इस दिन 1945 में जिल के उस वक्त के अम्बरगांव तहसील (अब तलासरी) के जरी गांव में एक सम्मेलन का आयोजन हुआ था जहां एआईकेएस नेताओं शामराव परुलेकर और गोदावरी परुलेकर ने ‘‘बंधुआ मजदूर और शादी की गुलामी की घृणित सामंती व्यवस्था को समाप्त करने का आह्वान किया था जिसे उस वक्त पैर पसारे हुए 100 वर्ष से अधिक समय हो गया था।’’ बयान में बताया गया कि एआईकेस नीत संघर्ष और अपनी एकजुटता के बूते आदिवासियों ने जरी सम्मेलन के कुछ महीनों के भीतर खुद बंधुआ मजदूरी और विवाह गुलामी की कुप्रथा को समाप्त कर दिया। इसने कहा कि इस संघर्ष ने वेतन, जंगल और जमीन के अधिकार, और बाद में जल, भोजन, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दों को भी उठाया।

    13:11 (IST)23 May 2020
    मप्र कांग्रेस ने भोपाल में फंसे केरल के छात्रों को बसों से वापस भेजा

    प्रवासी श्रमिकों के लिए बसें भेजे जाने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार और कांग्रेस में जारी खींचतान के बीच मध्यप्रदेश कांग्रेस ने लॉकडाउन के कारण भोपाल में फंसे केरल के वायनाड के छात्रों को बसों से रवाना किया है। वायनाड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी का निर्वाचन क्षेत्र है। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि केरल के यहां फंसे छात्रों ने राहुल गांधी से संपर्क किया था जिसके बाद छात्रों को बसों के जरिए वापस भेजने की व्यवस्था की गयी। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी एवं पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को शनिवार को बताया कि वायनाड सहित केरल के छात्रों को एक बस से शनिवार सुबह भोपाल से रवाना किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक दो बसों को भोपाल से रवाना किया गया है। एक बस शुक्रवार को यहां से छात्रों को लेकर गई है। जैसे-जैसे हमें छात्रों की सूचना मिल रही है। उसके मुताबिक हम बसों का इंतजाम कर रहे हैं।

    12:44 (IST)23 May 2020
    इंदौर में 83 नए केस मिले

    देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 83 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही, जिले में महामारी की जद में आए लोगों की तादाद 2,850 से बढ़कर 2,933 पर पहुंच गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए 40 वर्षीय पुरुष की यहां एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान सोमवार को मौत हो गई। इसके बाद जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 111 पर पहुंच गई है। सीएमएचओ ने बताया कि कोविड-19 से दम तोड़ने वाला मरीज उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों से पहले ही जूझ रहा था। उसके कोरोना संक्रमित होने की जांच रिपोर्ट उसकी मौत के बाद आई। हालांकि, इससे पहले ही उसे अस्पताल में भर्ती कर लक्षणों के आधार पर उसका इलाज शुरू कर दिया गया था।

    11:46 (IST)23 May 2020
    पुणे में पशु प्रेमियों ने कोरोना वायरस डर के चलते छोड़े गए पालतू जानवरों को बचाया

    महाराष्ट्र के पुणे शहर में पालतू जानवरों को खासकर विदेशी नस्ल के कुत्तों को बचाने के लिए कुछ लोग आगे आए हैं जिन्हें उनके मालिकों ने उनसे कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की आशंका के चलते सड़कों पर छोड़ दिया था। एनिमल एडॉप्शन एंड रेस्क्यू टीम (एएआरटी) के 50 स्वयंसेवी कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान पुणे की सड़कों पर गश्त कर छोड़े गए पालतू जानवरों को बचाने और उन्हें खाना खिलाने का काम कर रहे हैं। एनजीओ के एक स्वयंसेवी अजय पुजार ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के बाद से, हमने कुत्ते के मालिकों को अपने जानवरों को छोड़ देने के मामलों में बढ़ोतरी देखी है खासकर विदेशी नस्ल जैसे डॉबरमेन,लेब्राडोर और जर्मन शेफर्ड कुत्ते।’’ उन्होंने बताया कि संगठन ने अब तक 40 ऐसे कुत्तों को शहर के विभिन्न हिस्सों से निकाला है और उन्हें पुणे के बाहर आश्रय गृहों में भेजा गया है।

    11:14 (IST)23 May 2020
    24 घंटे में 1.15 लाख लोगों की टेस्टिंग हुई: ICMR

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया कि टेस्ट किए गए सैंपल की कुल संख्या 28,34,798 है, पिछले 24 घंटों में टेस्ट किए गए सैंपल की संख्या 1,15,364 है।

    10:26 (IST)23 May 2020
    लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र में बढ़े साइबर अपराध

    महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने शनिवार कहा कि लॉकडाउन शुरू होने के बाद से साइबर अपराधों की संख्या में वृद्धि हुई है। TikTok के माध्यम से, बलात्कार और एसिड हमले को प्रोत्साहित करने वाले वीडियो हाल ही में वायरल हुए। राज्य साइबर अपराध विभाग ऐसी सामग्री पोस्ट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।

    09:58 (IST)23 May 2020
    देश में रिकॉर्ड 6654 नए केस, 137 लोगों की मौत

    देश में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6654 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 137 लोगों की मौत हो गई। शनिवार (23 मई, 2020) को स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय ने बताया कि नए मामलों के साथ देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या 125101 हो गई। इसमें 69597 एक्टिव केस हैं और कुल 3720 लोगों की मौत हो चुकी है।

    09:27 (IST)23 May 2020
    मुंबई में कोरोना वायरस के 1751 नए मामले, 27 की मौत

    मुंबई में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 1751 मामले सामने आए जिससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 27,068 हो गई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 1571 संक्रमित मामले 17 मई को सामने आए थे। बीएमसी ने कहा कि इसके अलावा शुक्रवार को इस बीमारी से 27 और लोगों की जान यहां चली गई। देश की आर्थिक राजधानी में इन्हें मिलाकर मरने वालों का आंकड़ा 909 पहुंच गया है। शहर में 329 कोविड-19 मरीजों को शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी दी गई जिससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 7080 हो गई है।

    08:33 (IST)23 May 2020
    पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 5000 के पार, मृतकों की संख्या 257 हुई

    महाराष्ट्र के पुणे जिले में शुक्रवार को एक ही दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 358 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 5,167 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि इस घातक वायरस के कारण 15 और मरीजों की मौत होने के बाद, अब तक जिले में 257 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा, 'सामने आए 358 नए मामलों में से 317 मामले अकेले पुणे शहर में सामने आए जबकि पड़ोस के पिंपरी-चिंचवाड़ में नौ लोग संक्रमित पाए गए और 32 मामले छावनी तथा ग्रामीण क्षेत्र में सामने आए।' अब तक पुणे शहर में कोविड-19 के 4,471 मामले, पिंपरी-चिंचवाड़ में 253 और ग्रामीण क्षेत्रों में 443 मामले सामने आए हैं।

    Next Stories
    1 Rajasthan, Gujarat Coronavirus Highlights: राजस्थान में कोरोना के चलते तीन की मौत, गुजरात में कांग्रेस ने की वेंटिलेटर मामले की जांच की मांग
    2 UP, Uttarakhand Coronavirus LIVE Updates: कामगारों को महाराष्ट्र सरकार से मिला सिर्फ छलावा- CM योगी का आरोप
    3 Bihar, Jharkhand Coronavirus Highlights: बिहार में कोरोना के 112 नए मामले, संक्रमितों की संख्या हुई 2686, झारखंड में कुल 379 संक्रमित