ताज़ा खबर
 

माता-पिता ईमानदारी से भरें टैक्स इसलिए Income Tax विभाग छात्रों से भरवा रहा घोषणा पत्र, जानें पूरा मामला

प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त अजय कुमार चौहान ने बताया कि हमारा विभाग मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के स्कूलों में उनसे लिखित घोषणा पत्र हासिल कर रहा है जिसमें वे यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके माता-पिता ईमानदारी से आयकर रिटर्न जमा करेंगे।

Author भोपाल | July 13, 2019 10:19 AM
प्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- जनसत्ता

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोग ईमानदारी के साथ आयकर जमा करें इसके लिए आयकर विभाग ने एक नया तरीका अपनाया है। आयकर विभाग मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में स्कूली विद्यार्थियों से घोषणा पत्र भरवा रहा है कि उनके माता-पिता ईमानदारी से आयकर जमा करेंगे तथा अब तक 35,000 विद्यार्थियों से ऐसे पत्र भरवाए जा चुके हैं। आयकर विभाग का एक लाख घोषणा पत्र भरवाने का लक्ष्य है।

भरवाए जा रहे घोषणा पत्रः प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त अजय कुमार चौहान (मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़) ने शुक्रवार (12 जुलाई) को यहां संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, “आयकर विभाग के बारे में विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए, हमारा विभाग मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के स्कूलों में उनसे लिखित घोषणा पत्र हासिल कर रहा है जिसमें वे यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके माता-पिता ईमानदारी से आयकर रिटर्न जमा करेंगे,”।

National Hindi News 13 July 2019 LIVE Updates: दिन भर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनाया जाएगा विभाग उत्सवः प्रधान मुख्य आयुक्त अजय कुमार चौहान ने कहा कि अब तक 35,000 विद्यार्थियों ने यह घोषणा पत्र भरा है जबकि एक लाख विद्यार्थियों द्वारा ऐसा फार्म भरवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। चौहान ने बताया कि 10-25 जुलाई तक 159 वें आयकर दिवस पखवाड़े के तहत विभाग उत्सव के रुप में मनाएगा। इसमें आयकर विभाग मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के जिलों में सफाई और वृक्षारोपण अभियान भी चलाया जाएगा। बता दें कि आयकर जमा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2019 है। यदि कोई 31 जुलाई 2019 तक आयकर जमा नहीं करता है तो भी वह 31 मार्च 2020 तक देरी से आयकर जमा कर सकते है लेकिन उसके लिए जुर्माना भरना पड़ेगा। बता दें कि समयसीमा के बाद आयकर जमा करने पर जुर्माने की घोषणा का ऐलान साल 2017 में किया गया था जिसे आकलन वर्ष 2018-2019 से लागू किया गया था। अब आयकर टैक्स ऐक्ट में सेक्शन 234 एफ के तहत देरी से आयकर जमा करने को लेकर जुर्माना तय कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App