ताज़ा खबर
 

एग्जिट पोल नतीजों में बिहार में गई बीजेपी की सत्ता, मध्य प्रदेश में बची शिवराज सरकार

सीएम शिवराज को सरकार में बने रहने के लिए 230 सीटों वाली विधानसभा में नौ और सीटों की जरुरत होगी।

MP BY POLLS ELECTION NEWSमध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

भाजपा के लिए बिहार में एग्जिट पोल के नतीजे खासे निराशाजनक साबित हुए। हालांकि पार्टी को कई राज्यों में हुए विधानसभा उपचुनावों में खासी बढ़त मिलती हुई नजर आती है। शनिवार शाम को आए एग्जिट पोल के अनुसार मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार सुरक्षित रहेगी। इसके अलावा भाजपा गुजरात और उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया है कि मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा के हाल ही में हुए उपचुनावों में सत्तारुढ़ भाजपा 16 से 18 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस के 10 से 12 सीटें जीतने का पूर्वानुमान है। पोल के मुताबिक उपचुनाव में बसपा एक सीट जीत सकती है।

सीएम शिवराज को सरकार में बने रहने के लिए 230 सीटों वाली विधानसभा में नौ और सीटों की जरुरत होगी। मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के तहत तीन नवंबर को मतदान हुआ है। इसमें से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल होने से तथा तीन सीटें विधायकों के निधन होने से खाली हुई थीं। एग्जिट पोल के अनुमान आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को पार्टी नेताओं के साथ एक बैठक की।

Bihar Election Exit Poll Results 2020 Live Updates

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और भाजपा के अन्य पदाधिकारियों ने शनिवार को पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मतदान का ब्योरा हासिल किया।

मध्यप्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। 28 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा होने के बाद दमोह से कांग्रेस के विधायक राहुल लोधी भी त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हो गए। इससे बाद सदन की प्रभावी संख्या 229 के आधार पर सदन में साधारण बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है।

इधर यूपी उपचुनाव में भाजपा के 9 सीटों में से 6-7 सीटें जीतने का पूर्वानुमान है। सपा एक या दो और बसपा एक सीट जीत सकती है। गुजरात में भाजपा आठ सीटों पर हुए उपचुनाव में छह से सात सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को एक सीट मिलती दिख रही है।

बता दें कि बिहार चुनाव एग्जिट पोल में एनडीए को हार मिलती नजर आती है। राज्य के लिए इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 69-91, महागठबंधन को 139-161 सीटें, एबीपी के एग्जिट पोल में एनडीए को 104-128, महागठबंधन को 108-131 सीटें, टाइम्स नाउ-सी वोटर के पोल में एनडीए को 116, महागठबंधन को 120, रिपब्लिक टीवी-जन की बात एग्जिट पोल में एनडीए को 91-117 और महागठबंधन को 118-138 सीटें, टीवी9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल में एनडीए को 110-120 सीटें और महागठबंधन को 115-125 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्लफ्रेंड से शादी में पत्नी ने दिया साथ, तीन साल पुराना अपना रिश्ता कुरबान कर दी पति को खुशी
2 हरियाणा में 75 फीसदी आरक्षण का निजी क्षेत्र पर क्या होगा असर? समझें
3 महाराष्ट्रः नाम- मुंबई का स्पेशल पानीपूरी वाला, पर काम- बताशों में टॉयलेट का पानी मिलाना; करतूत सामने आने के पर यूं ये हाल
यह पढ़ा क्या?
X