ताज़ा खबर
 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की अनोखी पहल- माता-पिता दाखिल करेंगे ITR, छात्रों से लिखवाया

मुख्य आयकर आयुक्त ने कहा कि अब तक 35,000 विद्यार्थियों ने यह घोषणा पत्र भरा है जबकि एक लाख विद्यार्थियों द्वारा ऐसा फार्म भरवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। चौहान ने बताया कि 10-25 जुलाई तक 159 वें आयकर दिवस पखवाड़े के तहत विभाग उत्सव के रुप में मनायेगा।

Author भोपाल | July 12, 2019 11:50 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

आयकर विभाग मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में स्कूली विद्यार्थियों से घोषणा पत्र भरवा रहा है कि उनके माता-पिता ईमानदारी से आयकर जमा करेंगे तथा अब तक 35,000 विद्यार्थियों से ऐसे पत्र भरवाये जा चुके हैं। आयकर विभाग का एक लाख घोषणा पत्र भरवाने का लक्ष्य है। प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त अजय कुमार चौहान (मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़) ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, “आयकर विभाग के बारे में विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए, हमारा विभाग मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के स्कूलों में उनसे लिखित घोषणा पत्र हासिल कर रहा है जिसमें वे यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके माता-पिता ईमानदारी से आयकर रिटर्न जमा करेंगे,”।

आयुक्त ने कहा कि अब तक 35,000 विद्यार्थियों ने यह घोषणा पत्र भरा है जबकि एक लाख विद्यार्थियों द्वारा ऐसा फार्म भरवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। चौहान ने बताया कि 10-25 जुलाई तक 159 वें आयकर दिवस पखवाड़े के तहत विभाग उत्सव के रुप में मनायेगा। इसमें आयकर विभाग मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के जिलों में सफाई और वृक्षारोपण अभियान भी चलाया जाएगा।

बता दें कि आईटीआर यानी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2017 है। यह इनकम टैक्स साल 2016-17 में कमाई गई राशि पर लगने वाले टैक्स के लिए है। अगर आप नौकरी करते हैं तो अपनी कंपनी से फॉर्म 16 ले लें। अगर आप अपना रोजगार करते हैं तो अपने ग्राहक से फॉर्म 16 लें।

आयकर विभाग ने ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फाइल किया जा सकता है। आपको बता दें कि 5 लाख रुपये से ज्यादा आय वालों के लिए ऑनलाइन आईटीआर फाइल करना अनिवार्य है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप ऑनलाइन आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

भाशा के इनपुट के साथ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App