ताज़ा खबर
 

20 साल में लोकसभा में सर्वाधिक काम हुआ, शून्यकाल में 162 सदस्यों ने रखी बात

पीआरएल लेजिस्लेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार (16 जुलाई) तक निचले सदन में 128 प्रतिशत कामकाज हुआ है। सदन में गुरुवार (18 जुलाई) को शून्यकाल 4 घंटे 48 मिनट तक चला।

Author नई दिल्ली | Published on: July 19, 2019 6:02 PM
लोक सभा (फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस)

17वीं लोकसभा के मौजूदा सत्र में पिछले 20 साल में सबसे ज्यादा कामकाज हुआ है। यह खुलासा पीआरएल लेजिस्लेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट में हुआ। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार (16 जुलाई) तक निचले सदन में 128 प्रतिशत कामकाज हुआ है। सदन में गुरुवार (18 जुलाई) को शून्यकाल 4 घंटे 48 मिनट तक चला। इसमें 162 सदस्यों ने रात 10:50 बजे तक लोक महत्व के विभिन्न विषयों को उठाया।

स्पीकर ओम बिड़ला ने दी बधाई: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में बेहतर कामकाज के लिए सदस्यों को बधाई भी दी। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 20 वर्षों के दौरान किसी भी सत्र के मुकाबले यह सबसे ज्यादा है। बिड़ला ने सदन में वित्त विधेयक पारित होने के बाद सदन में हुए कामकाज का जिक्र किया और सदस्यों को बधाई दी।

National Hindi News, 19 July 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

इतनी देर तक चली चर्चा: स्पीकर ने बताया कि सदन में आम बजट पर 17 घंटे 23 मिनट की चर्चा हुई। अनुदान की मांगों के तहत रेल मंत्रालय के नियंत्राणाधीन अनुदान की मांगों पर 13 घंटे चर्चा हुई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के नियंत्राणाधीन अनुदान की मांगों पर 7 घंटे 44 मिनट चर्चा हुई। अध्यक्ष ने कहा कि ग्रामीण विकास एवं कृषि मंत्रालय के नियंत्राणाधीन अनुदान की मांगों पर 10 घंटे 36 मिनट चर्चा हुई। वहीं, युवा मामलों के मंत्रालय की अनुदान की मांगों पर लगभग चार घंटे चर्चा हुई।

Bihar News Today, 19 July 2019: बिहार की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शाम 6 बजे शुरू हुआ था शून्यकाल: निचले सदन में पिछले कुछ दिनों से महत्वपूर्ण वित्तीय एवं विधायी कामकाज के कारण शून्यकाल नहीं हो सका था। ऐसे में लोकसभा अध्यक्ष ने वित्त विधेयक पारित होने के बाद करीब 6 बजे शून्यकाल शुरू किया, जो रात्रि 10:50 बजे तक चला। इसमें 162 सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों को उठाया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bihar के नवादा में दर्दनाक हादसा, आसमानी बिजली गिरने से 8 बच्चों की मौत
2 जयपुर में तेज रफ्तार कार ने स्कूटी को मारी टक्कर, कई फुट ऊपर हवा में उछला युवक, 3-4 बार घूमते हुए सड़क पर गिरा