ताज़ा खबर
 

Weather Report: मौसम विभाग के मुताबिक केरल पहुंचा मॉनसून, जानिए दिल्ली में कब होगी झमाझम

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 9, 10 और 11 जून को केरल के त्रिशूर, एर्नाकुलम, मलप्पुरम, कोझिकोड में भारी बारिश के आसार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में 13 जून तक मॉनसून के कर्नाटक पहुंचने की भी उम्मीद जताई गई है।

Author तिरुवनंतपुरम | June 8, 2019 12:42 PM
मॉनसून (प्रतीकात्मक तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

पूर्वानुमान की तुलना में लगभग तीन दिन देरी से शनिवार (8 जून) को मॉनसून केरल पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने 12:30 बजे केरल के तटीय इलाकों में मॉनसून के पहुंचने की पुष्टि की है। मीडिया राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम समेत चार जिलों में भारी बारिश के आसार के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है। 2018 में सदी की सबसे भीषण बाढ़ झेल चुके केरल में इस बार मॉनसून से पहले खासी तैयारियां की गई हैं। अगले 48 घंटों में मॉनसून के जोर पकड़ने की संभावना जताई जा रही है।

2016 में भी 8 जून को ही आया था मॉनसूनः बता दें कि पिछले साल मॉनसून ने 29 मई को ही दस्तक दे दी थी। इस लिहाज से इस साल काफी देरी हो चुकी है। लेकिन मॉनसून का आगमन 2014 में 5 जून, 2015 में 6 जून और 2016 में 8 जून को हुआ था। मॉनसून में देरी से परेशान लोगों ने दक्षिण से उत्तर भारत तक देश के कई हिस्सों में अपने-अपने पारंपरिक तरीके से पूजा-अर्चना कर इंद्र देव को खुश करने की कोशिश की है।

National Hindi News, 8 JUNE 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

अगले तीन दिनों में ऐसी है संभावनाः मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 9, 10 और 11 जून को केरल के त्रिशूर, एर्नाकुलम, मलप्पुरम, कोझिकोड में भारी बारिश के आसार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में 13 जून तक मॉनसून के कर्नाटक पहुंचने की भी उम्मीद जताई गई है। कर्नाटक में बारिश के लिए सरकार ने भी मंदिरों में यज्ञ-हवन शुरू करवा दिए हैं। राज्य सरकार के मंत्री भी मंदिरों में होने वाली पूजा में शिरकत कर रहे हैं।

दिल्ली में मॉनसून 1 जुलाई तकः उत्तर भारत के कई इलाकों में चल रहीं गर्म हवाओं से कुछ दिनों तक राहत मिल सकती है। विभाग के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली तक मॉनसून 1 जुलाई को पहुंचने की उम्मीद है। स्काई मेट ने इस साल 93 फीसदी और मौसम विभाग ने 96 फीसदी बारिश की संभावना जाहिर की है।

Bihar News Today, 8 june 2019: दिनभर की खास खबरों के लिए क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App