ताज़ा खबर
 

जम्मू कश्मीर: देश की पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री बनी महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती के अलावा बीजेपी की तरफ से निर्मल सिंह, अब्दुल घनी कोहली, चौधरी लाल सिंह, बाली भगत समेत दूसरे कई नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली।
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती मुख्यमंत्री पद की शपथ लेती हुईं। (pic source- ani twitter account)

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद वह देश की भी पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री बन गई है। अब वे भाजपा के साथ गठबंधन सरकार की अगुआई करेंगी। पीडीपी के संस्थापक मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी 56 साल की महबूबा ने सोमवार सुबह लगभग 11 बजे जम्मू स्थित राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली।

इससे पहले राज्यपाल एनएन वोहरा ने शनिवार को पीडीपी अध्यक्ष को राज्य में पीडीपी भाजपा गठबंधन सरकार की अगुआई करने और सरकार बनाने को आमंत्रित किया था। मुफ्ती मोहम्मद सईद का सात जनवरी को निधन हो गया था। तब से ही दोबारा सरकार बनाने के लेकर दोनों दलों में कई बार वार्ता का दौर चला। जिस पर अब जाकर दोनों दल सरकार बनाने पर सहमत हो पाए। महबूबा मुफ्ती के अलावा बीजेपी की तरफ से निर्मल सिंह, अब्दुल घनी कोहली, चौधरी लाल सिंह, बाली भगत समेत दूसरे कई नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। पीडीपी और भाजपा गठबंधन को समर्थन दे रहे पीपुल्स कांफ्रेंस के सज्जाद लोन ने भी मंत्री पद की शपथ ली। सज्जाद ने अग्रेंजी में शपथ ली। विधानसभा में पीडीपी के 27 विधायक हैं जबकि भाजपा के 25 और पीपुल्स कांफ्रेंस के दो विधायक हैं और दो निर्दलीय इस गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. I
    Ikramuddin
    Apr 4, 2016 at 7:11 am
    देश की पहली दूसरी हैं। पहली असम की हैं।
    (0)(0)
    Reply
    1. J
      jai prakash
      Apr 4, 2016 at 7:42 am
      ये जनसत्ता भाई हे कुछ भी लिख सकता हे
      (0)(0)
      Reply