ताज़ा खबर
 

एमसीडी चुनाव 2017: बीजेपी की शानदार जीत, अब इन वादों को पूरा करने की होगी चुनौती

अपने संकल्प पत्र में बीजेपी ने वादा किया था कि वो नगर निगम के सभी अस्थाई सफाई कर्मचारियों को नियमित करेगी।

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी।

दिल्ली नगर निगम के चुनावों में मिली शानदार जीत से भारतीय जनता पार्टी गदगद दिख रही है। इस चुनाव में भाजपा को जीत तो मिल गई है लेकिन पूरे चुनाव के दौरान उसपर ये आरोप भी लगते रहे कि पिछले 10 सालों से निगम पर काबिज होने के बाद भी दिल्ली वालों को वो सारी चीजें नहीं मिली जो उन्हें मिलनी चाहिए थी। दिल्ली बीजेपी को भी इस बात का अंदाजा था कि पिछले 10 साल की नाराजगी उस पर भारी ना पड़ जाए। निकाय चुनाव में जीत के बाद बीजेपी को अगर विधानसभा चुनावों में भी अपनी जीत देखनी है तो सबसे पहले उन्हें अपने वो वादे पूरे करने होंगे जो उन्होंने निकाय चुनावों के दौरान किये हैं। दिल्ली बीजेपी ने 16 अप्रैल को अपना संकल्प पत्र जारी किया था। संकल्प पत्र में किये गए वोदों को किस तरह बीजेपी पूरा करेगी ये तो आने वाला वक्त बताएगा फिलहाल देखते हैं वो वादे थे क्या:

1. दिल्‍ली नगर निगम सभी रिक्‍शा चालकों, ऑटो रिक्‍शा एवं टैक्‍सी ड्राइवरों, फेरीवालों, घरेलू नौकरों, दिहाड़ी मजदूरों, औद्योगिक कामगारों एवं समाज के कमजोर वर्ग के लोगों ने लिए सामाजिक सुरक्षा कार्ड जारी करेगा। जिसके तहत असंगठित क्षेत्र के ये लोग बीमा, स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा एवं शिक्षा जैसी सुविधाएं प्राप्‍त कर सकेंगे। इन लोगों को उगाही और उत्‍पीड़न से बचाने के लिए ठोस और पुख्‍ता प्रबंध किए जाएंगे।
2. पार्षद एवं निगम के पदाधिकारी हर महीने RWA के साथ मीटिंग करेंगे एवं उनकी समस्याएं समझेंगे और सुलझाएंगे।
3. दिल्ली को ढलाव मुक्त बनायेंगे और घर-घर जाकर कचरा इकठ्ठा करेंगे।

4. ड्रेनेज सिस्टम का नवीनीकरण करके, जल भराव की समस्या को सुलझाया जाएगा।
5. सभी बाज़ारों की नाईट क्लीनिंग करेंगे एवं शौचालय बनाएंगे।
6. 500 वर्ग मीटर तक के प्लाट के लिए नक्शा पास करने की अनिवार्यता को समाप्त करेंगे।
7.नगर निगम के सभी अस्थाई सफाई कर्मचारियों को नियमित करेगी।
8. प्रत्येक स्कूल में वाटर प्यूरिफायर एवं सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।
9.महिलाओं के आर्थ‍िक स्‍वावलम्‍बन एवं स्‍वरोजगार को प्रोत्‍साहित करने के लिए उनका प्रशिक्षण तथा वित्‍तीय सहायता सुनिश्चित की जाएगी।

MCD चुनावों में बीजेपी की जीत पर अमित शाह बोले- "नतीजों ने बीजेपी के विजय रथ को और आगे बढ़ाया"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App