ताज़ा खबर
 

एमसीडी चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की 160 प्रत्‍याशियों की पहली सूची, चार मुस्लिमों को दिया टिकट

सत्तारूढ़ भाजपा ने इस बार के चुनावों में अपने मौजूदा पार्षदों को चुनाव मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया है।

Author नई दिल्ली | April 2, 2017 10:04 PM
भाजपा ने दक्षिण दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और उत्तरी दिल्ली नगर निगमों के लिये क्रमश: 58, 35 और 67 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

एमसीडी चुनावों के लिये भाजपा ने रविवार (2 अप्रैल) को 160 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा कर दी। दिल्ली में एमसीडी चुनाव 23 अप्रैल को होने वाले हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने इस बार के चुनावों में अपने मौजूदा पार्षदों को चुनाव मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया है। भाजपा चार मुस्लिम उम्मीदवारों के साथ नये चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने जा रही है। शहर के तीन नगर निगमों में कुल 272 वार्ड हैं, जिसमें से 104-104 वार्ड दक्षिण एवं उत्तर दिल्ली नगर निगमों में और 64 वार्ड पूर्वी दिल्ली नगर निगम में हैं। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सोमवार (3 अप्रैल) नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। पहली सूची में भाजपा ने दक्षिण दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और उत्तरी दिल्ली नगर निगमों के लिये क्रमश: 58, 35 और 67 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

सूची में चार मुस्लिम उम्मीदवारों, जाकिर नगर (एसडीएमसी) से कुंवर रफी, चौहान बंगेर से सरताज अहमद और मुस्तफाबाद से सब्र मलिक (ईडीएमसी) और दिल्ली गेट (एनडीएमसी) से फमुद्दीन सफी के नाम शामिल हैं। भाजपा ने दिल्ली भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष कमलजीत सहरावत को द्वारका-बी से चुनाव मैदान में उतारा है। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एमसीडी चुनावों के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की। अधिकारी ने बताया, ‘‘अकाली दल और लोक जनशक्ति पार्टी क्रमश: पांच और एक सीट पर भाजपा के चिन्ह पर चुनाव लडेंगे।’’ कुछ जगहों पर अकाली दल के लिए सीट छोड़े जाने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन भी किया।

इधर, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि उनकी पार्टी 23 अप्रैल को होने वाले दिल्ली नगर निगम का चुनाव लड़ेगी। प्रसाद ने पटना में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम कुछ सीटों पर एमसीडी चुनाव लड़ेंगे। दिल्ली में भी हमारे कुछ कार्यकर्ता हैं।’’ हालांकि, उन्होंने सीटों की संख्या नहीं बतायी जिन पर पार्टी अपना उम्मीदवार उतार सकती है। एक सवाल पर प्रसाद ने स्वीकार किया कि बिहार में राजद के गठबंधन सहयोगी जदयू और कांग्रेस भी एमसीडी चुनाव लड़ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App