scorecardresearch

Kargil: करगिल के द्रास में आग से जामिया मस्जिद को भारी नुकसान, सेना की ली गई मदद

Jamia Masjid in Drass area of Kargil: आग लगने से जामिया मस्जिद को भारी नुकसान हुआ है।

Kargil: करगिल के द्रास में आग से जामिया मस्जिद को भारी नुकसान, सेना की ली गई मदद
Kargil: करगिल के द्रास की जामिया मस्जिद में लगी आग। (फोटो सोर्स: ANI)

Kargil: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले के द्रास में स्थित सेंट्रल जामिया मस्जिद में बुधवार (16 नवंबर, 2022) भीषण आग लग गई। जानकारी मिलने पर सेना, पुलिस, अग्निशमन और आपातकालीन विभाग की मदद से आग पर काबू पा गया।

हालांकि इससे मस्जिद को भारी नुकसान हुआ है। जानकारी मिली है कि आग जैसे लगी और तेजी से पूरी मस्जिद में फैल गई। घटना के तुरंत बाद पुलिस, स्थानीय लोग और सेना आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंच गईं। हालांकि अभी तक आग लगने का कारणों का पता नहीं चल सका है।

पॉलिटिकल एक्टिविस्ट सज्जाद कारगिली ने ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि द्रास की सबसे पुरानी मस्जिद में आग की घटना के बारे में सुनकर दुख है। द्रास एक संवेदनशील क्षेत्र है, लेकिन इससे भी ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि यहां एक भी दमकल सेवा नहीं है। ऐसी घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन केंद्र शासित प्रशासन ने कुछ नहीं सीखा।

आग बुझाने के लिए कारगिल और अन्य इलाकों से दमकल की गाड़ियां बुलाई गईं। इलाके में दमकल की गाड़ियां उपलब्ध नहीं होने पर स्थानीय लोगों ने विरोध किया। मुख्य कार्यकारी पार्षद, एलएएचडीसी-कारगिल, फिरोज खान ने आग की घटना पर दुख व्यक्त किया।

खान ने करगिल में सब डिविजनल स्तर पर फायर टेंडर उपलब्ध नहीं कराने के लिए अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग को फटकार लगाई। उन्होंने ट्वीट किया कि केंद्र शासित लद्दाख का अग्नि और आपातकालीन विभाग आग की घटनाओं में लोगों की संपत्तियों की रक्षा करने में विफल रहा है। फंडिंग के बावजूद विभाग उपमंडल स्तर पर दमकल सेवा प्रदान नहीं कर सका। मैं उपराज्यपाल से सब डिवीजनल स्तर पर फायर ब्रिगेड यूनिट स्थापित करने का अनुरोध करता हूं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-11-2022 at 10:01:58 pm