विमान में उड़ान के दौरान शादी, कोरोना नियमों की उड़ीं धज्जियां; डीजीसीए ने चालक दल को ड्यूटी से हटाया

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, ‘स्पाइसजेट बोइंग 737 को शादी के बाद मेहमानों को हवाई सैर कराने के लिए एक एजंट ने बुक कराया था। ग्राहक को कोविड दिशानिर्देशों के बारे में स्पष्ट रूप से बता दिया गया था और उड़ान के दौरान उन्हें किसी भी गतिविधि के लिए मना किया गया था।’

Marriage on plane, Madurai
उड़ते हवाई जहाज पर शादी करने के दौरान कोविड नियमों की जमकर अवहेलना हुई। दो घंटे तक विमान हवा में घूमता रहा।

रविवार को आसमान में, स्पाइसजेट की चार्टर्ड उड़ान में मेहमानों व रिश्तेदारों की मौजूदगी में एक विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ और इस दौरान सामाजिक दूरी बनाकर रखने के नियम का उल्लंघन किया गया। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी और यह भी बताया कि चालक दल को ड्यूटी से हटा दिया गया है और जांच का आदेश दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, रविवार की सुबह यह चार्टर्ड उड़ान मदुरै हवाई अड्डे से रवाना हुई और करीब दो घंटे तक आसमान में चक्कर लगाने के बाद फिर लौट आई। विमान में 160 लोग सवार थे।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उड़ान के दौरान विमान में आपस में दूरी के नियम का अनुपालन नहीं कराने को लेकर उड़ान के चालक दल को फिलहाल ड्यूटी से हटा दिया गया है।
अधिकारी ने बताया कि स्पाइसजेट को उन लोगों के विरुद्ध संबंधित अधिकारियों के सामने शिकायत दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है जिन्होंने उड़ान में आपस में दूरी बनाने के नियम का पालन नहीं किया। उन्होंने यह भी बताया कि मामले की जांच करने के बाद डीजीसीए ‘कड़ी कार्रवाई करेगा।’ सोमवार को सोशल मीडिया पर विमान में हुई इस शादी की तस्वीरें वायरल हो गई और उसके वीडियो सामने आए।

उनमें दिख रहा है कि जब दुल्हा-दुल्हन की शादी हो रही है तब मेहमान एक दूसरे के बहुत नजदीक खड़े हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, ‘स्पाइसजेट बोइंग 737 को शादी के बाद मेहमानों को हवाई सैर कराने के लिए एक ट्रैवल एजंट ने बुक कराया था।

ग्राहक को कोविड दिशानिर्देशों के बारे में स्पष्ट रूप से बता दिया गया था और उड़ान के दौरान उन्हें किसी भी गतिविधि के लिए मना किया गया था। शादी में आए मेहमानों को हवाई सैर कराने के लिए ही इस उड़ान की मंजूरी दी गई थी।’

प्रवक्ता ने कहा, ‘बार बार अनुरोध करने और नियमों की याद दिलाने के बावजूद यात्रियों ने दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया इसलिए एअरलाइन नियमों के मुताबिक कार्रवाई कर रही है।’

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट