ताज़ा खबर
 

मंच पर अभिनेता बन लीला दिखाएंगे राजनेता, डॉ हर्षवर्धन बनेंगे जनक तो शाहबाज खान होंगे रावण

स क्रम में सबसे ज्यादा भागीदारी ऐतिहासिक लाल किले की रामलीला के मंच पर दिखेगी, जहां पहली बार पहुंचे विभिन्न दलों के नेताओं में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन और विजय सांपला के अलावा भाजपा, ‘आप’ और राजद के सांसद व विधायक भी शामिल हैं।

Author October 13, 2018 4:00 AM
विधानसभा में विपक्ष के नेता और रोहिणी से विधायक विजेंद्र गुप्ता भी अत्रि ऋषि की भूमिका में नजर आएंगे।

त्योहारों के मौसम में राजनीति के दिग्गज भी खुद को इसकी खुमारी से दूर नहीं रख पाए हैं। इस बार दिल्ली में कई मंत्री और नेता रामलीला के मंचन में हिस्सा लेंगे और अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। इस क्रम में सबसे ज्यादा भागीदारी ऐतिहासिक लाल किले की रामलीला के मंच पर दिखेगी, जहां पहली बार पहुंचे विभिन्न दलों के नेताओं में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन और विजय सांपला के अलावा भाजपा, ‘आप’ और राजद के सांसद व विधायक भी शामिल हैं। इसके अलावा कई अन्य जगह की रामलीलाओं में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि लाल किले की रामलीला में डॉ हर्षवर्धन राजा जनक का किरदार निभाएंगे, जबकि सांपला पार्वती के पिता हिमालय की भूमिका में दिखेंगे। चांदनी चौक से सांसद डॉ हर्षवर्धन इसे लेकर खासे उत्साहित हैं। उनका कहना है कि वे राजनीति में आने से पहले भी रामलीला से जुड़े रहे हैं। अब वे अपने ही संसदीय क्षेत्र में रामलीला के मंच से पहली बार अपने समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं से एक नए अंदाज में मुखातिब हो सकेंगे। इनके अलावा विधानसभा में विपक्ष के नेता और रोहिणी से विधायक विजेंद्र गुप्ता भी अत्रि ऋषि की भूमिका में नजर आएंगे। वहीं बिहार के राजद विधायक संजय यादव ने अहिरावण का किरदार निभाने के लिए लाल किले की रामलीला का रुख किया है। पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी पिछले साल की तरह इस साल भी अंगद की भूमिका में दिखेंगे। इसके अलावा शाहबाज खान रावण और बिंदू दारा सिंह हनुमान की भूमिका में मंच पर होंगे। पिछले साल तक कई नामचीन कलाकार इस रामलीला से जुड़े हुए थे।

कलाकारों का दो करोड़ तक का बीमा
आदर्श रामलीला कमेटी की लीला का उद्घाटन पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग ने किया। यहां विशेष तकनीक और लेजर लाइटों की वजह से युद्ध के सभी दृश्य जीवंत प्रतीत हो रहे हैं। श्रीराम सेंटर में तो रामलीला का मंचन अंग्रेजी में हो रहा है। रामलीला कमेटी, इंद्रप्रस्थ के मंच पर इस बार भी अछूते प्रसंगों के मंचन की परंपरा निभाई जाएगी। कमेटी के मदन खत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए यहां डॉक्टरों की टीम तैनात रहेगी। लीला कलाकारों का दो करोड़ तक का बीमा भी करवाया गया है। इसमें लायंस क्लब, रोटरी क्लब, भारत विकास परिषद आदि संगठनों की हिस्सेदारी है। विवेक विहार स्थित रामलीला कमेटी के सतीश लुथराव व कैलाश जिंदल के मुताबिक इस बार यहां विशेष लेजर लाइटों का इस्तेमाल किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App