ताज़ा खबर
 

बस्तर के ‘टारजन’ को न खौफ है न शौक

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित जिला बीजापुर जिले के कोताल्ली गांव में मनोज नाम का एक ऐसा शख्स रहता है, जो बचपन से बिना कपड़े के है।

Author September 11, 2017 8:38 PM
बस्तर का टारजन कहे जाने वाले मनोज की एक तस्वीर।(ians)

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित जिला बीजापुर जिले के कोताल्ली गांव में मनोज नाम का एक ऐसा शख्स रहता है, जो बचपन से बिना कपड़े के है। यहां तक कि इसे पुलिस और माओवादियों का भी कोई खौफ नहीं है। प्रदेश के दूर नक्सल प्रभावित जिला बीजापुर जहां माओवादी आए दिन कई वारदाताओं को अंजाम देते हैं, जिस वजह से यहां के लोग हमेशा खौफजदा रहते हैं।

इन लोगों के बीच एक ऐसा शख्स भी है, जिसे माओवादियों का कोई भी खौफ नहीं है। उसका नाम है मनोज चांपा, जो बचपन से ही बिना कपड़ों के रहता है। माओवादिओं ने मनोज पर कई बार कपड़े पहनने के लिए दबाव बनाया, जो बेकार साबित हुआ।

मनोज मानसिक रूप से स्वस्थ है। वह साइकिल मरम्मत का काम बखूबी करता है। मगर उसे कपड़ों से बहुत नफरत है। यहां तक कि सर्दियों में भी वह बिना कपड़ों के रहता है। अपनी अजीबो-गरीब आदतों के चलते बस्तर में टारजन के नाम से मशहूर हो चुका मनोज लोगों के लिए कौतूहल का विषय बन गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App