ताज़ा खबर
 

ताजिया रखने का प्लैटफॉर्म तोड़ने की कोशिश, विरोध जताने पर मुस्लिम बुजुर्ग को पीट-पीटकर मार डाला

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में कुछ लोग मुहर्रम के दौरान ताजिया रखने वाले प्लैटफॉर्म को तोड़ने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान एक मुस्लिम बुजुर्ग ने विरोध जताया तो लोगों ने उसे पीट-पीटकर मार डाला।

Author March 24, 2019 5:49 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले स्थित परसोई गांव में एक मुस्लिम बुजुर्ग (60 वर्ष) को पीट-पीटकर मार डाला गया। बताया जा रहा है कि कुछ लोग मुहर्रम का ताजिया रखने वाले प्लैटफॉर्म को तोड़ने की कोशिश कर रहे थे। बुजुर्ग ने विरोध जताया तो लोगों ने उसे पीट-पीटकर मार डाला।

14 लोगों को बनाया आरोपी : ओबरा थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक, मृतक की शिनाख्त मोहम्मद अनवर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि लोगों ने अनवर पर उस वक्त हमला किया, जब वे चबूतरा तोड़ रहे लोगों को रोकने की कोशिश कर रहे थे। इस वारदात को अंजाम देने का आरोप 14 लोगों पर है, जिनमें से 11 नाबालिग हैं। वहीं, मुख्य आरोपी रविंद्र खरवार को बनाया गया है। वह सरकारी स्कूल में टीचर है।

National Hindi News Today Live: दिनभर की बड़ी खबरें यहां पढ़ें

प्लैटफॉर्म के पास लगती है संघ की शाखा : अनवर के बड़े भाई नईम गाजीपुरी ने बताया, ‘‘करीब  महीने पहले खरवार सरकारी स्कूल में टीचर बनकर आया था। उससे पहले कंक्रीट का यह प्लैटफॉर्म मुस्लिम समुदाय और स्थानीय अनुसूचित जनजातियों के बीच विवाद का कारण नहीं था। उसने स्कूल में आने के बाद कंक्रीट के प्लैटफॉर्म के पास संघ की शाखा लगानी शुरू कर दी।’’

6 महीने पहले शुरू हुआ विवाद : नईम के मुताबिक, ‘‘कंक्रीट का यह प्लैटफॉर्म 2007 में गांव के प्रधान ने मुहर्रम के दौरान ताजिए रखने के लिए बनवाया था। वहीं, गांव के सभी लोग मुहर्रम के दौरान कार्यक्रम में शामिल होते थे। करीब 6 महीने पहले यह टीचर गांव में आया था। उसने कुछ ग्रामीणों को भड़काया तो उन्होंने यह प्लैटफॉर्म तोड़ दिया। हालांकि, प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद दोनों समुदायों में समझौता हो गया और प्लैटफॉर्म दोबारा बना दिया गया।’’

होली से एक दिन पहले हुआ हमला : करीब एक महीने पहले कुछ लोगों ने इस प्लैटफॉर्म को दोबारा तोड़ दिया। इस बार भी प्रशासन ने इसे दोबारा बनवा दिया। होली की पूर्व संध्या (20 मार्च) पर कुछ लोग इस प्लैटफॉर्म के पास आए और उसे तोड़ने लगे। एफआईआर दर्ज कराने वाले मोहम्मद ऐनुल ने बताया कि मेरे पिता ने विरोध जताया तो लाठी-डंडों, कुल्हाड़ी से लैस करीब 20 लोगों ने उन्हें पीटा। वहीं, अनवर के गमछे से उनका गला दबा दिया।

7 आरोपी गिरफ्तार : नईम ने आरोप लगाया कि टीचर ही इस प्लैटफॉर्म को तुड़वाने की कोशिश कर रहा था। वह खुद घटनास्थल पर नहीं आया। उसने इसके लिए कुछ लोगों को तैयार किया, जिनमें नाबालिग भी शामिल हैं और प्लैटफॉर्म तुड़वा दिया। पुलिस ने शनिवार (23 मार्च) तक 7 आरोपियों को पकड़ लिया, जिनमें 5 नाबालिग शामिल हैं। वहीं, खरवार लापता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App