ताज़ा खबर
 

झारखंड: घर के समीप किया शौच तो पड़ोसियों ने गला घोट कर मार डाला

मनेगर राम ने उनकी बात नहीं सुनी और दोनों के बीच विवाद बढ़ गया। बात इतनी बढ़ी कि हाथापाई की नौबत आ गई और इस पर छोटू अपने भाईयों महेंद्र, संजय और अपने पिता बीफन को भी बुला लाया।

झारखंड के पलामू की घटना। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

झारखंड के पलामू जिले में एक व्यक्ति द्वारा खुले में शौच करना उसे इतना भारी पड़ा कि पड़ोसियों ने व्यक्ति की गला दबाकर हत्या ही कर दी। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में 2 भाईयों और उनकी मां समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं एक आरोपी भाई और पिता फरार हैं, जिनकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है। गौरतलब है कि खुले में शौच के चलते हत्या का यह मामला ऐसे वक्त में सामने आया है, जब सरकार देशभर में करोड़ो शौचालयों के निर्माण का दावा कर रही है और कई जिलों के खुले में शौच मुक्त होने की बात भी कह रही है। द टेलीग्राफ की एक खबर के अनुसार, पलामू के शुक्र बाजार इलाके में रहने वाले किसान मनेगर राम खुले में शौच कर रहे थे। इस पर इलाके में ही रहने वाले छोटू नामक व्यक्ति ने मानेगर राम को उसके घर के नजदीक शौच करने से मना किया।

माना जा रहा है कि इस पर मनेगर राम ने उनकी बात नहीं सुनी और दोनों के बीच विवाद बढ़ गया। बात इतनी बढ़ी कि हाथापाई की नौबत आ गई और इस पर छोटू अपने भाईयों महेंद्र, संजय और अपने पिता बीफन को भी बुला लाया। बताया जा रहा है कि इसके बाद तीनों भाईयों, उनकी मां और पिता ने मानेगर राम को जमकर पीटा और उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। फिलहाल पुलिस ने छोटू, महेंद्र और उनकी मां बिजली को हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। वहीं संजय और पिता बीफन फरार हैं, जिनकी पुलिस द्वारा तलाश की जा रही है। पुलिस का कहना है कि दोनों परिवारों के बीच पुराना विवाद है। हैरानी की बात ये है कि जिला प्रशासन द्वारा कुछ समय पहले ही इस इलाके को खुले में शौच से मुक्त करार दे दिया गया था।

हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी है कि मृतक मनेगर राम के घर में शौचालय है या नहीं? पुलिस इसकी जांच भी करेगी। बता दें कि शौच के मुद्दे पर हत्या का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले बीते साल जून में भी राजस्थान में एक म्यूनिसिपल कर्मचारी द्वारा अन्य व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर देने की खबर आयी थी। दरअसल पीड़ित व्यक्ति द्वारा आरोपी को खुले में शौच कर रहीं महिलाओं की फोटो लेने से मना किया था। इसी झगड़े में व्यक्ति की हत्या कर दी गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App