ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र: लड़की का करता था पीछा, कोर्ट ने युवक को सुनाई 22 माह की सजा

बता दें कि 2012 के निर्भया केस के बाद रेप और छेड़छाड़ से जुड़े कानूनों में बड़े स्तर पर बदलाव किए गए और इन्हें और ज्यादा सख्त बनाया गया है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र ठाणे | Updated: February 27, 2021 1:52 PM
Special Court, Court Caseप्रतीकात्मक तस्वीर।

महाराष्ट्र में ठाणे की एक विशेष अदालत ने एक लड़की का पीछा करने के जुर्म में 24 वर्षीय युवक को 22 महीने के सश्रम कारावास की सजा सुनाई। हाल ही में जारी आदेश में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश आर आर वैष्णव ने दोषी सुनील कुमार दुखीलाल जायसवाल पर 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया।

अदालत ने सुनील को भारतीय दंड संहिता की धारा 354 डी (पीछा करना) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) कानून के तहत दोषी करार दिया। अतिरिक्त लोक अभियोजक उज्ज्वला मोहोलकर ने अदालत को बताया कि युवक लगातार एक लड़की का पीछा करता था। लड़की के पिता ने जून 2016 में शिकायत दर्ज कराई थी।

निर्भया केस के बाद हुए थे उत्पीड़न के कानूनों में बदलाव: बता दें कि 2012 के निर्भया केस के बाद रेप और छेड़छाड़ से जुड़े कानूनों में बड़े स्तर पर बदलाव किए गए और इन्हें और ज्यादा सख्त बनाया गया है। कानूनी बदलाव के बाद आईपीसी की धारा-354 के तहत दोषी करार दिए जाने पर 5 साल तक की कैद की सजा का प्रावधान किया गया। इसमें कम से कम एक साल कैद की सजा का प्रावधान किया गया। छेड़छाड़ को गैरजमानती बनाया गया है। पहले जमानती था। धारा-354 में कई उपधाराएं भी बनाई गईं। धारा-354 ए, 354 बी, 354 सी और 354 डी का प्रावधान किया गया है। धारा-354ए में चार पार्ट हैं।

मनचलों ने पीछा कर लड़की से की छेड़खानी, भाई ने किया विरोध, तो चाकू मारा: इसी हफ्ते बिहार के जहानाबद में युवक को अपनी बहन के साथ छेड़खानी कर रहे बदमाशों का विरोध करना मंहगा पड़ गया। विरोध करने पर बदमाशों ने युवक को चाकू से गोदकर गंभीर रूप से घायल कर दिया और मौके से फरार हो गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भाई-बहन अपने रिश्तेदार की बर्थडे पार्टी में शामिल होने एक होटल में गए थे। वहां कुछ बदमाश उसकी बहन से छेड़खानी करने लगे। जब लड़के ने विरोध किया, तो 2-3 अपराधियों ने उसका पीछा किया और घात लगाकर सड़क पर ही उसके साथ मारपीट की। बाद में वे उसे चाकू मारकर फरार हो गए।

Next Stories
1 MP: कमलनाथ ने CM से मांगी साइकिल, बोले शिवराज- उम्र तो देखिए…
2 मां-बाप ने 12 साल की बेटी को 10 हजार में बेचा, 46 साल के शख्स ने पत्नी बना कर किया “रेप”
3 PCR वैन में ख़ुदकुशी: दिल्ली पुलिस के एएसआई ने सर्विस रिवॉल्वर से खुद को मारी गोली
ये पढ़ा क्या?
X