ताज़ा खबर
 

मुस्लिम बेटी ने की दूसरे धर्म में शादी, मस्जिद कमिटी के फरमान पर परिवार का बहिष्कार

यूसुफ की बेटी जसीला ने 20 अक्टूबर को स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत टिस्को टॉमी से शादी कर ली थी।

Author मलाप्पुरम | October 24, 2017 11:51 AM
इस शादी की सबसे खास बात तो यह रही कि इसने सभी धार्मिक बाधाओं को तोड़ एक नई मिसाल पेश की है।

केरल के मलाप्पुरम जिले की मस्जिद कमिटी द्वारा अपने धर्म से दूसरे धर्म में शादी करने वालों का समाजिक तौर पर बहिष्कार करने का फैसला सुनाया है। 18 अक्टूबर को मदारुल इस्लाम संघम महाल्लु कमिटी की सचिव ने एक नोटिफिकेशन जारी किया जिसमें मस्जिद में आने वाली सभी लोगों से आग्रह किया गया है कि कुन्नुम्मल यूसुफ के परिवार से सारे संबंध तोड़ दिए जाएं और उनका समाजिक बहिष्कार हो। मस्जिद कमिटी ने यह फरमान इसलिए सुनाया है क्योंकि यूसुफ के परिवार ने अपनी बेटी को दूसरे धर्म में जाकर शादी करने की इजाजत दे दी, जिसके बाद उसकी बेटी ने एक ईसाई लड़के से शादी कर ली। यूसुफ की बेटी ने जबसे ईसाई लड़के से शादी की है तबसे ही उसके परिवार का बहिष्कार किया जा रहा है।

मलयाली भाषा में छपे इस मस्जिद कमिटी के नोटिफेकेशन में लिखा है, हमने फैसला लिया है कि कोई भी व्यक्ति यूसुफ और उसके परिवार से न ही मस्जिद से जुड़े किसी काम में और न ही किसी अन्य मामले में किसी भी तरह का संबंध रखेगा। बता दें कि यूसुफ की बेटी जसीला ने 20 अक्टूबर को स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत टिस्को टॉमी से शादी कर ली थी। इसके एक दिन बाद परिवार ने पेरिंथलमन्ना में दोनों की शादी का रिसेप्शन रखा गया जिसमें कई लोगों ने उत्सुकता के साथ भाग लिया। इस शादी की सबसे खास बात तो यह रही कि इसने सभी धार्मिक बाधाओं को तोड़ एक नई मिसाल पेश की है। यह शादी न तो मुस्लिम रीति-रिवाजों से हुई और न ही ईसाई धर्म के अनुसार हुई।

जसीला के अंकल राशिद ने शादी की खबर फेसबुक के जरिए दी और बाद में रिसेप्शन की फोटो भी डाली जिसके बाद इन फोटो को सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। राशिद ने पोस्ट में लिखा कि जसीला को पूरा हक है कि वह किससे शादी करना चाहती है। जसीला और टिस्को की शादी पहली नहीं है जो गैर-धार्मिक है। क्या मस्जिद समय के साथ बदल रही लहरों को बदल पाएगा। द न्यज मिनट के अनुसार राशिद ने कहा कि महाल्लु कमिटी ने जो फैसला लिया है वह केवल कमिटी के कुछ सदस्यों का है। इससे लोगों के भाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App