महाशिवरात्रिः संगम में आखिरी स्नान आज, देशभर के मंदिरों में आकर्षक सजावट और भक्तों की भीड़

भगवान शिव को समर्पित यह दिन सोमवार को आया है। देशभर में शिवरात्रि के चलते मंदिरों में लोगों की भीड़ जुटी है।

kumbh-mela-f2019संगम पर स्नान के जुटी भीड़ (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

महाशिवरात्रि के मौके पर देशभर के मंदिरों में पूजा अर्चना का दौर चल रहा है। प्रयागराज संगम पर स्नान के लिए जुटी भीड़ के लिए यह दिन और भी ज्यादा खास है। सोमवार को कुंभ में आखिरी स्नान है। कुंभ में कल्पवासियों के स्नान का यह आखिरी दिन सीधे भगवान शिव से संबंधित है। पुराणों के मुताबिक इस दिन का स्वर्ग में भी इंतजार किया जाता है। कहते हैं कि इसी दिन भगवान शिव का विवाह हुआ था और तब से उनके उपासक इस दिन का इंतजार करते हैं।

भगवान शिव को समर्पित यह दिन सोमवार को आया है। देशभर में शिवरात्रि के चलते मंदिरों में लोगों की भीड़ जुटी है। प्रयागराज में संगम घाट पर महाशिवरात्रि और कुंभ मेले के आखिरी स्नान के चलते बड़ी तादाद में लोग जुटे हैं।

संगम तट पर शिवरात्रि के मौके पर जुटे लोग (फोटोः ANI)

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में श्री दुधेश्वर नाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर बड़ी संख्या में लोग आए हैं। मंदिर में आकर्षक श्रृंगार किया गया है।

गाजियाबाद के दुधेश्वर नाथ मंदिर का दृश्य (फोटोः ANI)

मेरठ के औगरनाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं की खासी भीड़ जुटी है। लोग भगवान शिव को प्रिय आंकड़े के फूल, बिल्व पत्र लेकर पूजा के लिए लाइन में लगे हैं।

मेरठ के मंदिर में महिलाओं की भीड़ (फोटोः ANI)

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित भीमाशंकर मंदिर में भी भक्त पूरे उत्साह के साथ पूजा-अर्चना में जुटे हैं। शिवरात्रि के लिए मंदिर में खास श्रृंगार किया गया है। इस ऐतिहासिक मंदिर में दूर-दूर से लोग आए हैं।

 

कश्मीर से कन्याकुमारी से तक शिवभक्तों में गजब का उत्साह है। राजधानी दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर से भी भक्तों की तस्वीरें सामने आई हैं। उत्साह से लबरेज लोग अलसुबह ही मंदिरों में पहुंचने लगे।

दिल्ली में महाशिवरात्रि के मौके पर पूजा (फोटोः ANI)

देशभर के मंदिरों में इस दिन विशेष श्रृंगार किया जाता है। भगवान शिव को आराध्य मानने वाले लोग उनके पसंदीदा धतूरे, आंकड़े और बिल्व पत्र आदि से उनकी पूजा करते हैं। मंदिरों में शिव आरतियों की मधुर आवाज गूंज रही हैं।

Next Stories
1 Air Strike: अमित शाह बोले बालाकोट में 250 से ज्यादा आतंकी ढेर हुए, वायुसेना ने कहा था पता नहीं
2 सामूहिक विवाह समारोह में हुई 52 दिव्यांग जोड़ों की शादी, 32 साल से यूं समाज सेवा कर रहा है ये संगठन
3 Happy Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि पर मुस्लिम समुदाय के लोग कांवड़ियों में बांट रहे दूध और फल, यूपी में दिखा सामाजिक सद्भाव
यह पढ़ा क्या?
X