ताज़ा खबर
 

नाम बदलने की जंग में मराठा संगठन भी कूदा, पुणे को जीजापुर करने के लिए लिखी चिट्ठी

शहरों, कस्बों और इलाकों का नाम बदलने का चलन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू किया गया है। उन्होंने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रख दिया है और हाल ही में उन्होंने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या रख दिया है।

मराठा शासक शिवाजी महाराज की प्रतिमा।

संभाजी ब्रिगेड की पुणे नगर इकाई भी रविवार (11 नवंबर, 2018) को नाम बदलने की मुहिम में शामिल हो गई। संभाजी ब्रिगेड ने मांग की है कि पुणे शहर का नाम बदलकर अब जीजापुर कर दिया जाए। ब्रिगेड ने इस संबंध में राज्य सरकार को पत्र लिखकर इस प्रस्ताव पर तुरंत कार्यवाही शुरू करने की अपील की है। पुणे मिरर ने इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट के मुताबिक, संभाजी ब्रिगेड के पुणे जिलाध्यक्ष संतोष शिंदे ने कहा,” हम औरंगाबाद और ओसमानाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर और धाराशिव करने के शिवसेना के प्रस्ताव का समर्थन करते हैं। हम इस मांग में थोड़ा बदलाव करते हुए पुणे शहर का नाम जीजापुर रखने का प्रस्ताव करते हैं।”

नाम बदलने की अपनी मांग के समर्थन में शिंदे ने छत्रपति शिवा जी महाराज की माता जीजाबाई से जुड़ी हुई एक कहानी सुनाई। शिंदे ने कहा,”वह महान और दूरदर्शी थी। उन्होंने ही 17वीं शताब्दी में सोने के हल से पुणावाड़ी की बंजर जमीन को जोता था। इसे ही पुणे के समृद्ध युग की शुरूआत समझा जाता है।” इस इतिहास कथा को आगे बढ़ाते हुए संतोष शिंदे ने बताया कि पुणे शहर को बीजापुर के आदिलशाह के सेनापति ने सन् 1630 में लूटा था। डर की वजह से कोई भी यहां रहने के लिए तैयार नहीं था। इस मामले में, जीजा माता के योगदान को कोई भी नहीं भुला सकता है। उन्होंने पुणे के आधुनिकीकरण के लिए वह सब कुछ किया था, जिसकी उस वक्त शहर को जरूरत थी।

शिंदे ने कहा,” हमें उम्मीद है कि इस प्रस्ताव पर कोई भी विरोध के लिए तैयार नहीं होगा। सरकार और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस खुद ये दावा करते हैं कि सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज के आशीर्वाद से स्थापित हुई है और पुणे शहर कभी किसी शासक से संबंधित भी नहीं रहा है। अपनी मांग के संबंध में संगठन ने पुणे के जिला कलेक्टर नवल किशोर राम से मुलाकात की है। शहरों, कस्बों और इलाकों का नाम बदलने का चलन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू किया गया है। उन्होंने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रख दिया है और हाल ही में उन्होंने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या रख दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App