ताज़ा खबर
 

पुणे: एक ही शख्स ने बुक कराए 15 लॉकर्स, आईटी ने मारा छापा तो मिले 8.8 करोड़ रुपए के नए नोट

बैंक की एक ही ब्रांच में एक ही शख्स ने 15 बैंक लॉकर्स बुक करवाए थे।

1000 500 old Note, 1000 Old Note, Demonetisation India, Demonetisation News, Demonetisation latest news2000 के नए नोट। (Photo:PTI)

पुणे की बैंक की एक ब्रांच में एक ही नाम से 15 लॉकर्स को खंगाला गया है। ये लॉकर्स पुणे में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की एक ब्रांच में अगस्त 2016 में एक ही नाम से खुलवाए गए थे। बैंक रिकॉर्ड्स के मुताबिक नोटबंदी के बाद से 2 लॉकर्स 12 बार ऑपरेट्स किए गए हैं। यह लॉकर्स नवंबर और दिसंबर महीने में एक ही आदमी द्वारा ऑपरेट्स किए गए हैं। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि बैंक के अंदर बड़े-बड़े बैग लाए गए और वही आदमी बाहर निकला। कुल 10.80 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं, जिसमें से 8.8 करोड़ रुपए नई करेंसी में हैं। बैंक के लॉकर्स में 9.85 करोड़ रुपए और अन्य परिसर से 94.50 लाख रुपए बरामद किए गए हैं।

बता दें, गुरुवार को इनकम टैक्‍स विभाग की टीम ने नोएडा के सेक्‍टर-51 स्थित एक्सिस बैंक शाखा में भी छापेमारी की थी। विभाग को यहां से 20 फर्जी क‍ंपनियों के खाते होने की बात पता चली है। एएनआई के अनुसार, इन खातों में 60 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की रकम जमा है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के सिलीगुडी में पुलिस ने 2000 रुपए के नोटों में 2.54 लाख रुपए सीज किए हैं। इस संबंध में पांच लोगों को बुधवार को गिरफ्तार किया गया था।

कर्नाटक के धारवाड़ से भी पुलिस ने 26,20,000 रुपए जिसमें से 23,20,000 रुपए 2000 के नए नोटों में हैं, जब्‍त किए गए हैं। दिल्ली में मारे गए छापों में भी 30 लाख से ज्यादा का कैश मिला है, जिसमें नए नोट भी शामिल हैं। महाराष्‍ट्र के ठाणे में पुलिस ने कल्‍याण के खड़कपड़ा एरिया से 21 लाख रुपए जब्‍त किए हैं, जिनमें से 16 लाख 2000 और 500 रुपए के नए नोटों में है।

आयकर विभाग की टीम काफी तेजी से छापेमारी कर रही है। आयकर विभाग की छापेमारी में भारी संख्या में कैश बरामद हो रहा है। इस कैश में नए नोट भी शामिल हैं। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि एजेंसियां खुफिया जानकारी के आधार पर छापे मार रही हैं। इसे सर्जिकल एक्शन का नाम भी दिया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि पहले 2000 रुपए का नोट मार्केट में पहुंचाने पर फोकस था, अब आरबीआई 500 रुपए के नोट ज्यादा से ज्यादा छाप रहा है, ताकि 2000 के नोट के छुट्टे की समस्या ना हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टीचर का आरोप- क्लास के दौरान बुर्का उतारने के लिए किया जा रहा है मजबूर, दिया इस्तीफा
2 ISIS में शामिल भारतीय युवक लीबिया से गिरफ्तार, नौकरी के लिए गया था मिस्र
3 मुंबई के परिवार ने दो लाख करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति का किया खुलासा, आईटी विभाग ने शुरू की जांच
राशिफल
X