ताज़ा खबर
 

Delhi-NCR, Mumbai Weather Updates: दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश ने दी गर्मी से राहत, विमान यात्रा प्रभावित

Delhi-NCR, Mumbai, North India Rain/Weather Updates: मौसम विभाग के मुताबिक 15.6 एमएम से 64.4 एमएम बारिश सामान्य मानी जाती है, 115.5 एमएम को भारी बारिश माना जाता है। जबकि 115.6 एमएम से 204.4 एमएम तक बारिश को बहुत भारी बारिश माना जाता है।

Author Jun 09, 2018 20:52 pm
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो सोर्स प्रदीप दास)

Delhi-NCR Rains, Mumbai Monsoon Weather Updates:महाराष्ट्र में मॉनसून की शुरूआत हो गई है और मुंबई इसकी शुरुआत आज (9 जून, 2018) भारी बारिश के साथ हुई। शहर में भारी बारिश की वजह से कई ट्रेनों लेट हुई हैं। कई इलाकों में पानी भर गया है। भारतीय मौसमविज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई, कोंकण-ठाणे के इलाकों, अहमदनगर, परभनी और महाराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों में मॉनसून की शुरुआत की आज घोषणा की। आईएमडी के उप निदेशक केएस होसालिकर ने कहा, ‘आज सुबह साढ़े आठ बजे तक उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।’ एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण मध्य रेलवे के उपनगरीय खंडों पर ट्रेनें 10-12 मिनट की देरी से चल रही हैं। किसी भी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया है।

मध्य रेलवे के पीआरओ सुनील उदासी ने कहा, ‘डाउन स्लो लाइन में आज सुबह एक दीवार का मलबा गिर गया। इसे तत्काल साफ कराया गया और कुछ वक्त के लिए डाउन स्लो लाइन की ट्रेनों को फास्ट लाइन पर चलाया गया।’ उन्होंने कहा कि डरने वाली कोई बात नहीं है साथ ही यात्रियों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की सलाह दी जाती है।

हिंदुस्तान टाइम्स ने मौसम विभाग के हवाले से जानकारी दी है कि 15.6 एमएम से 64.4 एमएम बारिश सामान्य मानी जाती है, 115.5 एमएम को भारी बारिश माना जाता है। जबकि 115.6 एमएम से 204.4 एमएम तक बारिश को बहुत भारी बारिश माना जाता है। इसके अलावा बारिश की वजह से विमानों के डाइवर्ट होने की भी जानकारी है।

Live Blog

20:07 (IST) 09 Jun 2018
बारिश ने दी दिल्ली के लोगों को राहत

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार की शाम हुई हल्की बारिश से लोगों को तपिश से जहां राहत मिली वहीं धूलभरी तेज आंधी के कारण इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर उड़ान बाधित रही। शाम करीब साढ़े पांच बजे दिल्ली के आसमान में काले बादल छा गए और पूरा उपगनगरीय इलाका अंधकार में डूब गया। धूलभरी तेज आंधी के कारण आईजीआई आने वाले 27 विमानों को अन्य जगहों के लिए मोड़ दिया गया। तेज हवा और धूलभरी आंधी के कारण दिल्ली और इसके उपनगरीय इलाके के किसी जगह से तत्काल जानमाल को कोई नुकसान होने की कोई खबर नहीं मिली है। हालांकि मौसम में आए अचानक बदलाव से सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ और कई जगहों पर भारी ट्रैफिक जाम बनी रही।

19:27 (IST) 09 Jun 2018
दिल्ली में विमानों को मोड़ा गया

तेज धूल भरे तूफान और बारिश के बाद यहां शनिवार शाम को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) से कम से कम 27 आने वाली उड़ानों को मोड़ दिया गया। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। आईजीआईए के एक अधिकारी ने कहा कि उड़ानों को शाम पांच बजे और छह बजे के बीच मोड़ा गया। 

18:42 (IST) 09 Jun 2018
कर्नाटक में तेज बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज बंद

कर्नाटक के तटीय जिलों में शनिवार को मानसून की भारी बारिश के कारण स्कूल एवं कॉलेज बंद रहे। राज्य में दक्षिणपश्चिम मानसून के सक्रिय होने के कारण उडुपी, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ व कोडागु का दक्षिणी जिला, शिवमोगा और चिकमंगलूर के तटीय जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है।

18:41 (IST) 09 Jun 2018
तूफान की वजह से विमान यात्रा प्रभावित

दिल्ली-एनसीआर में चल रही तेज हवाओं और तूफान की वजह से विमान यात्रा भी प्रभावित हुई है। करीब 18 विमानों का रास्ता बदला गया है। 

17:47 (IST) 09 Jun 2018
दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सुबह से ही हवाएं चल रही थीं और शाम होते-होते मौसम ने करवट ले ली। राजधानी और एनसीआर में इस वक्त तेज हवाएं चल रही हैं, काले बादल छा चुके हैं और कई हिस्सों में बारिश भी हो रही है।

16:52 (IST) 09 Jun 2018
बीएमसी से खफा मुंबईवासी

मुंबई के लोगों ने बीएमसी के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक लोगों का कहना है कि बीएमसी को पहले ही ड्रेन साफ कर लेना चाहिए था, उन्होंने कुछ नहीं किया, जिसकी वजह से अब जनता को परेशानी हो रही है। टैक्स देने के बाद भी हमें दिक्कत हो रही है। यह हर साल होता है।

16:50 (IST) 09 Jun 2018
एयरपोर्ट ने कहा- कोई फ्लाइट रद्द नहीं की गई

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्राइवेट लिमिटेड (एमआईएएल) ने कहा है कि उड़ान भरने में देरी जरूर हो रही है, लेकिन कोई भी यात्रा का रूट नहीं बदला गया है और न ही कोई फ्लाइट कैंसिल की गई है।

16:26 (IST) 09 Jun 2018
भारी बारिश से मुंबई में दो की मौत

यहां इमारत ढहने की कम से कम दो घटनाएं हुई हैं और ठाणे व आसपास के इलाकों में कई जगहों पर पानी जमा होने की खबर है। यहां एक व्यक्ति की मौत करंट लगने और एक की आकाशीय बिजली गिरने से हो गई।

16:26 (IST) 09 Jun 2018
सोमवार तक हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में महानगर और उपनगरीय इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं विभाग ने सोमवार तक कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

15:31 (IST) 09 Jun 2018
दिल्ली में बारिश के आसार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने हल्की बारिश या बौछार पड़ने की संभावना जताई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने कहा, 'न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।' यहां का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि आसमान में आमतौर पर हल्की बारिश या गरज की संभावना है। सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में आद्र्रता का स्तर 73 प्रतिशत रहा। वहीं, एक दिन पहले शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 32 डिग्री सेल्सियस रहा। (IANS)

15:28 (IST) 09 Jun 2018
बारिश से ट्रॉफिक की रफ्तार धीमी

भारी बारिश की वजह से शहर में ट्रेफिक पर खासा असर पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक गोरेगांव के पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे पर ट्रेफिक स्लो हैं। गांधी मार्केट में भी काफी पानी भर गया है।

15:15 (IST) 09 Jun 2018
मुंबई के कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात से ही हो रही तेज बारिश

मुंबई शुक्रवार रात से कई इलाकों में बारिश हो रही है। कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई है। आईएमडी के मुताबिक जोगेश्वरी विकरोली लिंक रोड (JVLR), पोवई और नेरुल 24 घंटे तक तेज बारिश दर्ज की गई है। इन इलाकों में बारिश शुक्रवार सुबहर साढ़े आठ बजे से हो रही है।

15:07 (IST) 09 Jun 2018
भोपाल में भी बारिश

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी बारिश हुई। यहां जनता को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।