ताज़ा खबर
 

”ब्‍लू व्‍हेल” का शि‍कार बन गया मुंबई का यह लड़का? ऐसी खुदकुशी का देश का पहला मामला

माना जा रहा है कि लड़के को एक ऑनलाइन गेम ''ब्‍लू व्‍हेल' की लत लगी हुई थी और इसी गेम के प्रभाव में आकर उसने आत्महत्या की।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

मुंबई में एक 14 साल के लड़के की आत्महत्या का वाला मामला सामने आया है। खबरों के मुताबिक लड़के ने कथित तौर पर गेम एडिक्शन के प्रभाव में आकर आत्महत्या कर ली। मामला मुंबई के अंधेरी इलाके का है। यहां पर 14 साल के लड़के ने अपनी घर की 7 मंजिला इमारत से कूदकर आत्महत्या कर ली। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, माना जा रहा है कि लड़के को एक ऑनलाइन गेम ”ब्‍लू व्‍हेल’ की लत लगी हुई थी और इसी गेम के प्रभाव में आकर उसने आत्महत्या की। हालांकि पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्‍लू व्‍हेल एक अंडरग्राउंड गेम है। माना जाता है रूस में यह गेम सबसे पहले सामने आया था। इस गेम में खिलाड़ी को 50 टास्क दिए जाते हैं जिनमें से आखिरी टास्क आत्महत्या करने का होता है। गेम में देर रात अकेले कमरे में कोई डरावनी फिल्म देखने, हाथ पर ब्लेड से व्हेल की आकृति बनाने, जैसे कई विचित्र टास्क दिए जाते हैं। माना जाता है यह गेम सबसे पहले रूस में सामने आया था। रूस में इस गेम के चलते लगभग 100 से ज्यादा टीनएजर्स के मारे जाने की रिपोर्ट्स हैं। पहली आत्महत्या का मामला 2015 में सामने आया था। वहीं मुंबई में आत्महत्या करने वाला लड़का 9वीं कक्षा का छात्र था।

वीडियो (Source: YouTube/Hindustan Times )

वह अंधेरी इलाके में स्थित एक इंटरनेशनल स्कूल का छात्र था। खबर के मुताबिक लड़के के एक पड़ोसी ने उसे छत पर चलते हुए देखा। लड़का चलते हुए सेल्फी भी ले रहा था और फिर उसने छत से कूदकर अपनी जान देदी। पुलिस ने मामले को लेकर एक्सिडेंटल डेथ रिपोर्ट फाइल कर दी है। वहीं इस घटना के बाद मुंबई में व्हाट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में लोगों को अपने बच्चों को व्लूव व्हेल नाम के गेम से दूर रखने की सलाह दी जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App