ताज़ा खबर
 

Mumbai Rains, Weather Forecast: महाराष्ट्र के हरदोई में दर्ज हुई 59 मिली मीटर बारिश, जानिए अन्य राज्यों का क्या रहा हाल

Mumbai Rains, Weather Forecast Today: शहर में पूरे सीजन के लिए जरुरी 50 फीसदी के करीब बारिश हो चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक सीजन के लिए 2,272 मिलीमीटर बारिश जरूरी है।

Author नई दिल्ली | Updated: Jul 05, 2019 10:38:49 pm
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (Express Photo by Nirmal Harindran)

Mumbai Rains, Weather Forecast: देश के कई हिस्सो में शुक्रवार को जमकर बारिश  हुई। स्काईमेट वेदर के मुताबिक महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश के कुछ इलाके ऐसे थे जहां पर जमकर बारिश हुई। कई जगहों पर तो बारिश 100 मिली मीटर (एमएम) से भी ज्यादा हुई।

महाराष्ट्र के हरनाई में 59 मिली मीटर की बारिश दर्ज की गई। खंडवा (138  एमएम), मांडला (110  एमएम), करवार (1108 एमएम), नॉर्थ लखीमपुर(86  एमएम), अजमेर (84  एमएम), महाबलेश्वर(79 एमएम), वालपराई (79एमएम), रतलाम (77 एमएम), पलक्कड़ (64एमएम) और हरनाई (59एमएम) में भारी बारिश ने मौसम बेहद सुहाना बना दिया। पिछले कई दिनों से बारिश से जूझ रही मुंबई में आज भी कुछ इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहा।

महाराष्ट्र के कई इलाकों में तूफान आने की भी पूरी संभावनाएं 

मौसम विभाग के अनुसार शहर के कई इलाकों में तूफान आने की भी पूरी संभावनाएं हैं। जानकारी के मुताबिक मुंबईवासियों को शनिवार को भी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इस दिन भी बादलों की गरज के साथ बारिश होगी और तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

 

 

Live Blog

Highlights

    21:23 (IST)05 Jul 2019
    मुंबई: बारिश के बाद झीलों का जलस्तर बढ़ा

    मुंबई की सात झीलों में 4 जुलाई तक 1.73 लाख मिलियन लीटर पानी की मात्रा में । लगातार हो रही बारिश के बाद झील के पानी में बढ़ोतरी हुई है। 27 जून के बाद झीलों को एक लाख मिलियन लीटर से अधिक पानी हासिल हुआ है। हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग विभाग ने यह जानकारी साझा की है।

    20:49 (IST)05 Jul 2019
    जल्द ही उत्तर प्रदेश पर छायेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

    उत्तर प्रदेश में दाखिल हो चुके मानसून के अगले दो दिन में पूरे राज्य पर छा जाने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी इलाकों में फुहारें बरसीं मगर पूर्वी क्षेत्रों के ज्यादातर भाग इस राहत से महरूम रहे। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो दिन के अंदर मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा और राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। फिलहाल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के इन भागों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई। कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हुई।

    19:09 (IST)05 Jul 2019
    बारिश के बाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के मुख्य रनवे चार दिन बाद शुरू

    छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के मुख्य रनवे को आखिरकार चार दिन बाद शुक्रवार (5 जुलाई 2019) को पूरी तरह से खोल दिया गया। मुंबई हवाई अड्डे के मुख्य रनवे और घास वाले क्षेत्र के बीच सोमवार रात से फंसे ‘स्पाइसजेट’ के विमान बोईंग 737 को गुरुवार को खींच कर वापस रनवे पर लाया गया। खराब मौसम के कारण उतरते वक्त विमान रनवे से फिसलते हुआ नीचे उतर घास में फंस गया था। इस कारण हवाई अड्डे का मुख्य रनवे सोमवार रात से ही बंद था।

    17:39 (IST)05 Jul 2019
    आंधी-बारिश के कारण कुएं में गिरने से युवक की मौत

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में गुरुवार शाम भीषण आंधी और बारिश के चलते एक युवक की कुएं में गिरकर मौत हो गई। घटना के समय वह कुएं से पानी खींच रहा था। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मृतक की पहचान महेश (35) के रूप् में हुई है। वह फरह थाना क्षेत्र के झुड़ावई गांव का रहने वाला था। उन्होंने बताया कि वह कुएं से पानी निकाल रहा था। तभी तेज आंधी के कारण उसका संतुलन बिगड़ गया और वह कुएं में गिर गया। जब तक उसे कोई निकाल पाता, उसने दम तोड़ दिया।

    16:21 (IST)05 Jul 2019
    1 सप्ताह में हो गई पूरे सीजन की 50% बारिश

    मुंबई में मानसून आए हुए अभी दिन दस दिन ही हुए हैं और शहर में पूरे सीजन के लिए जरुरी 50 फीसदी के करीब बारिश हो चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक सीजन के लिए 2,272 मिलीमीटर बारिश जरूरी है जबकि अभी तक 1,043 मिमी बारिश हो सकी है। शहर में मानसून 25 जुलाई को आया था और तीन दिन बाद भारी बारिश शुरू हो गई।

    15:15 (IST)05 Jul 2019
    मथुरा के मौसम का हाल भी जानिए

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में बृहस्पतिवार को भीषण गर्मी और उमस से कारण अलग-अलग प्राथमिक विद्यालयों में सात बच्चे बेहोश हो गए और एक बच्चे की नाक से खून निकलने लगा। सभी बच्चों को तत्काल उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है। जिला मुख्यालय ने बताया कि बृहस्पतिवार की सुबह वृन्दावन कोतवाली क्षेत्र के अरहेरा गांव के प्राथमिक विद्यालय में तीसरी कक्षा के छात्र अंकित की नाक से अचानक खून बहने लगा। उसे तुरंत उपचार के लिए ले जाया गया। हाईवे थाना क्षेत्र के बिरजापुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में प्रार्थना के समय पांचवी कक्षा की छात्रा संजना बेहोश होकर गिर गई। छात्रा को पानी पिलाया गया और सामान्य होने पर फिर उसे घर भेज दिया गया।

    14:12 (IST)05 Jul 2019
    मौसम विभाग का ताजा अपडेट

    मौसम विभाग ने शुक्रवार (5 जुलाई, 2019) को इसके आसपास के इलाकों में रुक-रुककर बारिश होने की आशंका व्यक्त की है। बता दें कि बीते गुरुवार से शहर में हो रही बारिश बाद में धीरे-धीरे कम हो गई। बीती रात रात 8:30 बजे तक 12 घंटे में कोलाबा ऑब्जर्वेटरी में 11.2 मिमी बारिश दर्ज की गई और सांताक्रूज में 22.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

    12:21 (IST)05 Jul 2019
    एक सप्ताह में बरस गया पूरे सीजन का पचास फीसदी पानी

    मुंबई में मानसून आए हुए अभी दिन दस दिन ही हुए हैं और शहर में पूरे सीजन के लिए जरुरी 50 फीसदी के करीब बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सीजन के लिए जरूरी बारिश 2272 मिलीमीटर है जबकि अभी तक 1043 मिमी बारिश हो सकी है। शहर में मानसून 25 जुलाई को आया था और तीन दिन बाद भारी बारिश शुरू हो गई।

    12:14 (IST)05 Jul 2019
    दिल्ली के मौसम का हाल भी जानिए

    दिल्लीवासियों के लिए शुक्रवार की सुबह काफी उमस भरी रही। सुबह में शहर का न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री नीचे 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।आर्द्रता 81 प्रतिशत दर्ज की गई। दिल्लीवासियों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि अगले 24 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी में मानसून पहुंचने की उम्मीद है। पिछले 24 घंटों में, सफदरजंग वेधशाला ने 1.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है, जिसके आंकड़े को शहर के लिए आधिकारिक आंकड़ा माना जाता है, जबकि पालम वेधशाला ने 6.4 मिमी बारिश दर्ज की है। आयानगर में इस अवधि में सबसे अधिक 17.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानियों ने हल्की बारिश या गरज के साथ आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    11:16 (IST)05 Jul 2019
    अन्य राज्य में मौसम का हाल

    राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की और एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई वहीं पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रतापगढ़ में 14 सेंटीमीटर, डूंगरपुर जिले के आसपुर में 14 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के लाहोरिया में 11 सेंटीमीटर, छोटीसादडी 10 सेंटीमीटर, साबला 9 सेंटीमीटर, धारियावाड 9 सेंटीमीटर, शाहबाद में 8 सेंटीमीटर, बांसवाडा में 8 सेंटीमीटर, जगपुरा में 8 सेंटीमीटर, आरनोद में 8 सेंटीमीटर, निथुआ 7 सेंटीमीटर, लाडपुरा 7 सेंटीमीटर,केसरपुरा 7 सेंटीमीटर, दुर्गापुर तहसील में 7 सेंटीमीटर, घाटोल में 7 सेंटीमीटर, निम्बाहेडा में 7 सेंटीमीटर, कोटा में 7 सेंटीमीटर सागवाडा में 7 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं आज सुबह से शाम तक डबोक में 18.7 मिलीमीटर, चूरू में 0.8 मिलीमीटर, कोटा में 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

    09:31 (IST)05 Jul 2019
    मुंबई एयरपोर्ट के मुख्य रनवे पर फंसे विमान को हटाया गया

    मुंबई हवाई अड्डे के मुख्य रनवे और घास वाले क्षेत्र के बीच सोमवार रात से फंसे ‘स्पाइसजेट’ के विमान बोईंग 737 को खींच कर वापस रनवे पर लाया गया। खराब मौसम के कारण उतरते वक्त विमान रनवे से फिसलते हुआ नीचे उतर घास में फंस गया था। इस कारण हवाई अड्डे का मुख्य रनवे सोमवार रात से ही बंद था। अधिकारियों ने बताया कि देश का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा अपने ‘सेकेंडरी रनवे’ से काम चला रहा था जहां से एक घंटे में केवल 35 विमानों का परिचालन संभव है। जबकि मुख्य रनवे से प्रतिघंटा 48 विमानों का परिचालन हो सकता है। ‘एअर इंडिया इंजीनियरिंग र्सिवसेज लिमिटेड’ की एक टीम मंगलवार दोपहर से ही विमान को हटाने के काम में जुटी थी। ‘मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड’ के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि रनवे 09/27 में फंसे स्पाइसजेट के विमान को रात 11 बजकर 10 मिनट पर वापस रनवे पर खींच लिया गया। प्रवक्ता ने हालांकि यह नहीं बताया कि मुख्य रनवे से विमानों का परिचालन कब से शुरू होगा।

    08:59 (IST)05 Jul 2019
    बारिश की वजह से आई बाढ़ में दो बच्चों की मौत

    महाराष्ट्र में वाशिम जिले के एक गांव में बाढ़ के पानी से उफनता नाला पार करने की कोशिश कर रही 14 वर्षीय एक किशोरी और उसका भाई पानी में बह गए और उनकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना वाघी बुद्रुक गांव में हुई। दोनों भाई बहन स्कूल से घर जा रहे थे। शीरपुर जैन पुलिस थाना के निरीक्षक राहुल वाधवा ने बताया ‘‘बच्चों की पहचान पूजा पवार और उसके सात साल के भाई पारस पवार के तौर पर हुई है। भारी बारिश की वजह से नाले में बाढ़ आ गई थी। पूजा और पारस के साथ दो अन्य बच्चे भी नाला पार करते समय पानी में बह गए थे। स्थानीय निवासियों ने दोनों बच्चों को बचा लिया लेकिन पूजा और पारस को नहीं बचा पाए।’’ संत गदगेबाबा इमर्जेन्सी स्क्वाड के गोताखोरों को पूजा और पारस के शव गुरुवार को मिले। निरीक्षक ने बताया ‘‘दुर्घटनावश मौत का एक मामला दर्ज किया गया है और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।’’

    08:28 (IST)05 Jul 2019
    अभी मुख्य रनवे पर फंसा है स्पाइसजेट का विमान

    आज मुंबई हवाईअड्डे के प्राधिकारियों द्वारा स्पाइस जेट के फंसे बोइंग-777 विमान को खींचकर हैंगर में पहुंचाए जाने की उम्मीद है। स्पाइस जेट का यह विमान सोमवार रात को बारिश के कारण हवाईअड्डे की मुख्य हवाई पट्टी से फिसलकर पास में ही घास वाले इलाके में फंस गया था। इस विमान ने मुख्य हवाई पट्टी को बाधित कर रखा है जिसकी वजह से दूसरी हवाई पट्टी से परिचालन करना पड़ रहा है। एयर इंडिया के इंजीनियरों के एक दल ने बुधवार को इस विमान को मुख्य हवाईपट्टी से तो हटा दिया लेकिन यह अभी भी घास में फंसा हुआ है। सूत्रों ने जानकारी दी कि मुख्य हवाई पट्टी से परिचालन बृहस्पतिवार को भी बाधित रहा। हालांकि इस विमान को शुक्रवार तक खींच कर (टो करके) हैंगर में पहुंचाए जाने की संभावना है।

    08:01 (IST)05 Jul 2019
    बांध टूटने से अभी तक 18 लोगों की मौत

    महाराष्ट्र के तटीय रत्नागिरी जिले में तिवारे बांध टूटने की घटना में अभी तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। चिपलुन तालुका में स्थित बांध तटीय कोंकण क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण बृहस्पतिवार रात को टूट गया था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कम से कम पांच अन्य लोग अब भी लापता हैं। उन्होंने बताया कि मृतकों में से एक की पहचान अभी नहीं हुई है। पुलिस और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) तलाश अभियान में जुटे हैं। कुछ शवों की पहचान... चन्द्रभागा चव्हाण (75), आत्माराम चव्हाण (75) और उनके परिजन पांडुरंग (55), शारदा (44), दशरथ (20), संदेश धाड़वे (18), नंदराम (55), वैष्णवी (20), अनुसुइया (70), रविन्द्र (45), राकेश घनेकर (30), सुनील पवार (33) और रितुजा चव्हाण (26) के रूप में हुई है।

    Next Stories
    1 Mumbai Rains, Weather Forecast: महाराष्ट्र के रत्नागिरी बांध हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हुई,
    जस्‍ट नाउ
    X