ताज़ा खबर
 

FIR: ठग ने ऑनलाइन स्कीम से 500 लोगों को लगाया 11 करोड़ रुपये का चूना

पुलिस द्वारा गिरफ्तार पीडी शाह के बैंक खातों में देश के विभिन्न राज्यों के लोगों ने मोटे रिटर्न के लालच में पैसे जमा कराए थे।

Author August 5, 2017 5:11 PM
सेक्टर-12 में रहने वाली और एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने एक वाली महिला ने भुगतान के बाद अश्लील फोन आने की शिकायत पुलिस से की है।

महाराष्ट्र के पुणे में कथित ऑनलाइन ठगी का एक अनोखा मामला सामने आया है। पुणे पुलिस के अनुसार मुंबई निवासी पीडी शाह को भारत के विभिन्न इलाकों के करीब 500 लोगों को कुल 11 करोड़ रुपये का चूना लगाया है।  “मल्टी-लेवल मार्केटिंग” द्वारा ठगी के आरोपी को पुलिस की साइबर सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। ये मामला तब सामने आया जब राहुल सोपान उभे (30) नामक व्यक्ति ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। उभे की शिकायत के अनुसार उन्हें अपने दोस्त पोपट चोर्गे से पता चला कि ‘डिजीडील एंटरप्राइज’ नामक एक ऑनलाइन बिज़नेस कंपनी में 19,500 रुपये का निवेश करने पर 20 हफ्तों तक 2925 रुपये का रिटर्न मिलता रहेगा।

पुलिस के अनुसार उभे ने 2 अगस्त को 19,500 रुपये और 6 अगस्त को 39,000 रुपये कंपनी द्वारा दिए गए एक्सिस बैंक के अकाउंट में जमा कराए थे। उनके अलावा उनके 25 अन्य परिचितों ने भी कंपनी में निवेश किया। उसके बाद जब उन लोगों ने कंपनी के मालिक पीडी शाह से संपर्क किया तो उसका फोन बंद था। उन्हें पता चला कि शाह की वेबसाइट https://www.digideal2u.com भी काम करना बंद कर चुकी है।

साइबर सेल ने मामले की जांच शुरू की और सब-इंस्पेक्टर प्रवीन स्वामी के नेतृत्व में एक टीम ने आरोपी प्रियेश दिनेश शाह (35) को बुधवार (21 सितंबर) को गिरफ्तार कर लिया। शाह मुंबई के सायण का रहने वाला है। पुलिस के अनुसार शाह ने मुंबई में एक्सिस बैंक और यस बैंक में खाता खोल रखा है। पुलिस को जांच में पता चला कि इन खातों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, असम, राजस्थान और दिल्ली के करीब 500 लोगों ने इन खातों में पैसे जमा किए हैं। शाह ने सभी लोगों को आकर्षक रिटर्न का लालच दिया था। पुलिस के अनुसार शाह ने कुछ लोगों के पैसे लौटाए भी थे लेकिन ज्यादातर के पैसे वो पचा गया। अकेले पुणे शहर में शाह के खिलाफ अब तक 60 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं।

Read Also: ठगी के लिए चलाए जा रहे कॉल सेंटर पर STF का छापा, 13 लड़कियों समेत 53 गिरफ्तार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App