ताज़ा खबर
 

कोरोना को लेकर महाराष्ट्र सरकार की SOP, इस बार दिवाली पर नहीं जलेंगे पटाखे, सादगी से मनाएं त्योहार

महाराष्ट्र सरकार ने कोविड SOP में लोगों से पटाखा मुक्त दिवाली मनाने का आग्रह किया है। सरकार ने लोगों से कहा है कि भीड़ से बचें और प्रदूषण, शोर मुक्त दिवाली मनाएं। दिल्ली में पहले ही पटाखे की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

covid, diwali, uddhavदिवाली से पहले कोविड पर उद्धव सरकार की नई एसओपी।

देश में कोरना की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र झेल रहा है। दिवाली से पहले उद्धव सरकार ने महाराष्ट्र के लोगों से दिवाली को सादगी से मनानी की अपील की है। महाराष्ट्र सरकार ने SOP (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी करके लोगों से पटाखा और शोर मुक्त दिवाली मनाने का आग्रह किया है। महाराष्ट्र के अतिरिक्त दिल्ली समेत कई राज्यों ने कोविड पर नियंत्रण और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पटाखों की बिक्री पर बैन लगाया है।

महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से पटाखों और शोर से बचने को कहा है। राजस्थान और दिल्ली सरकार पहले ही पटाखों की बिक्री पर रोक लगा चुकी है।महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 17 लाख के आसपास है और अब तक 44 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। अभी यहां 1.13 लाख केस ऐक्टिव भी हैं।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लोगों से अपील की और कहा कि त्योहारों और ठंड के मौसम में सभी लोग अपना और परिवार का खयाल रखें। उन्होंने कहा कि भीड़ से बचें और प्रदूषणमुक्त दिवाली मनाएं। महाराष्ट्र सरकार ने गणेशोत्सव, ईद और दशहरा से पहले भी एसओपी जारी करके सादगी से त्योहार मनाने की अपील की थी।


अभी एक दिन पहले ही महाराष्ट्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर थिएटर, स्विमिंग पूल, जिम खोलने की अनुमति दी है। इस बारे में भी गाइडलाइन्स जारी की गई हैं। दिल्ली सहित कई प्रदेशों में पहले ही थिएटर खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। दिल्ली और राजस्थान सरकार ने भी पटाखे की बिक्री पर रोक लगाई है और लोगों से शांतपूर्ण ढंग से दिवाली मनाने का आग्रह किया है।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 47,638 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल आंकड़ा बढ़कर 84,11,724 हो गया है। एक दिन में कोरोना ने 670 लोगों की जान ले ली। अब तक 1,24,985 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी देश में 5,20,773 ऐक्टिव केस हैं । पिछले 24 घंटे में ऐक्विट केसों में 7,189 की कमी आई है। एक दिन में 54,157 लोग ठीक हुए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
यह पढ़ा क्या?
X