ताज़ा खबर
 

विदेशियों के इलाज के लिए गाइडलाइंस जारी करेगी महाराष्‍ट्र सरकार, दुनिया की सबसे मोटी महिला के इलाज पर हुआ था विवाद

इमान को मुंबई के सैफी अस्पताल में उपचार के लिए 11 फरवरी को जब भारत लाया गया था उसका वजन 498 किलोग्राम था।

Author May 6, 2017 2:45 PM
महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस। (PTI File Photo)

विश्व की सबसे मोटी महिला कही जाने वाली मिस्र की इमान अहमद के मुंबई में हुए उपचार पर उठे विवाद के बाद महाराष्ट्र सरकार ने विदेशी मरीजों के लिए दिशानिर्देश बनाने का निर्णय किया है। स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने कहा, सर्जरी के बाद इमान का वजन जिस तरह से घटा वह हम सब के लिए गर्व की बात है। यह यकीनन राज्य में बढ़ते चिकित्सा पर्यटन का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। लेकिन हमने इस मामले से बहुत सी बातें सीखी हैं।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि चीजों को गलत तरफ मुड़ने से रोकने के लिए स्टैडंर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) की जरूरत है। मंत्री ने अधिकारियों को इस संबंध में पत्र तैयार करने के निर्देश दिए ताकि उन्हें सभी अस्पतालों को भेजा जा सके।

एसओपी मुख्यरूप से दस्तावेज तैयार करने में बरती जाने वाली सावधानियां और दिशानिर्देश देगी इसके अलावा मरीज के परिजन के साथ ही मरीज के दूतावास के साथ सूचना साझा करने के संबंध में भी दिशानिर्देश तय करेगा।

HOT DEALS
  • JIVI Revolution TnT3 8 GB (Gold and Black)
    ₹ 2878 MRP ₹ 5499 -48%
    ₹518 Cashback
  • Vivo V7+ 64 GB (Gold)
    ₹ 16990 MRP ₹ 22990 -26%
    ₹900 Cashback

सावंत ने कहा कि इसके जरिए अस्पतालों को मरीजों को डिस्चार्ज करने की प्रक्रिया, मरीजों को उपचार के लिए किसी दूसरे देश भेजने और मरीज के परिजन को दिए जाने वाले मेडिकल निर्देश के संबंध में दिशानिर्देंश दिए जाएंगे।

इमान को मुंबई के सैफी अस्पताल में उपचार के लिए 11 फरवरी को जब भारत लाया गया था उसका वजन 498 किलोग्राम था। उपचार के दौरान इमान की बहन सायमा ने सैफी अस्पताल और बैरियाटिक सर्जन डा मुफ्फजल लकडावाला पर लापरवाही करने का आरोप लगाया था। सायमा ने अपनी आपत्तियों से मिस्र दूतावास को भी अवगत करा दिया है।

बता दें कि मिस्र की रहने वाली इमान 83 दिन पहले जब भारत आईं थी तो वो मेडिकल साइंस के लिए चुनौती थी, लेकिन मुंबई के सैफी अस्पताल के डॉक्टरों ने जी तोड़ परिश्रम और कई सर्जरी करने के बाद उनके शरीर का लगभग 330 किलो वजन कम कर दिया। इमान अहमद को जाने में परेशानी ना हो इसके लिए मुंबई पुलिस ने इमान के लिए विशेष रूप से ग्रीन कॉरिडोर बनाया। लेकिन अब इमान को आगे के उपचार के लिए अबु धाबी के अस्पताल ले जाया गया है। वहां इमान अहमद का भुरजील अस्पताल में इलाज चलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App