ताज़ा खबर
 

पेड़ पर लटके मिले लाखों रुपए कीमत के नोट, देखकर लोग हैरान, पुलिस भी परेशान

पैसे किसके और किसने इन्हें इस तरह से पेड़ पर लटकाया है, इस बात का पता फिलहाल नहीं चल सका है। पुलिस नोटों के मालिक के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है। पुलिस ने करेंसी को सीज कर दिया है।

Author औरंगाबाद | June 13, 2017 19:42 pm
पेड़ पर लटके मिले 10.50 लाख रुपए के नोट। (Photo Source: Loksatta)

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में अजीबो-गरीब मामला सामने आया। यहां एक पेड़ पर 10 लाख रुपए से ज्यादा के नोट लटकते हुए पाए गए। जब वहां से गुजर रहे लोगों ने पेड़ पर नोटों को इस तरह से लटकते हुए देखा तो उन्होंने इस बात की जानकरी पुलिस को दी। पेड़ पर लटके रहे नोटों में बंद हो चुके 500 और 1000 रुपए की करेंसी शामिल थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने पैसों को पेड़ से नीचे उतारा। पुलिस के मुताबिक पेड़ पर 10.50 लाख रुपए के नोट लटके हुए थे। रुपए की गड्डियों को नीचे उतारने के दौरान कुछ बंडल जमीन पर गिर गए और रुपए जमीन पर फैल गए। जिसे बटोरने के लिए पुलिसवालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पुलिस ने इन पैसों को एक सफेद रंग के बैग में भर लिया।

पैसे किसके और किसने इन्हें इस तरह से पेड़ पर लटकाया है, इस बात का पता फिलहाल नहीं चल सका है। पुलिस नोटों के मालिक के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है। पुलिस ने करेंसी को सीज कर दिया है। पिछले साल हुई नोटबंदी के फैसले के बाद बड़ी संख्या में बंद हुए नोटों को ठिकाने लगाने के लिए नाले में बहाने, नोटों को कतर के उन्हें कूड़े में फेंके जाने, मंदिर में भारी चंदे दिए जाने के कई मामले सामने आए थे। लेकिन नोटों को इस तरह से पेड़ पर लटकाने का यह संभवता पहला मामला है।

पुलिस इस गुत्थी को सुलझाने में लगी है कि आखिर पैसे पेड़ पर पैसे पहुंचे और यह नोट किसके हैं। बता दें कि सरकार ने पुराने नोटों को अपने पास रखने को अवैध घोषित कर दिया और अगर पुराने नोटों को रखना दंडनीय अपराध है। पुराने नोटों के लेन-देन करने और अपने पास एक निश्चित सीमा से अधिक संख्या में रखने को गैरकानूनी एवं दंडनीय अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंजूरी प्रदान कर दी थी। चलन से बाहर किए गए बड़े मूल्य के नोटों को रखना और उनका लेन-देन करना कानूनी अपराध है जिसमें न्यूनतम 10,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है।

500 और 2000 रुपए के बाद अब RBI ला रहा है 200 रुपए का नोट? 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App