ताज़ा खबर
 

Swachh bharat abhiyan: भारत में 4 साल से रह रहीं हंगरी की महिला समुद्र तट की सफाई में जुटी

हंगरी की एक महिला जुजैना फेराओ हर रविवार को पास ही स्थित पालघर जिले के वसई में रणगांव बीच पर जाती हैं और उसकी सफाई में जुट जाती है।

Author मुंबई | April 26, 2017 12:42 PM
(फाइल फोटो)

हंगरी की एक महिला जुजैना फेराओ हर रविवार को पास ही स्थित पालघर जिले के वसई में रणगांव बीच पर जाती हैं और उसकी सफाई में जुट जाती है। बीच की सफाई के इस अभियान के दौरान उनके साथ मौजूद रहते हैं, उनके पति और वसई निवासी लिस्बन, तीन साल का बेटा लुशियस और 19 माह की बेटी नाशा। जुजैना ने कहा, ‘‘मैं भारत को अपना देश मानती हूं और मेरा मानना है कि हमें इसे साफ-सुथरा रखने के लिए हर प्रयास करना चाहिए।’’
जुजैना ने कहा, ‘‘हंगरी में समुद्र तट नहीं हैं लेकिन इसमें कई नदियां और झीलें हैं। मैं पिछले चार साल से भारत में रह रही हूं और मेरा मानना है कि लोगों को समुद्र तटों को साफ रखना चाहिए। उन्होंने बताया, ‘‘कुछ दिन, ये काफी परेशानी भरा होता है । समुद्र तट पर बहुत ज्यादा कचरा होता है।

मैं बीच पर एक ऐसा साफ-सुथरा स्थान ढूंढना चाहती थी, जहां मेरे बच्चे खेल सकें। उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने बच्चों को यह सिखाना चाहते हैं कि वे अपने आसपास देखें और पर्यावरण की देखभाल करें। उन्होंने सड़क पर गंदगी न करना और कचरा इधर-उधर न फेंकना सीख लिया है। जुजैना के पति लिस्बन फेराओ ने कहा कि वह प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान में पूरा यकीन रखते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरी पत्नी प्रकृति प्रेमी है। इसलिए वह सप्ताह में कम से कम एक बार बीच पर जरूर जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App