ताज़ा खबर
 

मुंबइया रफ्तार पर फिर पड़ी बारिश की मार

वृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया , दक्षिण मुंबई, बोरीवली, कांदिवली, अंधेरी और भांडुप समेत महानगर के कई इलाकों में भारी बारिश हुई।

Author मुंबई | Published on: September 21, 2017 4:55 AM
मुंबई, दक्षिण गुजरात, कोंकण, गोवा और पश्चिम विदर्भ में अगले 24 से 48 घंटों के बीच बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। (PTI)

मुंबई और इसके उपनगरीय इलाकों में बुधवार को दूसरे दिन भी भारी बारिश हुई, इसके कारण विमान सेवाएं बड़े पैमाने पर बदहाल हुईं। बारिश की मार से महानगरीय ट्रेनें विलंब से चल रही हैं और बड़ी तादाद में लोग घरों के अंदर ही रहने के लिए मजबूर हो गए। हालांकि, इसमें किसी की मौत होने या संपत्ति को कोई बड़ा नुकसान पहुंचने की खबर नहीं है। पर, भारी बारिश के मद्देनजर मुंबई महानगर क्षेत्र में स्कूल और कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। उपनगरीय रेलवे का परिचालन प्रभावित होने के चलते मुंबई के डब्बावालों ने अपनी सेवाएं रोक दीं। वृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया , दक्षिण मुंबई, बोरीवली, कांदिवली, अंधेरी और भांडुप समेत महानगर के कई इलाकों में भारी बारिश हुई।

हालांकि, शहर के किसी भी हिस्से में किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई हवाई अड्डे पर विमान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। बारिश और स्पाइस जेट की एक उड़ान के फिसल कर कीचड़ में चले जाने के बाद मुख्य हवाई पट्टी के बंद होने पर बुधवार सुबह तक 108 उड़ानें रद्द कर दी गईं और अन्य 51 को आसपास के हवाई अड्डों पर भेज दिया गया।  इस बीच एक अधिकारी ने कहा कि ‘नोटिस टू एयरमैन’ अवधि को बढ़ा कर शाम छह बजे तक कर दिया गया जिसका मतलब है कि उड़ानों का परिचालन उस वक्त तक नहीं हो सकता। बारिश के बाद कई एयरलाइनों ने यात्रियों को परामर्श जारी किए गए।

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद मुंबई हवाई अड्डा दूसरा सबसे व्यस्तम हवाई अड्डा है जहां से 930 उड़ानों का रोजाना संचालन होता है। हर घंटे औसतन 48 विमान उतरते हैं या उड़ान भरते हैं। रोजाना करीब 70 लाख यात्रियों को यातायात की सुविधा मुहैया करने वाली शहर की उपनगरीय रेल प्रणाली भी बरसात से प्रभावित हुई है। ट्रेनें देरी से चल रही हैं। निचले इलाकों में सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।  मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोलाबा वेधशाला ने सुबह साढ़े आठ बजे से रात साढ़े 11 बजे तक 225. 3 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि सांताक्रूज वेधशाला ने इस दौरान 303.7 मिमी बारिश दर्ज की। मुंबई पुलिस ने रात बारह बज कर तीन मिनट और शाम छह बज कर चार मिनट पर उच्च ज्वार की चेतावनी दी थी।  हालांकि आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ अधिकारियों ने बताया कि उच्च ज्वार के चलते जल जमाव का प्रभाव दोपहर तक खत्म हो गया और कई इलाकों में धीरे-धीरे पानी घटने लगा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि और बारिश होने के पूर्वानुमान के बाद मछुआरों को गहरे समुद्र में नहीं उतरने की चेतावनी दी गई है। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने बताया कि कम दूरी की कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

उदासी ने कहा कि बीती रात 10 बजे तक मुख्य और हार्बर लाइनों पर हमारी सेवाओं में अंतराल ज्यादा रहा और जल जमाव वाले इलाकों में गति सीमित थी। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी हालात पर नजर रखे हुए हैं और रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) कमर््िायों को स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगाया गया है। पूर्वी और पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्गों पर यातायात धीमी गति से चल रहा है। इस बीच बीएमसी ने एक अपील जारी कर लोगों से अनुरोध किया कि वे चक्रवात के बारे में अफवाह ‘न फैलाएं और न ही उस पर विश्वास’ करें। बारिश के मुंबई की रफ्तार थामने के बीच ही सोशल मीडिया और मैसेज्ािंग ऐप पर चक्रवात आने की चेतावनी वाले मैसेज वायरल होने लगे। लोगों में मची अफरातफरी को कम करने के मकसद से बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने एक ट्वीट जारी कर स्पष्ट किया कि मौसम विभाग की तरफ से ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। प्रकोष्ठ के ट्वीट के मुताबिक, मौसम विभाग की ओर से दी गई सूचना के मुताबिक, मुंबई के लिए चक्रवात की कोई चेतावनी नहीं है। नागरिकों से अनुरोध है कि अफवाह न फैलाएं और न ही उन पर विश्वास करें।
मुंबइया रफ्तार पर फिर पड़ी बारिश की मार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 क्या बुलेट ट्रेन के कर्ज का ब्याज चुकाने के लिये पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े? : शिवसेना
2 बेटा कर रहा था 6 महीने से मां का यौन शोषण, 50 हजार की सुपारी देकर दूसरे बेटे से करवा दी हत्या
3 भाजपा से छिटकने को छटपटा रही है शिवसेना
जस्‍ट नाउ
X