ताज़ा खबर
 

25 करोड़ का टैक्स घटाकर किया 1 करोड़, बदले में मांगे दो करोड़, IRS अफसर को 5 साल की सजा

इसके अलावा असिस्टेंट इनकम टैक्स कमिश्वर अंजलि बांबोले (50) को भी पांच साल की सजा सुनाई गई है। उन्हें इस प्रकरण में शामिल होने के लिए सजा सुनाई गई है।

corruption, cheating, bribe, Dmrc, metro, metro station name, bank of baroda sikandarpur, chaupal, national news in hindi, india news in hindi, international news in hindi, world news in hindi, political news in hindi, editorial, jansatta editorial, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

मुंबई की एक स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने बुधवार (27 जून, 2018) को रिश्वत लेने के आरोप में दोषी साबित हुईं एडिशनल इनकम टैक्स कमिश्नर को पांच साल की कठोर कारावास की सजा सुनाई है। 1992 के इंडियन रेवेन्यू सर्विस (IRS) बैच की अधिकारी सुमित्रा बनर्जी (49) और उनके पति सुब्रुतो बनर्जी (52) 1.50 करोड़ रिश्वत लेते रंगों हाथों पकड़े गए थे। कोर्ट ने सुब्रुतो बनर्जी को भी इस मामले में दोषी पाया है और उन्हें चार की साल की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा असिस्टेंट इनकम टैक्स कमिश्वर अंजलि बांबोले (50) को भी पांच साल की सजा सुनाई गई है। उन्हें इस प्रकरण में शामिल होने के लिए सजा सुनाई गई है।

कोर्ट ने सुमित्रा और सुब्रुतो पर इसके अतिरिक्त 1.10 करोड़ का जुर्माना भी लगाया है। बांबोले पर 40 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। हालांकि वो जमानत पर बाहर आ गए हैं। दरअसल साल 2010 में दो अधिकारियों के खिलाफ शिकायत की गई कि उन्होंने मिस राम डेवलपर्स का टैक्स कम करने के लिए रिश्वत मांगी। डेवलपर पहले ही 20 लाख रुपए की रिश्वत दे चुकी थीं। मामले में सीबीआई का पक्ष है कि इस दौरान सुमित्रा की ऑफिस में चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स के रूप में तैनाती की गई थी। इस दौरान उनके साथ बांबोले भी थीं।

सीबीआई ने आगे कहा कि दोनों मार्च 2010 में आपराधिक षड्यंत्र में शामिल हुए। सुमित्रा पर आरोप है कि उन्होंने अपने सहयोगी के जरिए दो करोड़ की रिश्वत मांगी। कहा गया कि फर्म की टैक्स देनदारी 25 करोड़ रुपए होगी। सीबीआई के मुताबिक बातचीत के बाद देनदारी कम कर 1.5 करोड़ रुपए कर दी गई। इसके अलावा सुमित्रा ने बांबोले को झूठे दस्तावेज तैयार करने के लिए कहा, जिसमें मिस राम डेवलपर्स की आय तीन करोड़ रुपए लगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केंद्र पर भड़का सहयोगी दल: कहा- किसान कर रहे आत्महत्या, कुछ नहीं कर रही मोदी सरकार
2 काले रंग को लेकर ताना मारते थे घरवाले, महिला ने परोस दिया जहर मिला खाना, 5 की मौत
3 लोन के बदले किसान की पत्नी से बैंक मैनेजर ने रखी शारीरिक संबंध बनाने की शर्त, मामला बिगड़ा तो हुआ फरार
ये पढ़ा क्या...
X