- A Firm No From Sena, Say Sources PM Modi To Pick Presidential Nominee? - Jansatta
ताज़ा खबर
 

राष्‍ट्रपति चुनाव: उद्धव ठाकरे से मिले अमित शाह, मोदी चुनें उम्‍मीदवार इसपर राजी नहीं शिवसेना

बीजेपी ने एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम 23 जून को घोषित करने की बात कही है। राष्ट्रपति पद के लिए 28 जून को नामांकन होना है, जिसके बाद 17 जुलाई को वोटिंग होगी।

राष्ट्रपति चुनाव से पहले एनडीए में आम सहमति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज (18 जून, 2017) शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। (फोटो सोर्स एएनआई)

राष्ट्रपति चुनाव से पहले एनडीए में आम सहमति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज (18 जून, 2017) शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। मुलाकात में अमित शाह ने शिवसेना से राष्ट्रपति पद के लिए उनकी पसंद के उम्मीदवार को चुनने की बात कही। हालांकि ठाकरे ने इसे नकार दिया। शिवसेना के एक सूत्र ने कहा कि पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनने के अधिकार को नकार दिया है। जुलाई में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त होने से पहले नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है जिसके तहत अमित शाह एनडीए में राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए आम सहमति बनाने के लिए सहयोगी दलों के साथ तालमेल बना रहे हैं। बता दें कि राष्ट्रपति मुद्दे पर शिवसेना सहयोगी दलों से अलग बयान देती रही है। पार्टी यहां तक कह चुकी है कि वो इसके लिए स्वतंत्र रूप से मतदान कर सकती है। इससे पहले भी शिवसेना ने 2019 के आम चुनावों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नेतृत्व किए जाने पर विरोध किया था। प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान लाए थे। मई में एनडीए की मीटिगं में उद्धव ठाकरे ने इसका विरोध किया था।

शिवसेना चीफ ठाकरे के आवास मतोश्री में एक घंटे से भी ज्यादा समय तक चली इस बैठक में उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने भी भाग लिया। इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी उपस्थित थे। जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपति पद के लिए शिवसेना मोहन भागवत का समर्थन करती रही है। वहीं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत खुद राष्ट्रपति पद को नकार चुके हैं। इस बीच शुक्रवार को शिवसेना ने कृषि विशेषज्ञ एमएस स्वामीनाथन को राष्ट्रपति बनाए जाने की मांग की है। ऐसे में उद्धव-शाह की वार्ता के क्या नतीजे निकले यह तो बाद में ही पता चलेगा हालांकि भाजपा ने अभी तक इसमें अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी। इससे पहले शिवसेना राष्ट्रपति पद के लिए प्रणब मुखर्जी और प्रतिभा पाटिल का समर्थन करती रही है।

हालांकि भाजपा अध्यक्ष के अनुसार विपक्षी दलों से एक बार फिर विचार-विमर्श किया जाएगा इस बार टीम के सदस्य उनके पास किसी नाम के साथ पहुंचेंगे। बता दें कि 24 जुलाई राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल खत्म हो रहा है। बीजेपी ने एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम 23 जून को घोषित करने की बात कही है। राष्ट्रपति पद के लिए 28 जून को नामांकन होना है, जिसके बाद 17 जुलाई को वोटिंग होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App