ताज़ा खबर
 

मुंबई बार‍िश: लोग त्रस्‍त, सरकार ने द‍िए दफ्तरों में जल्‍दी छुट्टी के आदेश

Mumbai Rains Today: वहीं सभी तीनों रेलवे लाइन - पश्चिम, मध्य एवं हार्बर- पर ट्रेनें देरी से चलीं जिससे उपनगरीय सेवाएं बाधित हो गई। निकाय अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी एवं बांद्रा में रेल पटरी पर जलजमाव की रिपोर्ट मिली।

Author Published on: August 29, 2017 4:28 PM
मुंबई, दक्षिण गुजरात, कोंकण, गोवा और पश्चिम विदर्भ में अगले 24 से 48 घंटों के बीच बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। (PTI)

मुंबई सहित महाराष्ट्र के पश्चिमी पट पर अगले 24 से 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है और हवाई अड्डों सहित विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों को चेतावनी दे दी गयी है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र में 250 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। आईएमडी पुणे में जलवायु निगरानी और विश्लेषण के प्रमुख ए के श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘मुंबई, दक्षिण गुजरात, कोंकण, गोवा और पश्चिम विदर्भ में अगले 24 से 48 घंटों के बीच बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। यह एक गंभीर स्थिति है। हमने हवाई अड्डे सहित संबंधित विभागों को जरूरी चेतावनी जारी की है।’’

उन्होंने बताया, ‘‘कल तक, हमें भारी बारिश होने का अनुमान था लेकिन सेटेलाइट तस्वीरों और उनके पैटर्न के आधार पर हम बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मुंबई क्षेत्र में अगले 24 से 48 घंटों के बीच भारी बारिश होने का अनुमान है। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने आदेश दिया है कि दफ्तरों में मौजूद सभी कर्मचारियों को जल्दी से छुट्टी दे दी जाए।

बता दें कि मुंबई एवं इससे सटी नवी मुंबई तथा ठाणे क्षेत्रों में मंगलवार से भारी बारिश के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाओं में देरी हुई और निचले इलाकों में जलमग्न सड़कों पर वाहन रेंगते दिखायी दिये। बीती रात से लगातार हो रही बारिश के चलते पूर्वी एवं पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग, सायन-पनवेल राजमार्ग और एलबीएस मार्ग सहित सभी प्रमुख मार्गों पर यातायात जाम की रिपोर्ट मिली। परेल एवं सायन के निचले इलाकों में जलजमाव की रिपोर्ट है। सात रास्ता मार्ग पर एक पेड़ के गिर जाने से सड़क यातायात प्रभावित रहा।

वहीं सभी तीनों रेलवे लाइन – पश्चिम, मध्य एवं हार्बर- पर ट्रेनें देरी से चलीं जिससे उपनगरीय सेवाएं बाधित हो गई। निकाय अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी एवं बांद्रा में रेल पटरी पर जलजमाव की रिपोर्ट मिली। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और नागरिकों को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गयी है। नगरपालिका उपायुक्त सुधीर नाइक ने ‘पीटीआई’ को बताया, ‘‘शहर में बीती रात से भारी बारिश हुई है। आज सुबह साढ़े आठ बजे और दोपहर 12 बजे तक शहर में 85 मिलीमीटर बारिश हुई।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब बहुत जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलें क्योंकि शहर के कई हिस्सों में जलजमाव की रिपोर्ट मिली है।’’ बहरहाल, अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के बावजूद अब तक किसी तरह की अप्रिय घटना की रिपोर्ट नहीं मिली है। अभिनेत्री से उद्योगपति बनीं गुल पनाग ने ट्वीट किया, ‘‘मुंबई खुद को तैयार करें। भारी बारिश होने वाली है। आगे की योजना बनायें। सुरक्षित रहें।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
ये पढ़ा क्या...
X